केरल राज्य भारत के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां ऐसे कई ट्रेवल डेस्टिनेशन है जहां हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं। इन्हीं ट्रेवल डेस्टिनेशन में से एक है वायनाड शहर। झरने, ऐतिहासिक गुफाएं, प्राकृतिक सुंदरता और दर्शनीय मंदिर के लिए पूरे भारत में वायनाड शहर प्रसिद्ध है।

खास कर अपने मसाला बागानों और वन्य-जीव अभ्यारण के लिए प्रमुख स्थल माना जाता है। ट्रेकिंग के लिए भी वायनाड शहर पूरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध स्थल माना जाता है। अगर आप भी आने वाले वीकेंड में दोस्तों के साथ दक्षिण भारत में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वायनाड की इन जगहों पर आपको ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

एडक्कल गुफाएं

tourist places in wayanad gufa kerala inside

एडक्कल गुफाएं वायनाड का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां आपको हर समय लगभग हजारों सैलानी घूमने हुए नज़र आ जायेंगे। इस गुफा के बारे में बोला जाता है कि यह नव पाषण युग से भी अधिक पुराना है। एडक्कल गुफा की चट्टानों पर नक्काशी आज भी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। घूमने के साथ-साथ अगर आप वायनाड शहर के प्राचीन इतिहास को करीब से जानना चाहते हैं तो एडक्कल गुफा घूमने ज़रूर पहुंचें। (अंजता एलोरा की गुफाएं)

इसे भी पढ़ें: दक्षिण भारत के अलेप्पी जैसी खूबसूरत जगह कहीं और नहीं, एक बार घूमने ज़रूर पहुंचें

सूचिपारा फॉल्स

tourist places in wayanad kerala jhil inside

वायनाड घूमने के लिए निकले हैं और आपने सूचिपारा वॉटरफॉल नहीं घूमा तो फिर क्या घूमा। वायनाड में इसे प्रहरी रॉक झरने के नाम से भी जाना जाता है। लगभग 200 मीटर ऊँची चट्टान से होते हुए नीचे गिरता है सूचिपारा वॉटरफॉल। कई सैलानी यहां तैराकी और स्नान भी करते हैं। अगर आप भी अपने ट्रेवल में कुछ ऐसी ही जगहों के तलाश में थे तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। इसी तरह वायनाड में पुकोट झील और कंथानपारा झरना भी है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। (भारत की खूबसूरत वॉटरफॉल्स

Recommended Video

मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

tourist places in wayanad kerala inside

डैम, गुफाएं और वॉटरफॉल घूमने के बाद अब चलते हैं मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की यात्रा पर। कहा जाता है कि इस मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य में ऐसे कई जानवर है जो आज के समय में शायद ही आपको कहीं देखने को मिले। इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में घूमने के लिए आपको गाड़ी भाड़ा पर करनी होती है जो खुद मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के अधिकारी उपलब्ध कराते हैं। दुर्लभ प्रजाति के ऐसे कई जानवर आपको यहां देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा आप ई-3 थीम पार्क भी घूमने जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हनीमून पर जा रही हैं केरल तो ये 10 जगहें देखना ना भूलें

बाणासुर डैम 

tourist places in wayanad kerala daim inside

अरब सागर के तट पर स्थित केरल का प्रकृतिक नज़ारा देखने लायक है। यहां ऐसे कई झरने और डैम है जो पर्यटकों के बीच काफी लौकप्रिय है। इन्हीं में से एक है वायनाड का बाणासुर डैम। बाणासुर डैम के बारे में कहा जाता है कि यह बांध एशिया का दूसरा सबसे बड़ा डैम है। बाणासुर डैम में आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं। तो अगर आप वायनाड घूमने जा रहे हैं तो बाणासुर डैम घूमने के लिए ज़रूर पहुंचे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@www.keralatourism.org,mages.thrillophilia.com)