• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हनीमून पर जा रही हैं केरल तो ये 10 जगहें देखना ना भूलें

अगर केरल आपकी हनीमून डेस्टिनेशन है तो इन 10 जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करना ना भूलें। 
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Editorial
Published - 11 Sep 2017, 13:25 ISTUpdated - 24 Jan 2020, 11:45 IST
kerala honeymoon destination kovalammm

वेडिंग सीजन स्टार्ट हो गया है और ज्यादतर कपल्स ने हनीमून की प्लानिंग करनी शुरू कर दी है। जो कपल्स ‘Gods Own Country’ नाम से मशहूर केरल को अपनी हनीमून डेस्टिनेशन चुन चुके हैं या फिर करने वाले हैं उन्हें केरल की खूबसूरती की गवाह इन 10 जगहों को अपनी हनीमून ट्रेवलिंग लिस्ट में एड कर लेना चाहिए।

1मुन्नार

kerala honeymoon destination munnar

केरल का सबसे ज्यादा फेमस हिल स्टेशन मुन्नार है। यहां दूर-दूर तक फैले चाय के बाग और नीलकुरुंजी यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। ट्रैकिंग एवं माउंटेन बाइकिंग के लिए भी यह जगह बहुत फेमस है। 

2कोवलम

kerala honeymoon destination kovalammm

केरल की यह जगह कोवलम beach, द लाइटहाउस beach और हवाह beach के लिए फेमस है। लोग कोवलम में सन बाथ, स्विमिंग और केरल की आयुर्वेदिक  बॉडी मसाज का लुत्फ उठाते हैं। दूर-दूर से लोग यहां सन सैट सीन देखने आते हैं।

3अलेप्पी

kerala honeymoon destination Alleppey

अलेप्पी को ‘पूरब का वेनिस’ कहा जाता है और यह जगह हाउसबोट पर रहने के लिए फेमस है। अलेप्पी की फेमस जगहों में अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट और अरथुंकल चर्च शामिल है। 

4थेककडी

kerala honeymoon destination thekkadi

केरल में वाइल्ड लाइफ देखने के लिए थेककडी झील की नाव यात्रा फेमस है। अपनी वाइल्ड लाइफ के साथ-साथ थेककडी अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए दुनिया भर के टूरिस्ट को अट्रेक्ट करता है।

5वर्कला

kerala honeymoon destination barkela beach

तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित वर्कला अपनी नेचुरल ब्यूटी के कारण टूरिस्ट को अपनी ओर खींचता है। वर्कला सन बाथ, नाव की सवारी, सर्फिंग और हर्बल मसाज के लिए फेमस है।

6कुमारकोम

kerala honeymoon destination kumarakom

वेम्बानद झील के किनारे पर बसा कुमारकोम केरल की एक छोटी और खूबसूरत जगह है। पहले यह जगह रबड़ प्लान्टेशन के लिए पहचानी जाती थी लेकिब अब यह कुमारकोम पक्षी पर रिसर्च करने वाले लोगों के लिए बेस्ट जगह है।

 

7वायनाड

kerala honeymoon destination wayanad

वायनाड केरल के 12 डिस्ट्रिक्ट में से एक है जो कन्नूर और कोझिकोड डिस्ट्रिक्ट के बीच में है। अपनी geographical के कारण भी यह एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है। 

8वागामोन

kerala honeymoon destination vagamon

वागामोन इडुक्की-कोट्टयम सीमा पर स्थि त है और यह जगह घास के मैदानों, डेल्स, चाय बागानों और घाटियों के लिए फेमस है। यहां थांगल हिल, मुरुगन हिल और कुरुसमुला बेहद खास हैं।

9बेकेल

kerala honeymoon destination bekal

केरल के कासरगोड डिस्ट्रिक्ट में बेकेल बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। अरब सागर के किनारे पर बना बेक्कल का किला इसको और भी खास बनाता है। इस किले में साउथ की कई फिल्मोंर की शूटिंग भी हुई है।

10कोजहिकोडे

kerala honeymoon destination kozhikode bepur

कालीकट के नाम से जाना जाने वाला  कोजहिकोडे अपनी historical और cultural के लिए फेमस है। कालीकट ईस्ट केरल और बाकी दुनिया के बीच का मुख्य बिजनेस सेंटर था। वसाको डि गामा मसालों और अन्य व्यापार योग्य  वस्तु ओं की खोज में पहली बार कालीकट आया था। आज भी ये केरल के सबसे महत्वापूण बिजनेस शहरों में से एक है। कालीकट का मालाबार फूड पूरी दुनिया में फेमस है।