गर्मियां का मौसम शुरू हो गया है। गर्मी से निजात पाने और क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। कोई परिवार तो कोई दोस्तों संग ऐसी जगह घूमने का प्लान बनाते हैं जहां की खूबसूरती उनके मन को मोह ले। लेकिन कई बार लोग कंप्यूज रहते हैं कि आखिर वो घूमने कहां जाएं। 

भारत में बहुत सारे हिल स्टेशन हैं। जहां के पहाड़, खूबूसूरत वादियां और हरियाली आपको गर्मी में सुकून का अनुभव कराती है। अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन पर जाने की सोच रहे हैं तो श्रीनगर बेस्ट ऑप्शन है। अपने आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि श्रीनगर में कौन-कौन सी घूमने वाली जगहें हैं जहां जाकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

गुलमर्ग के नजारें दिल चुरा लेंगे

gulmarg image

गर्मियों में घूमने के लिए गुलमर्ग खूबसरत और बेहतरीन जगह है। गुलमर्ग अंग्रेजों का फेवरेट हिल स्टेशन था और वह गर्मियों में यहां वक्त बिताते थे। गुलमर्ग की हसीन वादियों को लुफ्त उठाने हर साल हजारों पर्यटक देश-विदेश से यहां आते हैं। आप भी यहां आकर गर्मियों की छुट्टियां इंजॉय कर सकते हैं। गुलमर्ग में कई टूरिस्ट प्लेस हैं। यहां अच्छे होटल और खाने की लजीज व्यंजन भी मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगर आपको हाइकिंग का है शौक तो भारत की इन खास जगहों पर जाना न भूलें

डल झील की खूबसूरती दिल चुरा लेगी

dal lake image

श्रीनगर जाकर डल झील देखने नहीं गए तो आपकी ट्रिप अधूरी है। यह झील 26 वर्ग किलोमीटर में फैली है। गर्मियों में यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। डल झील पर हर शाम म्यूजिकल फव्वारा और लेजर शो होता है। यहां के सुहाना मौसम और डल झील की खूबसूरती देख आपका बार-बार आने का मन करेगा। 

इसे भी पढ़ें: अप्रैल में फैमली संग घूमने के लिए ये हैं भारत की कुछ बेहतरीन जगहें

शालीमार बाग घूमकर दिल खुश हो जाएगा

shalimar garden

शालीमार बाग का निर्माण 1619 में जहांगीर ने अपनी बेगम नूरजहां के लिए करवाया था। इस जगह को श्रीनगरका स्वर्ग कहा जाता है। यह श्रीनगर का सबसे फेमस गार्डन है। इसे तीन हिस्सों में बांटा गया है। शालीमार बाग 31 एकड़ में फैला है और इसके चारों ओर चिनार के पेड़ लगे हुए हैं। शालीमार बाग घूमने पर आप इसकी खूबसूरती के दीवाने हो जाएंगे। 

Recommended Video

निशात बाग घूमकर सारी टेंशन भूल जाएंगे

nisat bagh

निशात बाग डल झील के पूर्वी पट पर स्थित है। निशात बाग का मतलब है खुशियों का बाग। यह 46 एकड़ में फैला हुआ है। इस बाग को 1663 में नूरजहां के भाई हसन आसिफ खान ने बनवाया था। निशात बाग श्रीनगर का सबसे बड़ा बाग है। यह खूबसूरत बाग श्रीनगर से 11 किलोमीटर दूर हैं। श्रीनगर की ट्रिपर पर जाएं तो निशात बाग की खूबसूरती को देखना बिल्कुल न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, tourmyindia.com