सनसेट देखना सबसे खूबसूरत लम्हों में से एक होता है। ये वो पल है जो पृथ्वी हमें आशीर्वाद के रूप में दिखाती है। सनसेट देखना आमतौर पर सभी को अच्छा लगता है। चाहे घर की छत में खड़े होकर सूरज की खूबसूरती को निहारना हो या फिर बालकनी से सूरज के डूबने का दृश्य देखना हो , सनसेट हमेशा खूबसूरत ही नज़र आता है।

अगर आप भी दिल्ली या आस पास की जगहों में रहते हैं और डूबते हुए सूरज की खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो हम आपको दिल्ली के कुछ बेस्ट सनसेट पॉइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप सूरज की खूबसूरती को कैमरे में कैद कर सकते हैं। 

रायसीना झील, राजपथ

raiseena lake rajpath

यदि आप राष्ट्रपति भवन के आसपास घुमावदार सड़क पर ड्राइव करते हैं, तो आप जानते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। आप सनसेट का खूबसूरत नज़ारा दिल्ली के राजपथ में स्थित रायसीना झील के पास जाकर ले सकते हैं। ये एक बेहद खूबसूरत नज़ारा प्रस्तुत करती है और यहां का सनसेट दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। आप इस जगह पर ऊँचाई पर चढ़कर आसमान में दूर डूबते हुए  नारंगी गोले को करीब से देख सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़े:बेहद खूबसूरत है मध्य प्रदेश का हनुवंतिया टापू, जरूर जाएं यहां घूमने

हौज खास झील

hauz khas lake

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो कभी न कभी आपने हौज़ ख़ास झील को भी देखा होगा। इसके साथ ही लोगों को वहाँ पर इत्मीनान से टहलते हुए देखा होगा। लेकिन जब सूरज की खूबसूरती देखनी हो तब जब सूरज ढल रहा हो, उस समय हौज़ ख़ास झील के पास जाएँ और आप सनसेट का खूबसूरत दृश्य कैमरे में कैद कर सकते हैं। 

जामा मस्जिद

jama masjid delhi

दक्षिणी टॉवर के ऊपर से शहर का दृश्य बस शानदार लगता है! लाल किले के आसपास के क्षेत्र में स्थित, जामा मस्जिद पुरानी दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है। सन 1650 में निर्मित और मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा जामा मस्जिद का निर्माण किया गया था, इस संरचना को पूरा करने में 13 लंबे साल लगे थे । यह लगभग 25,000 विश्वासियों को एक साथ समायोजित करने के लिए एक बड़े आंगन के साथ एशिया में सबसे बड़ी मस्जिद मानी जाती है! जामा मस्जिद से खूबसूरत सनसेट देखना वास्तव में एक बेहद खुशनुमा अनुभव है। डूबते सूरत की खूबसूरती देखने आपको भी कम से कम एक बार सनसेट के समय जमा मस्जिद जरूर जाना चाहिए। 

Recommended Video

लोटस टेम्पल 

lotus temple delhi

जब आप सूर्य को उगते या डूबते हुए देखते हैं तो लोटस टेम्पल सनसेट देखने के लिए दिल्ली के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। दिल्ली के मध्य में स्थित ये मंदिर बहाई समुदाय द्वारा स्थापित एक जगह है जो लोटस या कमल की आकृति का है। लोटस मंदिर के पीछे सनसेट का नज़ारा वाकई देखने लायक होता है।  मानो इस नज़ारे को देखकर ऐसा लगता है जैसे आकाश में रंग के फटने के लिए तैयार हों और कुछ कहना चाह रहे हों। सूरज की खूबसूरती देखने के लिए दिल्ली में इससे बेहतर जगह भला क्या हो सकती है। एक बार आपको भी सन सेट के समय इस जगह का आनंद लेने जाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़े:लॉन्ग ड्राइव का लेना है मज़ा तो वीकेंड में जाएं दिल्ली के पास की इन जगहों पर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia and shutterstock