अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि आप अगस्त के महीने में किस जगह घूमना पसंद करेंगे, तो आपका जवाब क्या हो सकता है। शायद, आपका जवाब हो कि 'हम ऐसी जगह घूमना चाहते हैं जहां सुकून के साथ मानसून का मज़ा उठाते हुए प्राकृतिक सुन्दरता को भी करीब से देख सके'। अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान बना रहे हैं अगस्त के महीने में घूमने का, तो इस लेख में हम आपको एक से एक बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर घूमने के बाद यक़ीनन आप एक बार नहीं बल्कि बार-बार घूमने जाना पसंद कर सकते हैं। इन जगहों पर फैमली, फ्रेंड्स और पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं, तो आइए इन जगहों के बार में जानते हैं।

कौसानी

places to visit in august in kausani

उत्तराखंड की एक गुमनाम जगह लेकिन, खूबसूरती के मामले में नैनीताल, केरल, पंचमढ़ी आदि जगहों से भी आगे हैं। यह एक छोटा सा गांव है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद ही फेमस है। हर तरफ हरियाली, देवदार के पेड़ और हिमालय की आकर्षक चोटियां देखते ही आपका मन गदगद हो सकता है। मानसून के समय इस जगह की रौनक चरम सीमा पर होती है। यहां आप रुद्रधारी फाल्स, कौसानी टी एस्टेट और ग्वालदम जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इन हॉरर प्लेसेस की है एक अलग ही कहानी

मावलिननॉन्ग

places to visit in august in meghalay

पूर्व भारत में घूमने के लिए एक नहीं बल्कि कई अद्भुत जगहें है। जैसे-दार्जिलिंग, असम, अरुणाचल प्रदेश आदि। लेकिन, अगस्त के महीने में पूर्व भारत में घूमने के लिए कोई जगह सबसे अधिक फेमस है, तो उसका नाम है मावलिननॉन्ग। शिलांग से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह एक छोटा सा गांव है जो 'गॉड्स ओन गार्डन' के नाम से भी फेमस है। मनमोहक और अविश्वश्नीय नजारों के लिए यह समूचे भारत में प्रसिद्ध है। यहां आप मावलिननॉन्ग जलप्रपात, डावकी नदी  और स्काई व्यू जैसी शानदार जगहों पर घूमने के लिए भी जा सकते हैं।

Recommended Video

मालशेज घाट 

places to visit in august in maharashtra

समुद्र तल से लगभग सात सौ मीटर से भी अधिक की ऊंचाई पर मौजूद मालशेज घाट महाराष्ट्र राज्य का एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन एडवेंचर लवर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए अगस्त में घूमने के लिए बेहद खास है। खासकर मानसून के टाइम कायाकल्प जलवायु और हरे-भरे प्राकृतिक परिवेश के लिए भी यह हिल स्टेशन विश्व भर में जाना जाता है। यहां आप मालशेज जलप्रपात और पिंपलगांव जोगी बांध जैसी बेहतरीन जगहों भी घूमने के लिए जा सकते है।

इसे भी पढ़ें: बेहतरीन झरनों के सौंदर्य का आनंद उठाना है तो पहुंचें उत्तर प्रदेश

पहलगाम

places to visit in august in jammu

जम्मू-कश्मीर में मौजूद पहलगाम एक बेहतरीन पर्यटक स्थल है। कहा जाता है कि यहां जो भी सैलानी अगस्त के महीने के घूमने के लिए आता है वो इस जगह की खूबसूरती देखकर हैरान रह जाता है। केसर के खेत और हरे-भरे बगान देखर कोई भी सैलानी ख़ुशी से झूम उठता है। फैमली, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप बैसारन हिल्स, तुलियन झील और बीटा घाटी आदि कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tripoto.com,rishikeshtaxicabservice.com)