हिमाचल के सोलन जिले में स्थित, कसौली एक बेहद ही खूबसूरत शहर है, जहां पर आप मन को प्रफुल्लित करने वाले कुछ बेहतरीन अनुभव कर सकती हैं। प्रकृति की गोद में झूलते हुए सूर्यास्त का एक भव्य नजारा देखना, एक प्रसिद्ध मंदिर तक पहुँचने के लिए सैकड़ों सीढ़ियों पर चढ़ना जैसी कुछ चीजों के बारे में सोचकर ही मन प्रफुल्लित हो उठता है। अगर आप कसौली घूमने जा रही हैं तो इन सभी चीजों को एक्सपीरियंस कर सकती हैं।

पूरे सप्ताह की भागदौड़ और काम की टेंशन से दूर अगर आप वीकेंड प्रकृति के करीब किसी शांत व खूबसूरत जगह पर बिताना चाहती हैं तो यकीनन कसौली आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कसौली में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए- 

गिल्बर्ट ट्रेल

kasauli places to visit gilbert trail

कसौली में सबसे सुंदर और सबसे अच्छी जगहों में से एक, गिल्बर्ट ट्रेल सचमुच एक स्वर्ग है। दोनों ओर हरियाली से घिरा, यह एक 1.5 किमी लंबा पत्थर का रास्ता है जो लवर्स लेन से शुरू होगा और आपको सीधे प्रकृति की गोद में ले जाएगा। यह स्थान कसौली में पक्षियों को देखने के लिए भी एक अच्छा स्थान है।

मन्की पॉइंट

kasauli places to visit monkey point

कसौली के सभी दर्शनीय स्थलों में से, मन्की प्वाइंट सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जिसे आपको अपनी यात्रा के दौरान निश्चित रूप से देखना चाहिए। यह बंदरों को देखने का एक आम प्वाइंट नहीं है, बल्कि शहर का वायु सेना स्टेशन है जहां आप अपने हथियार और गोला-बारूद आदि काफी कुछ देख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कसौली घूमने जाएं तो पास के इन हिल स्टेशन्स पर घूमने का भी बना सकती हैं प्लान

इसके अलावा, शीर्ष पर एक हनुमान मंदिर भी है। ऐसा माना जाता है कि संजीवनी बूटी ले जाते समय भगवान हनुमान ने इस स्थान पर विश्राम किया था। यह निश्चित रूप से हिमाचल प्रदेश के कसौली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

क्राइस्ट चर्च

kasauli places to visit christ church

अपने कसौली दर्शनीय स्थलों की यात्रा के सभी स्थानों में से, सुनिश्चित करें कि आप निश्चित रूप से प्रसिद्ध क्राइस्ट चर्च में जरूर जाएं। मॉल रोड के पास स्थित, यह जगह शहर में एक ऐतिहासिक स्थल है क्योंकि यह हिमाचल का सबसे पुराना चर्च है। इसकी गॉथिक वास्तुकला और इसके आस-पास का कब्रिस्तान दोनों ही आपको इतना मंत्रमुग्ध कर देंगे कि आपको यह जगह छोड़ने का मन ही नहीं करेगा।

सनसेट पॉइंट

kasauli places to visit sunset point

हिमाचल प्रदेश के कसौली में सनसेट पॉइंट, फोटोग्राफी के शौकीनों, प्रकृति के दीवानों और एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। इस जगह पर विजिट करना आपकी कसौली में घूमने की जगहों में जरूर शामिल होना चाहिए।

Recommended Video

एक पहाड़ी इलाके पर स्थित, यह स्थान पूर्ण शांति और सुंदरता से घिरा हुआ है। हालांकि जो वास्तव में इसे अद्वितीय बनाता है वह है यहां का स्विंग, जिस पर आप बैठकर सूर्यास्त के लुभावने दृश्य का आनंद ले सकती हैं।

सनराइज पॉइंट

kasauli places to visit surise point

कसौली सिर्फ एक सनसेट पॉइंट का घर नहीं है, बल्कि यहां पर एक सनराइज पॉइंट भी है, जो यहां पर आने वाले हर पर्यटक को एक अद्भुत दृश्य पेश करता है। कसौली का यह टूरिस्ट अट्रैक्शन लोअर मॉल क्षेत्र में स्थित है, जिसे पहले हवा घर के रूप में जाना जाता था।

इसे जरूर पढ़ें: एडवेंचर लवर्स और प्रकृति प्रेमियों का इंतजार करती बेहतरीन वादियां

आप यहां सुबह जल्दी सूर्योदय के लुभावने दृश्य को कैप्चर कर सकती हैं, साथ ही बाद में दिन में अपनी प्रकृति फोटोग्राफी के लिए भी जा सकती हैं।

गोरखा किला

kasauli places to visit gorkha fort

सुबाथू शहर में परवाणू क्षेत्र में ऊपर की ओर स्थित यह किला कसौली में जाने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है। इसमें 180 साल पुराने तोप हैं जिनका इस्तेमाल गोरखा युद्धों के दौरान किया गया था। स्क्रब, पाइंस और नीलगिरी के पेड़ों के जंगल से घिरा, आप इस स्थान पर रहते हुए प्रकृति को करीब से निहार सकती हैं और इतिहास की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।