भारत एक ऐसा देश है जहां साल के हर महीने में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं। नवंबर-दिसंबर में हिमाचल तो जनवरी-फ़रवरी में जम्मू-कश्मीर या लद्दाख आदि जगहों पर घूमने के लिए लोग जाते हैं। जुलाई साल का एक ऐसा महीना होता है जब मानसून भारत के लगभग सभी राज्यों में दस्तक दे देता है। ऐसे में झमाझम बारिश और सुहावने मौसम का भरपूर आनंद लेने के लिए हजारों लोग घरों से दूर किसी बेहतरीन जगह घूमने के लिए निकलते हैं। यदि आप भी बारिश को एन्जॉय करने के लिए जुलाई के महीने में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों की तलाश में हैं, तो इस लेख में हम आपको जुलाई के महीने में घूमने के लिए कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

चेरापूंजी

best places to visit in july in cherrapunji

सबसे पहले बात करते हैं चेरापूंजी के बारे में। ये भारत की एक ऐसी जगह है, जहां साल भर वर्षा होती रहती हैं। ये जगह सिर्फ बारिश ही नहीं बल्कि, प्राकृतिक दृश्य, अद्भुत लेख, खूबसूरत झरने और शांत वातावरण के लिए काफी लोकप्रिय है। अगर आपको बारिश के साथ अद्भुत नज़रों का लुत्फ़ उठाना है, तो चेरापूंची को लिस्ट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। नोहकलिकाइ जलप्रपात, सेवेन सिस्टर्स फॉल्स, नोकरेक नेशनल पार्क और इको पार्क जैसी खूबसूरत और बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: केरल के कुमारकोम जिले में घूमने के लिए है एक से एक बेहतरीन जगहें

माथेरान हिल

best places to visit in july in matheran

अगर आप मुंबई और इसके आसपास की जगहों पर रहते हैं, तो जुलाई में घूमने के लिए माथेरान हिल से कोई अन्य बेहतरीन जगह नहीं हो सकती है। माथेरान हिल एक छोटी सी जगह है लेकिन, खूबसूरती के मामले में इसके आगे कई जगहें फेल हैं। महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट पर मौजूद ये हिल स्टेशन उन लोगों में बेहद ही लोकप्रिय है, जो शांत और शानदार वातावरण के साथ बारिश का मज़ा उठाना चाहते हैं। यहां आप चार्लोट झील, विश्व प्रसिद्ध माथेरान टॉय ट्रेन और प्रबलगढ़ किला जैसी कई जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

कौसानी

best places to visit in july in kausani

वैसे तो बारिश के मौसम में उत्तराखंड में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं लेकिन, मानसून में घूमने का जो मज़ा कौसानी में वो कहीं और नहीं है। चारों तरफ हरियाली, देवदार के वृक्ष और हिमालय की चोटियां जुलाई के महीने में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाती है। बारिश के दौरान यहां पर बदल घरों के ऊपर तक आ जाते हैं। यहां आप फैमिली या दोस्तों के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। रुद्रधारी फॉल्स, कौसानी टी एस्टेट जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नार्थ-ईस्ट का ये शहर बरसात और गर्मियों में घूमने के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन

कोडैकानल

best places to visit in july in tamil nadu

मानसून के मौसम में इस बार दक्षिण भारत में केरल नहीं बल्कि तमिलनाडु राज्य की बेहतरीन जगह कोडैकानल घूमने के लिए पहुंचें। सुन्दर जलवायु, बदल से ढकी पहाड़ियां और खूबसूरत झीलें इस जगह में चार चांद लगाती हैं। समुद्र तल से लेकर 72 हज़ार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर मौजूद कोडैकानल ट्रेकिंग के लिए भी फेमस जगह है। ये जगह हनीमून के लिए प्रसिद्ध है। कोडाइकनाल झील और थलियार फॉल्स जैसी कई बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tourword.com,nativeplanet.com)