गणतंत्र दिवस देशभर में एक राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जाता है। इसी दिन 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ था। उल्लेखनीय बात ये है कि हमारे देश का संविधान दुनिया के सबसे उत्कृष्ट संविधानों में से एक माना जाता है। देश को आजादी मिलने के बाद संविधान निर्माताओं ने पूरी दुनिया के संविधानों का अवलोकन किया और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स को देश के संविधान में शामिल किया।

संविधान की प्रस्तावना, देश के नागरिकों को मिले अधिकार और उनके कर्तव्य, नीति निर्देशक तत्व जैसी चीजें हमारे संविधान को अनूठा बनाते हैं और देश के सभी नागरिकों को समानता के साथ स्वतंत्र तरीके से जीने का अधिकार देते हैं। देश के लिए कुछ कर गुजरने की भावना हम सभी के भीतर हैं और हर महिला चाहती है कि इस समय पर वह देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हो जाए। अगर आप भी खुद को देश प्रेम के रंगों में सराबोर कर लेना चाहती हैं तो गणतंत्र दिवस पर कुछ खास खास स्टाइल टिप्स फॉलो कर सकती हैं।

तिरंगे के रंगों से लें इंस्पिरेशन

ethnic wear patriotism

तिरंगे के तीन रंग केसरिया, सफेद और हरा, तीनों हमें अलग-अलग संदेश देते हैं। जहां केसरिया रंग त्याग की भावना का प्रतीक है, वहीं सफेद रंग शांति और समरसता बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। इसी तरह हरा रंग समृद्धि का प्रतीक है।

Recommended Video

देश की खुशहाली की भावना अभिव्यक्त करते हुए आप भी इन तीन रंगों से सजी ड्रेस पहन सकती हैं। फिर चाहे वह इन रंगों से सजी साड़ी हो, सलवार-सूट हो या कोई भी कैजुअल ड्रेस हो। 

इससे जरूर पढ़ें: इन 5 फैशन टिप्स से पाएं स्टाइलिश और ग्लैमरस लुक

एथनिक ड्रेसेस पहनें 

republic day fashion style tips

रोजाना हम ड्रेसेस के मामले में कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं, लेकिन गणतंत्र दिवस के मौके पर हम भारतीय संस्कृति और परंपरा के लिए सम्मान जाहिर करते हुए एथनिक वियर पहन सकते हैं। विशेष रुप से खादी हमें देश प्रेम से जोड़ता है।

आजादी के समय में जब गांधी जी ने विदेशी कपड़ों का बहिष्कार किया था, तब उनसे प्रेरित होकर पूरे देश में लोग स्वयं खादी के कपड़े बनाते थे। रिपब्लिक डे मौके पर झंडारोहण के लिए ऑफिस के लिए पहनने वाली  साड़ी पहन सकती हैं और उसके साथ पारंपरिक ज्वेलरी पहन सकती हैं। अगर आप ऑफिस से बाहर कहीं और रिपब्लिक डे से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा ले रही हैं तो चटक रंग वाले सूट साड़ी और घागरे भी पहन सकती हैं और यह मौके के हिसाब से पूरी तरह मुफीद लगेगा

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस से लीजिए एथनिक ड्रेसेस की इंस्पिरेशन

ट्राई करें फ्यूजन ड्रेसेस 

fusion dress on republic day

अगर आप ओवरऑल एथनिक ड्रेस नहीं पहनना चाहती हैं तो फ्यूजन ड्रेस ट्राई कर सकती हैं। इसे फॉलो करते हुए आप केसरिया, सफेद या हरे रंगों में से अपने मनपसंद रंग वाली ड्रेस पहन सकती हैं। जैसे कि केसरिया रंग का जंपसूट आप पर खूब फबेगा और इस पर पारंपरिक एंब्रॉयड्री हो तो इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। 

इसे जरूर पढ़े:Republic Day 2021: देशभक्ति से भरे इन संदेशों से दीजिए अपनों को गणतंत्र दिवस की बधाई

भारतीय फैब्रिक को दें अहमियत

गणतंत्र दिवस पर देश प्रेम की भावना व्यक्त करते हुए आप खादी के अलावा टसर या कॉटन के कपड़े भी पहन सकती हैं। इन ड्रेसेस के साथ कलरफुल दुपट्टा या श्रग की पेयरिंग की जा सकती है, जो आपकी ड्रेस की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे। 

अगर आप भी देश प्रेम की भावना में ओत प्रोत होकर फैशन करना चाहती हैं तो यहां दिखाए किसी भी स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।