Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अनूपपुर की खूबसूरती देख अन्य जगहों को भूल जाएंगे आप, एक बार ज़रूर पहुंचें

    Best Places To Visit In Anuppur: अगर आप भी आने वाले दिनों में किसी नई जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार अनूपपुर घूमने ज़रूर पहुंचें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-23,10:00 IST
    Next
    Article
    best places to visit in anuppur madhya pradesh

    Best Places To Visit In Anuppur In Hindi: भारत में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो घूमने का बेहद शौक रखते हैं। नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना और नए-नए लोगों से मिलना बहुत लोगों को अच्छा लगता है। इसलिए हर साल हिमाचल, उत्तराखंड, दक्षिण भारत या फिर नॉर्थ-ईस्ट घूमने के लिए सैलानी पहुंचते रहते हैं।

    लेकिन हिंदुस्तान का दिल बोले जाना वाला राज्य यानी मध्य प्रदेश भी खूबसूरती के मामले में किसी अन्य राज्य से कम नहीं है। इस राज्य एक से एक खूबसूरत और अद्भुत जगहें हैं।

    मध्य प्रदेश में मौजूद अनूपपुर भी एक ऐसी जगह है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इस लेख में हम आपको अनूपपुर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहेंगे। आइए जानते हैं।

    सोनमुडा अमरकंटक (Sonmuda Amarkantak)

    best places to visit in anuppur in hindi

    सोनमुडा अमरकंटक अनूपपुर की लोकप्रिय जगह है। कोई भी सैलानी अनूपपुर में घूमने लिए जाता है तो सबसे पहले इसी जगह पहुंचता है। कहा जाता है कि नर्मदा स्थल से लगभग 2 किमी की दूरी पर होने के चलते इस जगह की लोकप्रिय हर दिन बढ़ती रहती है।

    सोनमुडा अमरकंटक में एक टॉप पॉइंट है जहां से अद्भुत नज़ारा दिखाई देता है। इस टॉप पर जाने के लिए जो रास्ता है उस सस्ते के साइड-साइड से ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हर तरफ हरियाली ही हरियाली मौजूद है। यहां एक वाटरफॉल भी है।

    इसे भी पढ़ें: खूबसूरती का बेजोड़ नमूना है सागर, आप भी एक बार घूमने पहुंचें

    Recommended Video


    नर्मदा कुंड (Narmada Kund)

    शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि नर्मदा नदी का उद्गम मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में विंध्याचल और सतपुड़ा पर्वत पर स्थित अमरकंटक में नर्मदा कुंड से ही हुआ है।

    नर्मदा नदी का उद्गम स्थल होने के चलते यहां हर दिन हजारों की संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं। कई लोग घूमने के साथ-साथ नर्मदा नदी की पूजा-पाठ करने भी यहां पहुंचते हैं। ऐसे में सोनमुडा अमरकंटक के बाद आप यहां जा सकते हैं। (उज्जैन के आसपास हैं ये 5 खूबसूरत जगहें)

    कपिलधारा (kapildhara)

    places to visit in anuppur in mp

    कपिलधारा को कई लोग कपिलधारा वॉटरफॉल के नाम से भी जानते हैं। शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद कपिलधारा एक फेमस स्थान है। हरियाली से घिरा हुआ यह स्थान स्थानीय लोगों के साथ-साथ अन्य शहरों के बीच भी काफी फेमस है। यह अमरकंटक से 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। (घनसाली घूमने पहुंचें)

    आपको बता दें कि कपिलधारा में आप एक से एक खूबसूरत तस्वीर भी क्लिक कर सकते हैं, क्योंकि इस स्थान को कई लोग सेल्फी पॉइंट के नाम से भी जानते हैं।

    इसे भी पढ़ें: हॉर्नबिल फेस्टिवल में धमाल करने वालों के लिए IRCTC का बेहतरीन तोहफा


    अनूपपुर में घूमने के लिए अन्य जगहें

    अनूपपुर में सोनमुडा अमरकंटक, नर्मदा कुंड और कपिलधारा घूमने अलावा अन्य कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। जैसे- शिव मंदिर, नेचर व्यू पॉइंट, छोटी तुम्मी वॉटरफॉल, मां की बगिया, कारण मंदिर और स्टाफ कॉलोनी पार्क जैसी जगहों पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

    Image Credit:(@traveltriangle,wikimedia)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।