जो लोग बीच घूमना पसंद करते हैं उनके लिए अंडमान एंड निकोबार एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। यही नहीं, वॉटर एक्टिविटीज के लिहाज से भी अंडमान मशहूर है। यहां आपको स्नॉर्कलिंग से लेकर स्कूबा डाइविंग जैसी तमाम अंडर वॉटर एक्टिविटीज करने को मिल जाएंगी। साथ ही, अगर आप द्वीप देखने के शौक़ीन हैं तो आपको अंडमान की ट्रिप एक बार जरूर प्लान करनी चाहिए। दरअसल, यहां पर्यटकों को एक से एक शानदार द्वीप देखने को मिलेंगे। वैसे तो द्वीपों की लिस्ट लंबी है, लेकिन अगर आप अंडमान की ट्रिप बना रहे हैं तो इसमें बाराटांग द्वीप को जरूर शामिल करें।

बाराटांग द्वीप ही क्यों?

Baratang Island

यह द्वीप घने मैनग्रूव जंगलों और अपनी जातीय आबादी के लिए जाना जाता है, जहां घूमने की बहुत सारी जगहें हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए। बाराटांग द्वीप इसलिए जाना चाहिए क्योंकि यहां विशाल द्वीप, मनोरम समुद्र तट और चूना पत्थर की गुफाएं वो सबकुछ मौजूद हैं जो आपके वेकेशन मूड को सेट कर देंगे। मिडिल और नार्थ अंडमान के बीच स्थित बाराटांग द्वीप जो अंडमान एंड निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर से तकरीबन 90 किलोमीटर दूर है। अपने खूबसूरत नजारों की वजह से बाराटांग द्वीप पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। हालांकि, कम कनेक्टिविटी की वजह से बहुत से पर्यटक बाराटांग द्वीप के बारे में नहीं जानते हैं, जिसके कारण वो अंडमान घूमने तो आते हैं लेकिन यहां नहीं जा पाते।

बाराटांग द्वीप में घूमने की जगहें

लाइमस्टोन केव

limestone cave in andaman nicobar

लाइमस्टोन केव को चूना पत्थर की गुफाएं भी कहा जाता है। बाराटांग द्वीप चूना पत्थर की गुफाओं के लिए मशहूर है। आप यहां जायेंगे तो आपको चूना पत्थर से बनी खूबसूरत गुफा देखने को मिलेगी, जहां अब पत्थरों ने कई तरह की आकृतियों का आकार ले लिया है। लाइमस्टोन केव में जाने के लिए आपको मैनग्रूव के जंगल के बीच से ले जाया जाएगा, जिसका नजारा बहुत खूबसूरत होता है। 

मड वोल्कानो

आप चाहे तो मड वोल्कानो जाने के लिए नीलांबुर जेटी से जा सकते हैं। इसके अलावा आप इस स्थान तक पहुंचने के लिए कोई भी जलमार्ग या सड़क मार्ग चुन सकते हैं। मड वोल्कानो छोटे-छोटे मैला क्रेटर प्राकृतिक गैसों से बनते हैं जो कार्बनिक पदार्थों द्वारा उत्सर्जित होते हैं। मड वोल्कानो को देखने के लिए पर्यटकों की भारी संख्या आती है। अगर आप मड वोल्कानो देखने जा रहे हैं तो कुल मिलाकर आपको ये नजारा काफी पसंद आने वाला है। 

इसे जरूर पढ़ें: एंडवेचर्स लोगों के लिए अंडमान में मौजूद हैं बहुत सी वाटर एक्टिविटीज, जानिए इनके बारे में

पैरेट द्वीप

andaman and nicobar places for honeymoon

इसे धरती पर किसी जन्नत से कम नहीं समझा जाता क्योंकि पैरेट द्वीप का नजारा नेचुरल है और वहां आपको तोते भी देखने को मिलेंगे। नेचुरल ब्यूटी से भरपूर पैरेट द्वीप खूबसूरत है, जहां जाने के लिए आपको मैनग्रूव के घने जंगलों के बीच से होकर जाना पड़ेगा। हालांकि, यहां मैनग्रूव के घने जंगल भी किसी से कम नहीं हैं। ख़ास बात तो ये है कि पैरेट द्वीप पर आपको बहुरंगी तोते भी देखने को मिल जायेंगे।

मैनग्रूव क्रीक

andaman and nicobar best package

बाराटांग द्वीप मैनग्रूव क्रीक के लिए मशहूर है। जब आप बाराटांग जेटी पर उतरेंगे तो यहां से लाइमस्टोन केव जाने के लिए बोट को बुक करनी होगी। ये बोट आपको मैनग्रूव के घने जंगलों के बीच से ही लेकर जाएगी, जिससे आप इन खूबसूरत नजारों को भी अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जाना है अंडमान घूमने? ये टिप्स बचा सकती हैं आपका पैसा!

गिटार द्वीप

यह द्वीप गिटार के शेप में है, जिसकी वजह से इसका नाम गिटार द्वीप पड़ा है। अगर आप न्यूली मैरिड हैं तो आपको गिटार द्वीप जरूर जाना चाहिए। दरअसल, यह जगह न्यूली मैरिड कपल्स के बीच लोकप्रिय है। शहरी लाइफस्टाइल से बचने के लिए आप पर्यटक गिटार द्वीप जरूर घूमने जाते हैं क्योंकि ये एक निर्जन यानि कि डेजर्ट द्वीप है, जहां के नजारे दिल को छू लेने वाले हैं। यहां आप सिर्फ लॉन्ग द्वीप जेटी से ही आ-जा सकते हैं। 

कैसे जाएं बाराटांग?

places to visit in baratang

  • बाराटांग द्वीप जाने के लिए आपको सबसे पहले पास लेना होगा। आप अपनी ट्रेवल एजेंसी से बात करके उनसे पैकेज में बाराटांग जरूर ऐड कराएं ताकि वो आपके लिए पास का इंतजाम कर सकें। 
  • बाराटांग जाने के लिए लगभग 10 हजार रुपये का खर्चा आता है। इसलिए आपको अपने ट्रेवल एजेंट को पहले से यहां जाने के लिए बोलना पड़ेगा ताकि आपने प्लान में वो इसे ऐड कर सके।
  • साथ ही, बाराटांग के लिए आपको अपने होटल से सुबह लगभग चार बजे निकलना होगा।
  • आपको अपने साथ अपनी आईडी कार्ड की फोटोकॉपी भी रखनी होगी क्योंकि बाराटांग जाने के लिए आईडी प्रूफ मांगा जाता है।

Recommended Video

  • बाराटांग जाने के लिए आपको जारवा ट्राइबल रिज़र्व से होकर गुजरना है। दरअसल, यह एक फारेस्ट रिज़र्व एरिया है, जिसे केंद्र सरकार ने जारवा जनजाति को प्रीजर्व करने के लिए बनाया है। इसका मतलब ये हुआ हुआ कि आप यहां जारवा जनजाति से किसी तरह का कोई संपर्क नहीं साध सकते। उन्हें कुछ भी खाने और पहनने के लिए नहीं देना है वरना आप पर कानूनी कार्यवाही होगी। 
  • जब आप इस रिज़र्व एरिया को पार कर लेंगे तो आप स्ट्रेट जेटी पर पहुंच जाएंगे जहां से आपको फेरी मिलेगी। इस फेरी के जरिए ही आप लाइमस्टोन केव वगैरह घूम सकते हैं। 

उम्मीद है कि अब बाराटांग जाते समय इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करेंगे। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरूर बताएं।

Image Credit: travel traingle, experience andaman, hindustan times