हिमालय में 10000 फीट की ऊंचाई पर बसे अरुणाचल प्रदेश के एक सुंदर पहाड़ी शहर तवांग का अपना ही एक अलग आकर्षण है। अगर आप यहां पर हैं तो बर्फ से ढके पहाड़ों, नीली झीलों और घाटियों के मनोरम दृश्यों के बीच आपको अपना समय बिताने का मौका मिलेगा। तवांग पूर्वी भूटान सीमा के पास स्थित है। इस स्थान को लेकर एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि यह क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से तिब्बत का एक हिस्सा था, जिसे अब भारत द्वारा प्रशासित किया जाता है, और यह भारत और चीन के बीच बड़े सीमा विवाद का हिस्सा है। पर्यटन की दृष्टि से भी यह स्थान बेहद महत्वपूर्ण है। एडवेंचर लवर्स इसे न्यू लद्दाख भी कहकर पुकारते हैं। तवांग का जिस तरह का इतिहास है, उससे हम यह कह सकते हैं कि इस पर्वतीय शहर में कई रहस्य हैं जो आपके द्वारा खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अगर आप यह सोच रही हैं कि तवांग में क्या किया जाए तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं। यह आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगे-

ताकत्संग गोम्पा में करें ध्यान 

travel tips of  things to do

तवांग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक, जो दलाई लामा की भूमि है, ताकत्संग गोम्पा के प्रसिद्ध मठ में मेडिटेट करना है। लगभग 12,500 से 13,000 फीट की ऊंचाई पर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित और घने शंकुधारी जंगल और ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ, यह मठ आपको अपनी आंतरिक शांति खोजने में मदद करता है। तख्तसांग गोम्पा तवांग में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। अपने शांत वातावरण के साथ, आप केवल अपने दिल की धड़कन और बहती हवा की आवाज सुनती हैं। इस जगह का वातावरण इतना शांत और सुखदायक है कि आप इस जगह को बिल्कुल भी छोड़ना नहीं चाहेंगी।

गोरीचेन पीक में करें हाइकिंग

inside  Tawang places tips

तवांग में टूरिस्ट द्वारा पसंद की जाने वाली लोकप्रिय गतिविधियों में से एक गोरीचेन पीक पर हाइकिंग करना है। 22,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, गोरीचेन पीक अरुणाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी है और पूर्वोत्तर में तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। यह ट्रेकिंग ट्रैक एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है। इसे एक कठिन ट्रेकिंग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है, यह चोटी आसपास के सुंदर 360-डिग्री दृश्य प्रस्तुत करती है। इस ट्रेकिंग एक्टिविटी को तवांग, अरुणाचल प्रदेश में करने के लिए अपनी चीजों की सूची में शामिल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-घूमना-फिरना फिलहाल बंद है तो क्या? घर पर ही बनाएं छुट्टियों जैसा माहौल

तिब्बती सेटलमेंट मार्केट में करें शॉपिंग

inside  tibbati market ]

तवांग में तिब्बती सेटलमेंट मार्केट में खरीदारी करना यकीनन एक मजेदार चीज है, जिसका एक्सपीरियंस आपको जरूर लेना चाहिए। तिब्बती बाजार या विहार बाजार एक स्थानीय क्षेत्र है जिसमें छोटी दुकानें और सड़क किनारे झोंपड़ी हैं। यह स्थान अपने स्थानीय भोजनालयों और दुकानों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो पारंपरिक वस्तुओं को बेचते हैं, और चीनी क्रॉकरी आइटम भी यहाँ बहुतायत में बेचे जाते हैं। आप बौद्ध धार्मिक वस्तुओं जैसे झंडे, भगवान बुद्ध की मूर्तियाँ, दीवार पर लटके हुए पर्दे आदि भी खरीद सकती हैं और जीवन भर के लिए घर उपहार और यादें ला सकती हैं।

Recommended Video

सेला पास की खूबसूरती को निहारें

inside  market ]

यदि आप अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में हैं, तो आपको 13,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित, सेला पास को जरूर देखना चाहिए। यह एकमात्र सड़क है जो तवांग को भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ती है। इस दर्रे की गिनती दुनिया के सबसे ऊंचाई वाले मोटरेबल पास में होती है। किंवदंती है कि इस दर्रे में और इसके आसपास लगभग 101 झीलें हैं, जो बौद्ध समुदाय द्वारा पूजनीय हैं। हालांकि, इन सभी झीलों के बीच, सुंदर सेला झील क्षेत्र के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसलिए यदि आप तवांग रोड ट्रिप पर हैं, तो आपको इस विस्मयकारी दर्रे की सुंदरता का आनंद लेने को मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-किन्नौर जिले के शहर कल्पा में देखने लायक हैं कुछ बेहतरीन जगहें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Travel Websites And Google Suggest