अमृतसर के बारे में बात करते ही हमेशा गोल्डन टेम्पल और वाघा बॉर्डर की याद आती है, लेकिन इस खूबसूरत शहर में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां कपल्स आराम से जाकर प्री-वेडिंग फोटोशूट करवा सकते हैं। अमृतसर शहर की खूबसूरती, उसकी खासियत, कल्चर के साथ-साथ यहां बहुत सारी ऐसी जगहें हैं जो परफेक्ट फोटो लोकेशन बन सकती हैं। 

आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो परफेक्ट वेडिंग फोटो लोकेशन हैं। अमृतसर की ये जगहें आपको बहुत पसंद आएंगी। तो देर किस बात की, चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

1. गोबिंदगढ़ फोर्ट

क्या रखें ध्यान- फोटोशूट करवाने से पहले परमीशन और एंट्री-फीस के बारे में पता कर लें।

अगर आपको ऐतिहासिक इमारतें पसंद हैं और इमारतों से लगाव है तो गोबिंदगढ़ फोर्ट सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। प्री-वेडिंगफोटोशूट के लिए यहां जाने से पहले आप चाहें तो लोकल परमीशन ले सकती हैं। इसके अलावा, यहां एंट्री टिकट लगती है, लेकिन एक बार आपने परमीशन ले ली तो 257 सालों का इतिहास समेटे इस खूबसूरत जगह के आस-पास फोटो खिंचवाने की बात ही कुछ और होगी। इस फोर्ट को आप बहुत पसंद कर सकती हैं और यहां कई ऐसी लोकेशन आपको मिल जाएंगी जो फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट होंगी। 

gobindsingh fort amritsar

इसे जरूर पढ़ें- मुंबई के कुछ खूबसूरत सनसेट पॉइंट्स जहां लोग देखने पहुंचते हैं डूबते सूरज का नज़ारा 

2. हरीके वेटलैंड

क्या रखें ध्यान- यहां कम से कम दो-तीन कॉस्ट्यूम लेकर जाएं हो सकता है आपके कॉस्ट्यूम यहां खराब हो जाएं। 

अगर आपको प्राकृतिक जगहों को देखने का शौक है तो अमृतसर शहर से कुछ ही दूरी पर ये बर्ड सेंचुरी आपको मिल जाएगी। यहां जाने के बाद आपको कई ऐसी लोकेशन मिलेंगी जहां आराम से फोटोशूट किया जा सकता है। यहां कोई फीस नहीं लगती है। यहां पर हरीके तालाब भी मौजूद हैं जहां कई तरह के पक्षी मिल जाएंगे। ये जगह बर्ड वॉचर्स और नेचर लवर्स के लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है। 

herike wastland

3. पुल कंजारी 

क्या रखें ध्यान- यहां वॉर मेमोरियल भी है जहां प्री-वेडिंग फोटोशूट न करें।  

pin khajrul amritsir

इस जगह को अमृतसर का ताजमहल भी कहा जाता है। ये पूरा गांव है जो ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। यहां महाराज रंजीत सिंह और लाहौर की डांसर मोरान की कहानी भी बहुत प्रसिद्ध है। इस जगह आपको दीवारों पर नक्काशी के साथ-साथ कई सारी अच्छी लोकेशन मिलेंगी प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए।  

4. सन सिटी 

क्या रखें ध्यान- यहां जाने के लिए आपको एंट्री फीस लगेगी और साथ ही साथ फोटो खींचने के लिए परमीशन भी 

sun city amritsar

अगर आपको फन और एडवेंचर पसंद है तो आप सन सिटी जाएं। सन सिटी एक वाटरपार्क है और यहां राइड्स से साथ-साथ स्विमिंगपूल्स भी हैं। यहां जाएं और अपना प्री-वेडिंग फोटोशूट बहुत ही स्टाइल से करवाएं। इसी की तरह रेनबो रिजॉर्ट वाटर पार्क और थंडरजोन एम्यूजमेंट वाटर पार्क्स भी मौजूद हैं। 

5. रोज गार्डन 

क्या रखें ध्यान- यहां हरियाली बहुत है तो अपना प्री-वेडिंग फोटोशूट का गेटअप इसे ध्यान में रखकर ही करें।  

rose garden amritsar

रोज गार्डन बहुत ही रोमांटिक जगह साबित हो सकती है उन लोगों के लिए जिन्हें प्री-वेडिंग फोटोशूट करवाना है। ये पार्क फाउंटेन, प्लेग्राउंड, कई सारे गुलाब, वॉकिंग पाथ आदि से भरा हुआ है। इस पार्त में पत्थर की बेंच आदि भी बहुत हैं और यहां आपको कई ऐसी जगहें मिल जाएंगी जहां आप फोटोशूट करवा सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- पश्चिम बंगाल की इस एक जगह घूमना है बेहद खास, क्या आप भी गए हैं यहां? 

Recommended Video

6. रामबाग गार्डन्स  

क्या रखें ध्यान- ये एक ऐतिहासिक जगह है और आपको सारे नियमों का पालन करना होगा।  

rajendar garden

अमृतसर की भीड़भाड़ वाली जगहों के बीच अगर कोई बहुत खूबसूरत सा पब्लिक पार्क चाहिए तो ये आपको बहुत पसंद आएगा। यहां पौधे, गोल्डफिश, फाउंटेन आदि बहुत कुछ मिलेगा।  

इसके अलावा, अमृतसर में कई लोकल पार्क्स आदि भी हैं जहां आपको फोटोशूट की बेहतर जगहें मिल सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।