अगर आपके बाल रुखे बेजान हो जाते हैं या फिर आपके बालों में रुसी हो जाती है तो आपको इस तेल के बारे में जरुर पता होना चाहिए। ये तेल कोई नॉर्मल तेल नहीं है इसे अगर शैम्पू करने से पहले आप अपने बालों में इस्तेमाल करेंगी तो आपके बालों में बिना कंडीशनर और सीरम इस्तेमाल किए शाइन आ जाएगी। इस तरह से अपने बालों को आप ना सिर्फ खूबसूरत बल्कि हेल्दी भी बना सकती हैं। 

आपके बालों के लिए ये तेल कौन सा है और इस तेल के अलावा भी आपके बालों के लिए और कौन से तेल बेस्ट हैं इस बारे में इनातुर की संस्थापक अरोमाथेरेपिस्ट और काॅस्मेटोलाॅजिस्ट पूजा नागदेव ने ये बताया-

हेयर कंडीशनर

अर्गन ऑयल बालों को मुलायम, रेशमी और चमकदार बनाने के लिए सबसे अच्छा कंडीशनर है। यह दो मुंहे और घुंघराले वालों की समस्या दूर करता है। सिर्फ ऑर्गन ऑयल से आपके बालों में इतनी शाइन आ जाती है कि फिर शैम्पू करने के बाद भी आपको कंडीशनर या सीरम की जरुरत नहीं पड़ती। आपके बाल इतने खूबसूरत हो जाते हैं कि फिर आप किसी भी तरह का हेयर स्टाइल कैरी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  डैंड्रफ से परेशान हैं तो घर पर टमाटर और दही का इस्‍तेमाल करें

सिर को देता है पोशक तत्व

बालों के लिए सही पोशण और देखभाल जरूरी है और इन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए अर्गन ऑयल का इस्तेमाल आपको त्वचा रोग, डैंड्रफ, सिर में सूखेपन जैसी समस्याओं से दूर रखता है। इन समस्याओं की वजह से आपके सिर में खुजली और जलन होती है जिससे बालों के छिद्र बंद हो जाते हैं और इससे बालों का विकास रुक जाता है। अर्गन ऑयल थेरेपी से आपके सिर को कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है जिससे बालों का गिरना बंद हो जाता है और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

you should use argan oil for all kind of hair problem

Image Courtesy: freepik.com

मुलायम बाल

बालों में सूखेपन की समस्या से बालों को नुकसान पहुंचता है। अर्गन ऑयल एक बेस्ट ओवरनाइट डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है जससे आपके सूखे और बेजान बालों की समस्या दूर होती है। 

बालों की सुरक्षा

जब हेयर स्टाइल के लिए स्ट्रेटनर्स या कर्लिंग टोंग्स को आप रेग्यूलर यूज़ करती हैं तो इससे आपके बाल डैमेज होते हैं। ऐसा करने के आपके बालों के पोशक तत्वों और माॅइष्चर की कमी आ जाती है जिससे बाल अपने नेच्यूरल शाइन खो देते हैं। लेकिन अर्गन ऑयल इस समस्या को दूर करने में बेहद चमत्कारी है। बालों को धोने के बाद इस ऑयल की कुछ बूंदें लगाकर आसानी से बालों की चमक वापस लाई जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना बाल धोने के झंझट से है बचना तो अपनाएं ये 9 स्‍मार्ट ट्रिक्‍स

ऑयल थेरेपी 

हम सब इस बात को लेकर सहमत होंगे कि हमारे बालों की स्थिति हमारे लुक को अच्छा या खराब बना सकती है। बाल हमारी सुंदरता का मुख्य हिस्सा हैं और यही वजह है कि हम हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट पर अच्छा-खास खर्च करते हैं। कभी कभी महंगे उत्पाद भी अपेक्षित परिणाम नहीं देते।

कटिंग और स्टाइल की चिंता किए बगैर बाल मोटे और चमकदार होने चाहिए, लेकिन ये बेजान, कमजोर और दो मुंहे होते हैं। धूप और समुद्र के पास ज्यादा समय बिताने से हमारे सिर में चिकनेपन और बालों में सूखेपन की समस्या पैदा हो सकती है। 

हमारे बालों का मूल तत्व केराटिन है। यह एक ऐसा मजबूत प्रोटीन है जो हमारे अंदर बीमार होने, तनाव या अवसाद में रहने की वजह से घट जाता है। 

हमारी त्वचा की तरह हमारे बाल भी कई प्रकार के होते हैं और सबसे पहले हमें अपने बालों के प्रकार को समझना चाहिए कि क्या वे सामान्य, तैलीय, सूखे या कमजोर हैं।

सिर में सूखेपन की समस्या के लिए कई तरह के तेल की मालिश का सुझाव दिया गया है। आप अलमोंड ऑयल, कोकोनट, अर्गन ऑयल, तिल का तेल, ऑलिव ऑयल, भृंगराज ऑयल, ब्राह्मी ऑयल, जोजोबा ऑयल में से किसी एक को भी चुन सकती हैं। मालिश से पहले तेल को थोड़ा गुनगुना करना जरूरी है क्योंकि इससे तेल पतला हो जाता है और इससे सिर पर आसानी से मालिश की जा सकती है। बाल और स्किन के लिए तेल बहुत ही अच्छे होते हैं।

सिर्फ एक तेल इस्तेमाल करने के बजाय रोजमेरी, कैमोमाइल, कैस्टर, सैंडलवुड, लवेंडर, जेरेनियम, हिबिस्कस जैसे प्योर एसेंषियल ऑयल का मिश्रण भी आप तैयार करके इस्तेमाल कर सकती हैं। तो एक्सपर्ट की इन टिप्स से आप आप अपने बालों को और भी शाइनी और हेल्दी बना सकती हैं। 

इन बातों का रखें ख्याल-

  • आर्गन ऑयल बालों के लिए अच्छा होता है, लेकिन ये जादू नहीं होता इसलिए आप बिना सोचे समझे इसे न इस्तेमाल करें।
  • पहले स्किन और बालों पर पैच टेस्ट कर लें कि ये सूट करता है या नहीं।
  • ये समस्या को कम कर सकता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं करेगा।
  • ये बालों के टेक्सचर को सुधारने का काम कर सकता है। 

ये सारे टिप्स आप तभी अपनाएं अगर आर्गन ऑयल आपको सूट करता हो। अगर स्किन या बालों से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो एक बार डॉक्टर से परामर्श लेना काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Recommended Video