"क्या?
बाहर जाना है?
वह भी आज रात?
मैं जाना चाहती हूं लेकिन मेरे बालों का हाल बुरा है":(

यह बातें सुनी हुई लगती है, है ना?

महिलाओं के लिए ऐसे दिलचस्‍प प्लान्स कैंसिल करना कोई नॉर्मल बात नहीं है लेकिन क्‍या किया जाए? जब बालों का ही मूड ना हो। ऐसा समय भी होता है, जब आपके खराब बालों की हालात और भी बुरे हो जाते है। जी हां पीएएमएस के दौरान ऐसा होता है। ऐसे में लगता है कि काश कोई क्राउन या विग मिल जाती, जिसे ऐसे दिनों में सिर्फ खूबसूरत दिखने के लिए मैं अपने बालों में लगा लेती। रोजाना बाल धोना बहुत तकलीफदेह होता है फिर बालों को सूखाना और स्‍टाइल करना वो अलग। इसके अलावा रोज-रोज बालों को धोने से जो बालों को नुकसान होता है उसे कौन झेलें। 

लेकिन अगर हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स हैं जिनकी हेल्‍प से आप बालों को रोजाना धोने से बच सकती है। और सबसे अच्‍छी बात ये टिप्‍स सच में काम करते हैं। आइए ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में जानते हैं।

Read more: अगर बाल हो जाते हैं बार-बार खराब तो इस्तेमाल करें ये हेयर-केयर टिप्स

ड्राई शैम्‍पू ट्रिक

अपने ऑयली और खराब दिखने वाले बालों को आप अच्‍छी क्‍वालिटी के ड्राई शैम्‍पू से ठीक कर सकती हैं। अपने बालों के हिस्‍सों में बांटकर इसमें ड्राई शैम्‍पू लगा लें। फिर अपने बालों में 8-10 इंच की दूरी से स्प्रे करें। अगर यह पाउडर के रूप में है तो रूट्स से लगाए। इसे थोड़ी देर के लिए अपने सिर पर लगा रहे दें, फिर धीरे से अपने बालों में ब्रश करें। बस आपको इतना ही करना है। यह ट्रिक बहुत ही आसान है। ड्राई शैम्‍पू की मदद से आपके बाल सुंदर दिखेंगे और बालों से अच्‍छी स्‍मैल भी आएगी।

ऐक्सेसरीज
hair clips beauty

क्रिएटिव बनें! अपने बालों को रोजाना धोने से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप अपने सिर पर स्‍कार्फ, हैंडबैंड, क्ल्पि और पिन से स्‍टाइलिश बना लें। इसके अलावा सिर्फ फ्रिंज को धोना भी एक अन्‍य ट्रिक है जो काम करती है।

चोटी बना सकती हैं आप

आप चाहे तो बालों की चोटी भी बना सकती हैं। इससे ना केवल आप बाल धोने के झझट से बच जायेगी बल्कि आपको स्‍टाइलिश लुक भी देगा। आप चाहे तो ज्‍यादा स्‍टाइलिश दिखने के लिए क्राउन एरिया से क्विक बैककॉम्‍ब कर सकती हैं यह अनवॉश स्‍कैल्‍प को छिपाने में आपकी मदद करेगा।

Read more: रुसी और हेयरफॉल की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो इन नैचुरल चीजों से करें हेयर वॉश

बालों की पार्टिंग बदलें

अपने बालों की पार्टिंग को बदलते रहें। आप चाहे तो सीधी, डायगोनल जिगजैग पार्टिंग कर सकती हैं। आप अपने दिन के मूड के हिसाब से फैसला कर सकती है। पार्टिंग बदलने रहने से आपके बालों में वॉल्यूम लगता हैं। इसके अलावा गंदे बालों में एक ही पार्टिंग गंदी लगती है। इसे बदलने से आपके बाल क्लीन और ज्‍यादा वॉल्यूम लगती है।

रात में बालों में कंघा करें
hair brush beauty

रोजाना रात में अच्‍छी क्‍वालिटी के हेयरब्रश से कंघा करना भी अच्‍छा रहता है। यह आपके स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को पंप करता है और आपके बालों को अगले दिन के लिए हेल्‍थ दिखता है। एक आसान चोटी या ढीली चोटी से आपको आराम से सेोने में हेल्‍प मिलेगी।

हेयरब्रश धो लें

हम अक्‍सर अपने हेयर ब्रश को धोना भूल जाती हैं। ऐसा करने से अगली बार जब आप कंघा करती हैं तो बाल खराब हो जाते हैं। हेयरब्रश पर छोड़े हुए अवशेष-जैसे स्‍कैल्‍प स्किन के फैट, ड्राई शैम्‍पू, कंडीशन, या स्टाइलिंग जैल, वापिस रूट्स में चले जाते है जिससे बाल आपस में चिपकने लगते है। इसलिए अपने बालों में इस्‍तेमाल होने वाली चीजों को क्‍लीन रखना चाहिए।

मेकअप पर फोकस करें

जब आपका मेकअप आकर्षण का केंद्र होता है तो बालों पर किसी का ध्‍यान नहीं जाता है। दिन, अवसर और मौसम के अनुसार अपने मेकअप पर समय लगाएं। एक अच्‍छा आई मेकअप और आकर्षक लिप कलर आपके ऑयली बालों से फोकस हटा देता है।

डाइट पर ध्‍यान दें
healthy eating beauty

हालांकि आपको यह ट्रैक से अलग लग रहा होगा, लेकिन यह वास्‍तव में एक महत्‍वूर्ण पाइंट है। आप जो खाती हैं उसका सीधा असर आपके लुक पर पड़ता है। यहां तक कि आपके बालों पर भी। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे समय तक हेल्‍दी और क्‍लीन दिखें तो फैटी और ऑयली फूड्स से दूरी बनाकर रखें। फल, हरी सब्जियों, नट्स और लीन मीट आपके लिए बहुत अच्‍छा हैं। न सिर्फ आपके बालों के लिए, बल्कि आपकी पूरी हेल्‍थ में इस लाइफस्‍टाइल से बदलाव आएगा।

स्मार्ट हेयरवॉश ट्रिक्स

  • और जब आपके अंत में बालों को धोने का सोचा हैं तो इन चीजों को जरूर याद रखें।  
  • अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें।
  • शैम्‍पू को सिर्फ स्‍कैल्‍प पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो दें।
  • कंडीशनर को केवल अपने बालों में लगाएं (स्‍कैल्‍प पर नहीं) और इसे ठंडे पानी से धो लें। 
  • बालों को रफ टॉवल की बजाय सॉफ्ट टॉवल से सूखाएं।
  • अपने बालों को रूट्स से टिप तक कंघा करें। 
  • अपने बालों को नेचुरली ड्राई करने दें। सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही ब्‍लो ड्राई का इस्‍तेमाल करें।

इन ट्रिक्‍स को अपनाकर आप भी रोजाना बालों को धोने से बच सकती हैं और आपके बाल मजबूत भी बनेंगे। तो आप इन ट्रिक्‍स को कब से ट्राई कर रही हैं।

Recommended Video

Read more: हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान तो इन हेयर मास्क से आपके बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी