जब से आप अपनी टीनएज में मेकअप के साथ डबिंग करना शुरू करती हैं, जब आप मुंहासों से जूझना शुरू करती हैं या बढ़ती उम्र के साथ पर्सनल एंटी-एजिंग रूटीन अपनाने पर विचार करती हैं, तो आपके जीवन में हर किसी की स्किन केयर पर एक राय होती है। जबकि आपकी दादी और मां कुछ घरेलू प्रोडक्‍ट्स अपनाने के लिए कहती हैं, आपका सबसे अच्छा दोस्त अधिक आधुनिक दृष्टिकोण की कोशिश करने का सुझाव दे सकता है। आपको जो भी ज्ञान के शब्द दिए जा रहे हैं, उन सभी पर विचार करना जरूरी होता है। स्किन स्‍पेशलिस्‍ट के अनुसार, उन्होंने त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से जूझने वाली महिलाओं से बहुत सारी युक्तियां सुनी हैं जो न केवल गलत हैं, बल्कि ब्रेकआउट, सन डैमेज और अन्य मुद्दों के लिए समस्याग्रस्त हो सकती हैं।

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और इसकी देखभाल करना आपके शरीर को हेल्‍दी रखने की कुंजी है। लेकिन कुछ त्वचा देखभाल मिथक न केवल अनुपयोगी हैं, वे वास्तव में आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस आर्टिकल में लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी हमें स्किन केयर सलाह से जुड़ी सबसे खराब टिप्‍स शेयर कर रही हैं जो हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी का कहना है कि ''चाहे वह गंभीर त्वचा देखभाल सलाह हो या DIY मनगढ़ंत बातें, हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी खराब त्वचा केयर सलाह के शिकार हुए हैं।''

मुंहासों को फोड़ना

कुछ महिलाएं या लड़कियां मुंहासों से तेजी से छुटकारा पाने के लिए इसे फोड़ना शुरू कर देती हैं। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए। व्‍हाइट हेड में उगने वाले मुंहासों को निकालना सिर्फ सुरक्षित होता है। हालांकि, यह भी घर पर नहीं किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुंहासों को सुरक्षित रूप से निकाला गया है, किसी एस्थेटिशियन या स्किनकेयर पेशेवर के पास जाएं।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली, ये 10 स्किन केयर टिप्स अपनाएं

टूथपेस्ट को मुंहासों पर लगाना

toothpaste for skin inside

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट लगाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां कुछ महिलाओं के लिए मुंहासों के लिए एक सामान्य घरेलू उपाय टूथपेस्ट होता है। भले ही आप अस्थायी रूप से देख सकती हैं कि यह ठीक हो रहा है लेकिन मूर्ख मत बनो। ऐसा इसलिए क्‍योंकि टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है। यह एक एंटीसेप्टिक है। लेकिन लंबे समय में, यह त्वचा को परेशान करेगा, ब्रेकआउट बढ़ाएगा और निशान पैदा करेगा।

मुंहासों को साफ करने के लिए ज्यादा पानी पीना 

डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी का कहना है, ''मैं यह नहीं कह रही हूं कि पानी न पिएं। हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, इम्‍यून फंग्‍शन को सपोर्ट करता है, ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है, और नेचुरल डिटॉक्‍सीफिकेशन को बढ़ावा दे सकता है, ये सभी मुंहासे से लड़ने में मदद करते हैं। अगर पानी से ठीक से हाइड्रेटेड रहने से आपके मुंहासों में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से अन्य उपचार विकल्पों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना

हालांकि यह आमतौर पर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसे बहुत बार करती हैं या गलत तरह के एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करती हैं तो एक्सफोलिएट करना भी नुकसान पहुंचा सकता है। हर दिन एक्सफोलिएट करने सेआपकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील हो सकती है, जो आपकी त्वचा की हेल्‍थ के लिए कष्टप्रद और हानिकारक दोनों हो सकता है।

फेशियल ऑयल के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल

coconut oil for skin  inside

बहुत सारी महिलाओं को लगता है कि नारियल का तेल चेहरे के तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए इसका इस्तेमाल करने के बजाय, जो ब्रेकआउट का कारण बन सकता है, आप इसे शरीर के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में उपयोग कर सकती हैं क्योंकि यह फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी दोनों गुण होते हैं।

Recommended Video

 

ऑयली त्‍वचा को मॉइश्चराइज न करना

ऑयली त्वचा वाली बहुत से महिलाओं को लगता है कि उन्हें डेली मॉइश्चराइजर करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यहां यह एक गलत धारणा है क्‍योंकि ऑयली त्वचा अभी भी डिहाइड्रेट हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

तेल और पानी दो अलग-अलग चीजें हैं और हमारी त्वचा को हेल्‍दी रहने के लिए दोनों की जरूरत होती है। अगर आप भी इन स्किन केयर से जुड़ी ये सलाह मानती हैं तो सतर्क हो जाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com