यह तो हम सभी जानती हैं कि स्किन का ख्याल रखते हुए आपको अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखना चाहिए। लेकिन जैसे ही मौसम बदलता है तो स्किन की जरूरत भी बदल जाती हैं। अमूमन महिलाएं गर्मी व सर्दी के मौसम में तो अपनी स्किन का ख्याल रखती है, पर मानसून में वह स्किन केयर को नजरअंदाज कर देती हैं। जबकि इस मौसम में भी आपकी स्किन को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। बारिश के दौरान ह्यूमिडिटी एक प्रमुख चिंता का विषय है, जिसके कारण सिर्फ फ्रिजी हेयर्स की ही समस्या नहीं होती, बल्कि इस मौसम में ऑयली स्किन भी लड़कियों के लिए परेशानी उत्पन्न करती हैं। खासतौर से, जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है, उनके लिए यह नमी का मौसम किसी बुरे सपने जैसा होता है। हो सकता है कि आप भी मानसून के मौसम में अपनी ऑयली स्किन की परेशानियों से जूझ रही हां, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे मानसून फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन से अतिरिक्त ऑयल को अब्जार्ब करने और उसे नेचुरली बनाने में मदद करेगा-

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 होममेड फेस मास्‍क मुंहासे के पुराने दाग से दिलाएंगे छुटकारा

ओटमील व दही

face pack for oily skin inside

स्किन से अतिरिक्त ऑयल को अब्जार्ब करने के लिए ओटमील व दही की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बना सकती है। जहां ओटमील त्वचा के पीएच स्तर को बैलेंस करने के साथ-साथ अतिरिक्त तेल को अवशोषित करेगा। वहीं दही स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट व स्मूद बनाती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में तीन बड़े चम्मच ओटमील लेकर उसमें एक एग व्हाइट डालकर मिक्स करें। अब इसमें एक टेबलस्पून शहद और दो बड़े चम्मच ताजा दही मिलाएं। अब आप सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा करें। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी से चेहरे को वॉश करें।

Recommended Video

मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल

face pack for oily skin inside

मुल्तानी मिट्टी उन महिलाओं के लिए काफी अच्छी मानी जाती है, जिनकी स्किन ऑयली है या फिर जिनकी स्किन पर मुंहासे हैं। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करने में मदद करती है, जिन्हें ऑयली स्किन तो ग्लो करती है ही, साथ ही चेहरे के मुंहासे भी ठीक होते हैं। मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में जरूरतानुसार मुल्तानी मिट्टी लें और फिर गुलाब जल की मदद से स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जहां मुल्तानी मिट्टी चेहरे से ऑयल को अब्जार्ब करेगी, वहीं गुलाब जल आपकी स्किन को सॉफ्ट व स्मूद बनाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: पड़ रही हैं चेहरे पर झुर्रियां या है डल स्किन, चेहरे पर करें इन होम मेड मिस्ट का इस्तेमाल

हल्दी व चंदन पैक

face pack for oily skin

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए कुछ गुलाब जल मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। जहां चंदन चेहरे के अतिरिक्त तेल को अब्जार्ब करके उसे सूदिंग इफेक्ट देता है, वहीं हल्दी स्किन को एक हेल्दी ग्लो देती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik.com