सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं का असर त्वचा और बालों दोनों पर पड़ता है। आमतौर पर लोग जितना ध्यान अपनी स्किन की ओर देते हैं, उतना ख्याल अपने बालों का नहीं रख पाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार बालों में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है, तो कई महिलाओं को दोमुंहे बालों की शिकायत हो जाती है। कुछ एक्‍सट्रीम केसेस में बाल डैमेज होकर टूटने और झड़ने भी लगते हैं। 

जाहिर है, कोई भी अपने बालों की यह दुर्गति नहीं देख सकता है। खासतौर पर महिलाओं को तो अपने बाल अति प्रिय होते हैं और वह कभी भी अपने बालों को खराब होता नहीं देख सकती हैं। इसलिए वह बाजार में आने वाले ढेरों हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स बेशक आपको इंस्‍टेंट रिजल्‍ट दे दें, मगर इनका असर स्‍थाई नहीं होता है। जब आप इनका इस्तेमाल करना बंद करेंगी तो आपके बाल वापिस से वैसे ही हो जाएंगे। इसलिए आपको नेचुरल रेमेडीज की ओर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। खासतौर पर बालों में शहद का प्रयोग करें। इससे न केवल आपके बालों में चमक आ जाएगी बल्कि आपके बालों की अन्‍य समस्‍याएं भी दूर हो जाएंगी। 

बालों में शहद का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए इस पर ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हमारी विस्तार में बातचीत हुई। पूनम जी कहती हैं, 'शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। त्वचा के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है, साथ ही बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। दरअसल, बालों से जुड़ी सारी परेशानियों का कनेक्‍शन स्कैल्प से होता है। शहद स्कैल्प की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में जैसे चेहरे की त्वचा रूखी पड़ जाती है, उसी तरह स्कैल्प में भी फ्लेकी स्किन की प्रॉब्लम हो जाती है। इतना ही नहीं, डैंड्रफ की समस्या भी सर्दियों के मौसम में बेहद आम है। ऐसे में शहद आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट: अंडे और म्योनीज से इस तरह बालों को घर पर दें प्रोटीन ट्रीटमेंट

शहद में मौजूद पोषक तत्व 

  1. शहद में एमोलिएंट होते हैं, जो स्कैल्प की रफ स्किन को स्मूथ बनाते हैं। 
  2. शहद में हुमेक्टैंट होते हैं, जो स्कैल्प की स्किन में नमी को बरकरार रखते हैं। 
  3. शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। 
  4. शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। 
  5. शहद एंटीफंगल होता है। 
easy  ways  to  use  honey on  hair

बालों के लिए शहद के फायदे 

बालों के लिए शहद के एक नहीं अनेक फायदे हैं। यदि एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के शोध की मानें तो शहद एक औषधि है और बालों में डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा, बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। पूनम जी शहद के अन्य फायदे भी बताती हैं-

  • जब स्कैल्प की त्वचा में नमी कम हो जाती है, तो इसका सीधा असर हेयर फॉलिकल्स पर पड़ता है। बाल कमजोर होने लग जाते हैं और टूटने लगते हैं। पूनम कहती हैं, 'कई बार स्कैल्प में एक ही स्‍थान पर बाल इतना टूटते हैं कि एक पैच बन जाता है। इसे गंजेपन की समस्या भी कहा जा सकता है।' ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद को बालों में लगाया जा सकता है। 
  • शहद से स्कैल्प का पीएच बैलेंस भी बेहतर बना रहता है। इससे भी बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है और स्कैल्प की सेहत दुरुस्त रहती है। 
  • एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से स्कैल्प पर डैंड्रफ की समस्या भी शहद लगाने से कम हो जाती है। अगर आप शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करके लगाएं तो डैंड्रफ की समस्या में जल्दी राहत मिल जाती है। 
  • दोमुंहे बाल और डैमेज बाल भी शहद लगाने से रिपेयर होने लगते हैं। शहद में नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है, इसलिए बालों का रूखापन भी दूर हो जाता है।  
 
how  to  treat  hair  with  honey

कैसे करें बालों में शहद का उपयोग 

1. शहद और गुलाब जल का मास्‍क 

सामग्री

  • 3 बड़े चम्मच शहद 
  • 5 बड़े चम्मच गुलाब जल 

विधि 

शहद और गुलाब जल को मिक्‍स करके एक स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद आप बालों को साधारण पानी से वॉश कर लें। 

फायदा- ड्राई बालों के लिए यह हेयर पैक लाभकारी रहेगा। 

2. दही और शहद का मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 कटोरी दही 
  • 3 बड़े चम्‍मच शहद 

विधि 

दही और शहद को मिक्स करें और बालों की जड़ से लेकर लेंथ तक लगाएं। 30 से 45 मिनट बाद बालों को पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों में जरूर लगाएं। 

फायदा- डैंड्रफ की समस्या है तो यह हेयर पैक आपको लाभ पहुंचाएगा। 

hair  care  with  honey  expert  tips and tricks

3.अंडा, शहद और एलोवेरा जेल मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 अंडा 
  • 3 बड़े चम्मच शहद 
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 

विधि 

एक बाउल में अंडा, शहद और एलोवेरा जेल को मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों की लेंथ पर लगाएं। 30 से 45 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें। बाद में आपको साधारण पानी से बालों को वॉश करना है। इस हेयर पैक के बाद आप सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को वॉश कर सकती हैं। 

फायदा- बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए ये हेयर मास्क अच्छा है। 

4.एप्‍पल साइडर विनेगर और शहद का मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 

विधि 

शहद और विनेगर को मिक्‍स करें और स्कैल्प लगा लें। 45 मिनट बात बालों को वॉश कर लें। हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं। 

फायदा- स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए यह हेयर मास्‍क अच्‍छा विकल्‍प है। 

 

tips  and  tricks  to  use  honey  for  beauty  care

5.मेयोनीज और शहद का मास्‍क

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच मेयोनीज 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 

विधि 

 मेयोनीज और शहद को मिक्स करें और बालों की जड़ों और लेंथ पर लगा लें। 45 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें। 

फायदा- यह हेयर पैक बालों के रूखेपन को दूर करता है। 

बालों में शहद लगाते वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां 

  • शहद को गर्म करके बालों में कभी न लगाएं। 
  • यदि आपके स्कैल्प पर किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो भी आपको शहद लगाने से बचना चाहिए। 
  • कभी भी ओवरनाइट बालों में शहद लगाकर न छोड़ें। 

Recommended Video

नोट- हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि शहद लगाने से आपके बालों को इंस्टेंट फायदा पहुंचेगा, मगर धीरे से आपको इसके अच्छे रिजल्‍ट्स जरूर देखने को मिलेंगे। अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो। अपने हेयर एक्‍सपर्ट से इस विषय पर बात जरूर करें और तब ही ऊपर बताए गए हेयर पैक्स का इस्तेमाल करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।