आमतौर पर देखने में आता है कि महिलाएं अपने फेस का काफी ध्यान रखती हैं। लेकिन आपके चेहरे की तरह ही आपका शरीर भी थोड़ा लाड़-प्यार मांगता है। हालांकि, अपनी बॉडी की केयर करने और उसे पैम्पर करने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बॉडी मसाज के जरिए उसे अतिरिक्त पोषण बेहद आसानी से दिया जा सकता है। अमूमन बॉडी मसाज करवाने के लिए महिलाएं सैलून का रूख करती हैं। सैलून में बॉडी मसाज करवाना ना केवल टाइम टेकिंग होता है, बल्कि यह काफी एक्सपेंसिव भी होता है। वैसे भी इन दिनों पार्लर व सैलून आदि बंद है तो ऐसे में बॉडी को पैम्पर करने के लिए आप घर पर ही बॉडी मसाज कर सकती हैं। इसे खुद से करना भी उतना ही आसान है। बस आपको इसे करने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बॉडी मसाज करने के स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप हर बार घर पर ही मसाज करना पसंद करेंगी-

स्टेप 1

inside  step

बॉडी मसाज करने के लिए आप किसी भी हाई वॉटर कंटेंट बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा कैरियर ऑयल की मदद से भी बॉडी मसाज किया जा सकता है। कैरियर ऑयल में आप अपनी इच्छानुसार नारियल का तेल, सरसों का तेल या तिल का तेल चुन सकती हैं। हालांकि, मसाज करने से ठीक पहले तेल को गर्म कर लें। यह गुनगुने अवस्था में होना चाहिए। अपने कमरे में बॉडी मसाज करने की शुरूआत करें। दरअसल, ऑयल बॉडी मसाज के दौरान कम से कम कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। इसलिए, जब आपके आस-पास या बंद कमरे में कोई न हो तो गुनगुने तेल से मालिश करने की कोशिश करें। इससे आप बेहद आराम से मसाज कर पाएंगी। साथ ही आपको बेहद रिलैक्सिंग भी महसूस होगा।

स्टेप 2

inside  step

बॉडी मसाज की शुरूआत पैरों से करें। सबसे पहले अपनी फिंगर टिप्स पर तेल लें और अपने पैर की उंगलियों के बीच मालिश करें। फिर, अपनी हथेली के बीच में थोड़ा सा तेल या लोशन लें और इसे अपने पैरों के सेंटर में डालें। अपने पैरों की मालिश एक लाइनर डायरेक्शन में करें, यानी पैर से टो की दिशा में। पैरों के ऊपर और नीचे दोनों ओर धीरे से मालिश करें और प्रत्येक पैर पर कम से कम पांच मिनट बिताएं। अगर आपको लगता है कि तेल सूख रहा है, तो कुछ और तेल लें।

स्टेप 3

inside  step

पैर से, लंबे दो या तीन स्ट्रोक के साथ, अपने घुटनों पर आ जाएं। घुटने के एरिया में अच्छी तरह मालिश करना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको दर्द न हो क्योंकि यह आपके पूरे निचले शरीर के ब्लड सर्कुलेशन का एक महत्वपूर्ण बिंदु है। घुटने की मालिश करने के लिए अपने दोनों हाथों का प्रयोग करें और इसे सर्कुलर मोशन में करें। घुटनों की त्वचा कोमल होती है और इस क्षेत्र की मालिश करते समय आपको बहुत हार्श नहीं होना चाहिए।

स्टेप 4

inside  step

घुटनों से पहले अपनी लोअर थाईज की ओर जाएँ। शरीर के इस हिस्से को अधिकतम तेल की आवश्यकता होती है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तेल गुनगुना हो। पहले थाईज के निचले हिस्से की मालिश करें और फिर ऊपर की ओर आएं। थाईज के अंदरूनी हिस्से की मालिश करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें, क्योंकि यह आपके अंतरंग क्षेत्रों के करीब है। थाईज की मालिश करते समय, घुटने से पेट की दिशा में लाइनर स्ट्रोक बनाए रखने का प्रयास करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा और बालों के साथ ही आंखों का भी ख्याल रखता है कैस्टर ऑयल, जानें कैसे

स्टेप 5

inside  step

अब बारी आती है अपने पेट पर फोकस करने की। यह आपके बॉडी का ऐसा पार्ट है, जिस पर आपको काफी समय व्यतीत करना होगा। साथ ही इस एरिया की मालिश करने के लिए बेहद जेंटल रहें। आप जितना चाहें उतना तेल लें क्योंकि कम तेल से इस जगह पर आसानी से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। आपको पेट के एरिया की सर्कुलर मोशन में मालिश करनी है। हथेली पर तेल लेकर लगाने से, इसे अपने ब्रेस्ट के बीच से डालें और चारों तरफ फैलाएं और मालिश करें।

Recommended Video

स्टेप 6

inside  step

अब समय है अपने कंधों की मालिश करने का। यहां आपको अतिरिक्त समय की आवश्यकता होगी क्योंकि आप एक समय में केवल एक ही हाथ का उपयोग कर सकते हैं। दाहिने कंधे की मालिश बाएं हाथ से करें और इसके विपरीत मालिश करें। फिर से आपको अपनी गर्दन के सेंटर से कंधे के किनारे तक एक सर्कल पैटर्न दोहराना होगा। जब आप हाथों तक मालिश करती हैं, तो स्ट्रोक लाइनर और ऊपर की ओर होना चाहिए। इसे हाथ की मालिश से समाप्त करें जो हथेली से कंधे की दिशा में जाएगी। लंबे स्ट्रोक न लें बल्कि उन्हें पूरे कंधे और हाथों पर एक समान रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें-Radiant ग्लो और चेहरे की थकान मिटाने के लिए बेस्ट हैं यें 5 एंटी-एजिंग मसाज ऑयल्स

स्टेप 7

inside  step

बॉडी मसाज के अंत में आपको अपनी दोनों हथेलियों की मालिश करनी है। ऐसा करने के लिए, तेल लें, इसे चारों ओर लगाएं और एक-एक करके मालिश करें। जेंटल स्ट्रोक से हथेलियों की मसाज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik