चेहरे पर एक अच्छी मसाज, आपकी थकान मिटा सकती है। मसाज को आमतौर पर मांसपेशियों के दर्द के लिए अच्छा माना जाता है, मगर इससे आपकी स्किन को भी कई फायदे होते हैं। बॉडी मसाज की तरह, फेस मसाज ऑयल्स भी बड़े लोकप्रिय हो रहे हैं, जो आपकी स्किन को रिलैक्स करते हैं। इसी के साथ कुछ ऐसे टूल्स भी हैं, जिससे आप स्किन को पैंपर कर सकती हैं। मसाज से आपकी फेशियल मसल्स को एक रेडिएंट ग्लो मिलता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन सेल्स को रिजुवनेट करने में मदद मिलती है। आइए जाने ऐसे कुछ बेहतरीन ऑयल्स जो चेहरे की मसाज के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

जोजोबा ऑयल्स

jojoba oils

जोजोबा ऑयल में विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो स्किन को धूल--मिट्टी से बचाते हैं और उन बैक्टीरिया को मारते हैं, जिनकी वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है। सूजन वाली त्वचा को आराम देता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। थोड़ा सा जोजोबा ऑयल गर्म करें और फिर इसे साफ स्किन पर लगाएं। मसाज टूल से कुछ मिनट के लिए चेहरे पर मसाज करें।  जोजोबा तेल का इस्तेमाल मुंहासे वाली, तैलीय, शुष्क या संवेदनशील त्वचा पर किया जा सकता है।

एवोकाडो ऑयल

avocado oil

पोटेशियम, लेसिथिन, विटामिन ई, oleic acid, विटामिन्स, खनिजों और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, एवोकाडो ऑयल हर स्किन टाइप के अच्छा है। ड्राई स्किन की समस्या के लिए, यूवी किरणों से बचाने के लिए, चैप्ड स्किन को ठीक करने के लिए और कोलेजन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए किया जाता है। आप इस ऑयल में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल्स की डालकर चेहरे की मसाज कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

टी-ट्री ऑयल

anti aging oil for skin

टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह ऑयल डेड स्किन सेल्स को हटाने, सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और पोर्स से टॉक्सिन्स खत्म करता है। टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को शहद, एलोवेरा, या कुछ कैरियर ऑयल जैसे बादाम, नारियल, या तिल के तेल के साथ मिक्स कर चेहरे की मसाज करें। यह एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन के लिए अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें :ये 3 एसेंशियल ऑयल बड़े स्किन पोर्स को करेंगे छोटा

आल्मड ऑयल

almond oil for skin

बादाम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और हाइपोएलर्जेनिक प्रोपर्टीज होती हैं, जो डैमेज स्किन को रिपेयर करता है। फंगल इश्यू, डार्क पैचेज को कम करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। एक चम्मच बादाम के तेल में विटामिन ई की दो-तीन बूंदे डालें। फिर इसे मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज टूल से पांच मिनट तक मसाज करें।

Recommended Video

नारियल का तेल

coconut oil for skin

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराजर है। इसमें नरिशिंग फैटी एसिड होते हैं, जो चेहरे की सूजन, दाग धब्बे, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने और स्किन कॉम्प्लेक्शन को सुधारने में मदद करते हैं। थोड़ा सा नारियल का तेल उंगलियों में लेकर अपने चेहरे, और गर्दन पर मसाज करें। यह मसाज ऑयल ड्राई कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा है।

रोजमेरी ऑयल

rosemary oil

यह तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण, स्किन की सूजन को भी कम करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी की अच्छा मात्रा होती है, जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में काम करता है। ये एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है, जो स्किन में होने वाले बैक्टेरिया संक्रमण को कम करता है। रोजमेरी ऑयल त्‍वचा की ड्राईनेस को खत्‍म करता है और उसे ग्‍लोइंग बनाता है।  

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit- freepik images