जिस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए आप मॉइश्चराइजर और फेस के लिए फेस क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। ठीक इसी तरह आई व उसके आसपास के एरिया के लिए आई क्रीम को अपनी ब्यूटी किट में जरूर शामिल करना चाहिए। खासतौर से, पिछले कुछ वक्त में जिस तरह महिलाओं का स्क्रीन टाइम बढ़ा है, उसके कारण उन्हें अपनी आंखों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ऑनलाइन मीटिंग्स से लेकर ऑफिस वर्क कंप्लीट करने के लिए लैपटॉप व फोन का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। स्क्रीन टाइम बढ़ने से आंखों के नीचे काले घेरे व अन्य कई तरह की आई प्रॉब्लम्स बढ़ी है। ऐसे में आई क्रीम आपके आंखों का ख्याल रखने में मदद करती है। यकीनन आई क्रीम का आपकी ब्यूटी किट में होना जरूरी है। लेकिन इससे भी ज्यादा आवश्यक है कि आप आई क्रीम को सही तरह से अप्लाई करें। किसी भी ब्यूटी प्रॉडक्ट का मैक्सिमम लाभ तभी मिलता है, जब उसे ही तरह से अप्लाई किया जाए। यही नियम आई क्रीम पर भी लागू होता है। तो चलिए आज हम आपको आई क्रीम अप्लाई करने का सही तरीका बता रहे हैं-

पहला स्टेप

right way of apply eye cream inside

आई क्रीम लगाने से पहले जरूरी है आप मेकअप को अच्छी तरह क्लीन करें। कई बार मेकअप साफ करने के बाद भी उसके कुछ कण रह जाते हैं। इसलिए आप सबसे पहले  micellar water या फिर मेकअप रिमूवर की मदद लें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका प्रॉडक्ट स्किन में अच्छी तरह अब्जार्ब हो।

इसे भी पढ़ें: आंखों को इस तरह दें ब्लू कलर, दिखेंगी बेहद ब्यूटीफुल

दूसरा स्टेप

right way of apply eye cream inside

इसके बाद आप अपनी रिंग फिंगर पर बेहद कम मात्रा में आई क्रीम लें। याद रखें कि आंखों की क्रीम बनाने के लिए कई शक्तिशाली तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अधिकतम लाभ के लिए आपको इसे बहुत अधिक मात्रा में लगाने की जरूरत नहीं है। बस, थोड़ी सी मात्रा में इसे लगाने पर भी आपको बेहतरीन लाभ मिलेगा। (Skin fasting से आपकी त्वचा बदलेगी कुछ इस तरह)

तीसरा स्टेप

right way of apply eye cream inside

आई क्रीम लगाने की शुरूआत आप हमेशा अपने इनर आई कार्नर से करें। आप क्रीम की मदद से डॉट बनाते हुए ब्रो बोन तक जाएं और एक सेमी सर्कल बनाएं। अब अपनी रिंग फिंगर को यूज करते हुए आप उत्पाद को धीरे से अपनी त्वचा में थपथपाएं जब तक कि यह पूरी तरह से अब्जार्ब न हो जाए। ध्यान रखें कि इस दौरान आप दबाव बिल्कुल न डालें। साथ ही त्वचा पर खिंचाव या मरोड़ से बचें।

Recommended Video

चौथा स्टेप

right way of apply eye cream inside

जब आप आई क्रीम को अप्लाई करें तो ध्यान रखें कि आप अपने ऊपरी और निचले लैश लाइन के बहुत करीब इसे अप्लाई ना करें क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है, खासकर यदि आप संवेदनशील आँखें हैं, तो इससे आपको काफी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड


पांचवां स्टेप

अगर आप सच में चाहती हैं कि आई क्रीम लगाने के बाद आपको उसका मैक्सिमम बेनिफिट मिले तो कभी भी आई क्रीम लगाने के तुरंत बाद अपने बाकी के स्किनकेयर प्रॉडक्ट को लगाने में जल्दबाजी न करें। दरअसल, जब आप ऐसा करती हैं तो इससे क्रीम स्किन में अब्जार्ब नहीं होती, बल्कि हट जाती है। जिससे आपको अधिकतम लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए हमेशा अपने अन्य स्किनकेयर प्रॉडक्ट को चेहरे के बाकी हिस्सों पर लगाने से पहले लगभग दो मिनट का इंतजार करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)