शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी हो सकती है और गहरे नीले दाग पड़ने के साथ-साथ चकत्ते पड़ना, खुजली होना, दाने होना बहुत से लोगों की समस्या होती है। स्किन में जलन और खुजली या हाइव्स को अंग्रेजी में urticaria कहा जाता है जो बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है। ये लाल, गुलाबी या स्किन कलर किसी भी रंग के हो सकते हैं और ये इस तरह का असर दिखाते हैं जैसे जलन हो रही हो या फिर चुभन हो रही हो। 

हाइव्स की वजह से स्किन पर रैश हो जाते हैं जो बहुत खुजली करते हैं और अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो जाते हैं। ऐसी समस्या की वजह कोई एलर्जिक रिएक्शन होती है जिसे दवाओं से और डॉक्टर की सलाह से ठीक किया जा सकता है। आपको अगर ऐसा एलर्जिक रिएक्शन बार-बार होता है तो डॉक्टर की सलाह लेनी बहुत जरूरी है। 

ये एलर्जिक रिएक्शन किसी दवा की वजह से, किसी खाने-पीने की चीज़ के कारण या फिर किसी अन्य कारण से हो सकते हैं। वैसे तो डॉक्टर आपको इसे लेकर सही सलाह दे सकता है जो आपकी हेल्थ कंडीशन के आधार पर होगी, लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनसे आपको मदद मिल सकती है। अधिकतर मामलों में कुछ दिनों में ही रैशेज से छुटकारा मिल सकता है। 

hives expert quotes

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स 

उन चीज़ों से दूर रहें जिनसे रैश हो सकते हैं-

अगर आपको ये नहीं पता है कि आपको किस चीज़ के कारण हाइव्स हो रहे हैं तो आप एलर्जिक टेस्ट करवाएं। फूड्स, ड्रग्स, पोलन, पेट्स, लेटेक्स, कीड़े, तितलियां या कुछ भी जिससे आपको ये समस्या हो सकती है उससे दूर रहें। अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात करें और अगर आपको लगता है कि कोई चीज़ अवॉइड करनी है तो उससे पूरी तरह से दूर रहें। 

hives and issues

एंटी-इच क्रीम का प्रयोग करें-

ऐसी स्थिति में कैलामाइन लोशन हमेशा कारगर साबित हो सकता है जो खुजली को कम कर सकता है। इसी के साथ, आप डॉक्टरी सलाह पर कोई क्रीम ले सकते हैं। किसी भी हालत में नॉर्मल कॉस्मेटिक क्रीम का प्रयोग हाइव्स पर ना करें। आपकी स्किन के pH लेवल को बैलेंस करना बहुत जरूरी है क्योंकि कम pH लेवल के कारण हाइव्स ज्यादा परेशान कर सकते हैं। 

कैलेमाइन लोशन जैसी चीज़ें स्किन को शांत करने में मदद करती हैं और ठंडा भी करती हैं। 

ठंडा कॉटन का कपड़ा आएगा काम- 

कॉटन का कपड़ा या पट्टी आपके काम आ सकती है जिसे आप ठंडा कर उस एरिया पर लगा सकते हैं जिसमें रैश हो रहे हैं। ऐसे में आप ज्यादा खुजली करने से बच सकते हैं। हाइव्स को खुजाना वैसे भी सबसे बड़ी दिक्कत साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर पसीने की बदबू से अक्सर रहते हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करेंगे मदद 

ठंडे पानी से नहाना मदद करेगा- 

अगर आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट, कॉस्मेटिक या धूल आदि से एलर्जी हुई है तो ठंडे पानी से नहाना बहुत कारगर साबित हो सकता है। आपको खुजली से राहत मिल सकती है और साथ ही साथ आपको आराम भी मिल सकता है। स्किन का इरिटेशन कम करने के लिए ये तत्काल सॉल्यूशन हो सकता है। कुछ मामलों में एक्सफोलिएशन भी मददगार होता है,  लेकिन पहले डॉक्टर से सलाह लेकर काम करना सही होगा।  

अगर खुजली कई दिनों से बनी हुई है तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं। तब सिर्फ नहाने भर से राहत नहीं मिलेगी।  

itching and hives

सॉफ्ट और लूज कपड़े पहनें - 

अगर आपको पहले से ही खुजली की समस्या है तो ऐसे कपड़े जो टाइट हों या फिर रफ हों वो आपकी समस्या को ज्यादा बढ़ा सकते हैं। ऐसे में सॉफ्ट कपड़े ज्यादा फायदेमंद होंगे। सिंथेटिक कपड़ों से भी कई लोगों को दिक्कत होती है तो आप अपने कपड़े सावधानी से चुनें।  

ये जरूरी है कि अपनी स्किन कंडीशन के बारे में आप अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने ये नहीं किया तो आपको किसी भी चीज़ से रिएक्शन हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।