• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बूढ़ी होती स्किन को करना है टाइट तो ये आसान रूटीन करें फॉलो, हफ्ते भर में दिखेगा असर

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा बूढ़ी या फिर डल लगती है और आप उम्र से ज्यादा उम्रदराज लगते हैं तो ये स्टेप्स जरूर फॉलो करें। 
author-profile
Published -06 May 2022, 13:20 ISTUpdated -19 May 2022, 09:44 IST
Next
Article
face care for loose skin

उम्र जब 30 के पार हो जाती है तो हमेशा स्किन केयर एक जैसी नहीं रहती है। उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है स्किन की इलास्टिसिटी कम होती जाती है और वो डल दिखने लगती है। एक तरह से देखा जाए तो इस स्किन की समस्या का कोई उपाय नहीं मिलता है। पर अगर आप शुरुआत से ही उसके ऊपर ध्यान दें तो हमारी स्किन थोड़ी टाइट दिखने लगती है और अच्छी स्किन केयर का असर जल्दी दिखने लगता है। 

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई एस्थेटिक और स्किन एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर किरण एमडी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की थी।  

उनका मानना है कि ये 8 स्टेप स्किन केयर रूटीन आपकी डल स्किन को भी ग्लोइंग बना सकता है और एंटी-एजिंग के लिए ये बहुत अच्छा है। 

इसे जरूर पढ़ें- रफ स्किन से हैं परेशान तो चेहरे की सफाई करते समय अपनाएं ये 2 ट्रिक्स 

क्या पूरी तरह से हट जाती हैं झुर्रियां?

इसका जवाब है नहीं। अगर चेहरे पर झुर्रियां हो गई हैं तो ये बिना कॉस्मेटिक प्रोसीजर के पूरी तरह से नहीं हटाई जा सकती हैं, लेकिन ऐसा जरूर हो सकता है कि स्किन केयर से कुछ हद तक आपकी स्किन टाइट हो जाए। ऐसे में आप अपनी उम्र से बूढ़े अगर दिखने लगे हैं तो उस समस्या को कुछ हद तक हल किया जा सकता है। 

face wrinkles

अगर आप अपना स्किन केयर रूटीन सही समय पर शुरू करते हैं तो 1 हफ्ते में ही आपको इस तरह का असर दिखने लगता है। आपकी स्किन आपकी हेल्थ का आईना भी होती है और कई बार ऐसा होता है कि स्किन केयर तो आपने सही कर ली, लेकिन आपकी लाइफस्टाइल और दैनिक आदतें कुछ ऐसी हैं जिनसे स्किन पर असर पड़ रहा है। जैसे बहुत ज्यादा ऑयली और स्पाइसी फूड खाना और बिल्कुल भी सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल ना करना आपकी स्किन पर काफी असर डाल सकता है। 

अगर आपकी स्किन बहुत डल हो गई है तो क्या करें?

अगर आपकी स्किन डल हो गई है तो उसके लिए स्किन केयर रूटीन कुछ ऐसा फॉलो करना होगा जिससे आपकी स्किन को जरूरी पोषण और एंटी-एजिंग गुण दोनों ही मिलें। 

1. एक्सफोलिएट- 

एक्सफोलिएशन एक बहुत जरूरी चीज़ है जिससे स्किन से डेड सेल्स, गंदगी और ऑयल्स हटते हैं। पर इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि एक्सफोलिएशन एक लिमिट तक ही सही होता है। अगर आप इसे बहुत ज्यादा करते हैं तो स्किन पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ सकता है जिससे ये और ज्यादा खराब हो सकती है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr. Kiran MD (@drkiransays)

 

2. फेस मास्क का इस्तेमाल करें- 

स्किन को कई बार हाइड्रेशन और ग्लो के लिए एक्स्ट्रा हेल्प की जरूरत पड़ती है। खासतौर पर भारतीय टेक्सचर वाली स्किन जिसमें पहले से ही दाने, दाग और अनइवन स्किन टोन होती है। ऐसे में आपकी स्किन को सूट करता हुआ फेस मास्क जरूर लगाएं। आपकी स्किन को क्या सूट करता है ये जानने के लिए आप किसी एक्सपर्ट से भी बात कर सकते हैं।  

3. हाइड्रेशन बहुत जरूरी है- 

अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखेंगी तो आपकी स्किन किसी भी हाल में रिंकल फ्री नहीं हो सकती है। स्किन का हाइड्रेशन काफी जरूरी है और इसके लिए आपको ना सिर्फ वाटर बेस्ड या ऑयल बेस्ड नेचुरल प्रोडक्ट्स यूज करने होंगे बल्कि आपको अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा।  

4. गर्म पानी से ना नहाएं- 

अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ढीली लग रही है और आप लगातार गर्म पानी से नहा रहे हैं तो ये स्किन के लिए सही नहीं होगा। स्किन का ग्लो और प्लम्पनेस गर्म पानी से नहाने से कम होती है। आप चाहें तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गर्म पानी का ना करें। गर्म पानी से स्किन ड्राई होती है और नए स्किन रिंकल्स बनने की गुंजाइश होती है।  

face wrinkles and problems

5. मॉइश्चराइजर ना भूलें- 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें और अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, लेकिन करें जरूर। आपकी स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने के लिए ये जरूरी है।  

6. स्किन सीरम का इस्तेमाल करें- 

आपकी स्किन के लिए आप ऐसे सीरम चुनें जो बहुत ऑयली ना हों और स्किन में एब्जॉर्ब हो जाएं। विटामिन-सी सीरम आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा वो प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जिनमें नेचुरल इंग्रीडिएंट्स हों और साथ ही साथ आपकी स्किन को सूट करते हों।  

7. बिना सनस्क्रीन ना करें दिन की शुरुआत- 

कई लोगों को लगता है कि अगर वो घर के अंदर हैं तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं है, लेकिन ये सही नहीं है। हमारी स्किन को घर के अंदर भी धूप से सुरक्षा चाहिए होती है और इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल बहुत जरूरी है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल  

8. रेटिनॉल का इस्तेमाल करें- 

स्किन को टाइट करने के लिए रेटिनॉल एक एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल मौजूदा समय में कई एक्सपर्ट्स सजेस्ट करते हैं। रेटिनॉल का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं और एक बार किसी एक्सपर्ट से बात करके आप अपनी स्किन के हिसाब से रेटिनॉल प्रोडक्ट और उसे लगाने के तरीके के बारे में जान लें।  

ये सारे स्टेप्स रेगुलर स्किन केयर रूटीन का हिस्सा हैं और आप इन्हें हमेशा ही फॉलो करें। अगर आप अपनी स्किन की केयर इस तरह से करेंगे तो आपकी स्किन ज्यादा ग्लोइंग और जवां दिखेगी। अगर आपको कोई स्किन से जुड़ी समस्या है तो आप उसके लिए एक्सपर्ट से बात करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।