हम दिन-रात जो भी करते हैं उसका असर हमारी स्किन पर जरूर पड़ता है। हां, हमें सॉफ्ट और प्लम्प स्किन चाहिए होती है, लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे  स्किन की इलास्टिसिटी भी खत्म होती जाती है और ये मुश्किल हो जाता है कि हम अपनी स्किन की केयर उन्हीं तरीकों से करें जिन तरीकों से पहले किया करते थे। 

हमारी स्किन केयर भी उम्र के साथ-साथ बदलती रहनी चाहिए जिससे स्किन की इलास्टिसिटी बनी रहे। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनसे स्किन लूज हो जाए और उसकी नेचुरल सुंदरता खराब हो जाए। आज हम उन कारणों के बारे में भी बात करते हैं और साथ ही साथ नेचुरल तरीकों की भी बात करते हैं जिनसे स्किन टाइट हो जाएगी। 

नोट: इन तरीकों से ढीली स्किन में थोड़ा सा कसाव आएगा, लेकिन अगर आपको स्किन की कोई समस्या है, बहुत ज्यादा रिंकल्स पड़ गए हैं, 4 इंच से ज्यादा फैट लॉस के कारण स्किन लटक गई है तो ये पूरी तरह से ठीक कॉस्मेटिक्स ट्रीटमेंट्स से होती है जिसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी। ये सारे टिप्स जो यहां बताए गए हैं वो स्किन में कसाव लाने के लिए ही हैं, लेकिन आप ये उम्मीद न करें कि इससे समस्या पूरी तरह से हल हो जाएगी। 

किन कारणों से लटकने लगती है त्वचा?

  • जरूरत से ज्यादा वजन कम होना
  • ज्यादा सूरज की धूप में रहना
  • स्मोक करना
  • खराब डाइट लेना
  • स्किन से मॉइश्चर कम होना
skin tight and issues

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: 50 की उम्र के बाद भी कायम रखनी है बालों की खूबसूरती तो फॉलो करें ये टिप्स 

ये सारे कारण आपकी स्किन को ढीला कर सकते हैं और ऑयल मसाज इन समस्याओं के लिए असरदार साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप पूरी तरह से इसे ठीक कर सकते हैं तो ये नहीं होगा। हां, स्किन का ढीलापन कम हो सकता है और ये लचीली बन सकती है, लेकिन अगर आप सोचें कि पूरी तरह से लटकती हुई स्किन या सेल्युलाइट सिर्फ मसाज से दूर हो जाएंगे तो ऐसा नहीं होगा। 

स्किन मसाज के लिए बेस्ट ऑयल्स-

अगर आप स्किन मसाज करना चाहते हैं तो किसी केमिकल मसाज ऑयल की जगह आप नेचुरल ऑयल्स को चुनें-

नारियल का तेल-

नारियल का तेल आपकी स्किन सेल्स में आसानी से पेनिट्रेट हो जाता है और इससे स्किन काफी ज्यादा मॉइश्चराइज हो सकती है। अगर आप अपनी स्किन में 5-10 मिनट के लिए अपवर्ड सर्कुलर मोशन में नारियल तेल से मसाज करते हैं तो ये सेल्युलाइट और लटकती हुई स्किन को कम करने के लिए काफी अच्छा हो सकता है। आप इस तेल को रात भर अपनी स्किन पर लगा रहने दें और फिर सुबह इसे साफ कर लें। 

skin tightening methods 

बादाम का तेल- 

स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने के लिए बादाम का तेल काफी लाभकारी हो सकता है। बादाम के तेल में बहुत मात्रा में विटामिन-ई होता है और ये स्किन को फर्म बनाने में मदद कर सकता है। बादाम तेल को रात भर शरीर पर लगाकर रखने की जरूरत नहीं है इसे आप नहाने से पहले अपनी स्किन पर लगाकर 20-25 मिनट रखें और बाद में माइल्ड क्लींजर से नहा लें। ये काफी सूटेबल होता है और इसे चेहरे की मसाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

फिश ऑयल- 

स्किन टाइटनिंग के लिए सबसे अच्छा ऑयल यही साबित हो सकता है। अगर आप इसे लगा सकती हैं तो इसे ट्राई जरूर करें। नहाने से 10-15 मिनट पहले सर्कुलर मोशन में फिश ऑयल से मसाज करें और इसे अपनी बॉडी में एब्जॉर्ब होने दें। वैसे फिश ऑयल पिल्स भी डॉक्टर रिकमेंड करते हैं जिससे स्किन टाइटनिंग हो सकती है, लेकिन ऐसी कोई भी चीज़ बिना डॉक्टरी सलाह के आप ना खाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- बालों में इन 5 तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है आंवला पाउडर    

skin sagging problems and tightening methods

स्किन को टाइट करने के लिए बॉडी पैक्स- 

स्किन टाइटनिंग के लिए ऑयल्स का इस्तेमाल तो आपको बता ही दिया गया है, लेकिन इसके लिए आप कुछ पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

एलोवेरा- 

एलोवेरा को नेचुरल मॉइश्चराइजर कहा जाता है और ये सनबर्न ट्रीटमेंट के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। एलोवेरा जेल का रेगुलर इस्तेमाल लटकती हुई स्किन को ठीक कर सकता है। आप अपनी स्किन पर 15-20 मिनट के लिए इसे लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसे कम से कम वीक में 1 बार तो जरूर करना चाहिए।  

मुल्तानी मिट्टी- 

मुल्तानी मिट्टी को मिनरल्स से भरपूर माना जाता है और इसके कई फायदे होते हैं। इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और स्किन टाइट होती है।  

आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का स्मूथ पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाएं। इसे पूरी तरह से सूखने तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ा सा शहद भी लगाया जा सकता है और ध्यान इस बात का रखें कि इसके साथ ही आपको स्किन मॉइश्चराइज भी करनी होगी।  

अंडे की सफेदी और शहद- 

स्किन टाइटनिंग के लिए अंडे की सफेदी और शहद दोनों ही बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके कई फायदे होते हैं और ये दोनों आइटम्स मिलकर स्किन को प्लम्प बना सकते हैं। अंडों की सफेदी में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन होता है जो स्किन सेल्स को ठीक कर सकता है। स्किन में ये लचीलापन लाता है और नेचुरल ग्लो के लिए अच्छा हो सकता है। शहद में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई सारे टॉक्सिन्स को हटाने का काम कर सकता है। 

अंडे की सफेदी के साथ शहद मिलाकर आप अपने चेहरे, गर्दन, चेस्ट आदि में लगा सकते हैं और इसे 15 मिनट के लिए रखने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं। ये काफी असरदार तरीका होगा जिससे आप अपनी स्किन को टाइट कर सकते हैं। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।  

Recommended Video

गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करें- 

स्किन को टाइट करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बहुत ही अच्छा टोनर साबित होता है और ये स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। इसे चेहरे और गर्दन पर जरूर लगाएं जिससे आपकी स्किन के पोर्स टाइट होंगे और रिंकल्स की समस्या कम होगी। इसे स्किन से पोंछे नहीं बल्कि इसे सूखने दें।  

ये सारे तरीके आपकी स्किन के ढीलेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं और इसी के साथ आपको ये ध्यान रखना है कि रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी साबित होगी। अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपकी स्किन में फैट और सेल्युलाइट बढ़ता जाएगा। ये तरीके पूरी तरह से स्किन का ढीलापन कम नहीं करते, लेकिन उसमें मदद जरूर कर सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।