बालों में आंवले का इस्तेमाल तो बहुत आम है, लेकिन ये किस तरह से आपके बालों पर असर करेगा ये उस तरीके पर निर्भर करता है जिससे इसे आप अपने बालों में लगाते हैं। आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ऐसा माना जाता है कि आंवले का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है। 

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार के मुताबिक आंवले में फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स के अंदर जाकर उन्हें पोषण देते हैं और ये बालों को सॉफ्ट बनाते हैं। 

आंवले का बालों पर असर-

कई रिसर्च इस विषय पर की गई हैं और आंवले को बालों के लिए अच्छा बताया गया है। 

  • आंवले की मदद से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है। 
  • आंवले की वजह से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
  • आंवले में आयरन होता है जो स्कैल्प हेल्थ को अच्छा कर सकता है। 
  • आंवला अगर अन्य नेचुरल हर्ब्स के साथ मिलाकर लगाया जाए तो ये बहुत सारी चीज़ों पर असर कर सकता है। 
  • विटामिन-सी ड्राई और डल बालों को शाइनी बना सकता है। 
amla powder and hair care

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक 

कैसे इस्तेमाल करें आंवला पाउडर-

अब सवाल ये उठता है कि आंवले का इस्तेमाल बालों के लिए कैसे किया जाए। अगर आपके पास समय की कमी है तो आंवला पाउडर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। ऐसे में इसे इस तरह से इस्तेमाल करें-

1. आंवला हेयर ऑयल-

3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर, 8-10 करी पत्ते को मिलाकर थोड़ी देर गैस पर रखें और एक उबाल आने दें। इसके बाद इसे छानकर अपने बालों में गुनगुना होने पर लगाएं। आप इसे रात भर भी लगा रहने दे सकते हैं या चाहें तो 1 घंटे में हटा सकते हैं। 

amla hair oil for hair

2. मेहंदी में मिलाएं आंवला पाउडर- 

अगर आप बालों में रेगुलर मेहंदी लगाते हैं तो उसे घोलते समय 1 चम्मच आंवला पाउडर भी उसमें मिला दें। ये आपके बालों को ज्यादा मॉइश्चर और पोषण प्रदान करेगा। आपको बस ध्यान इस बात का रखना है कि ये मेहंदी और आंवला पैक आप गर्म मौसम में लगाएं क्योंकि ये सिर को ठंडा करेगा।  

3. आंवला और अन्य जड़ी बूटियों को मिलाकर लगाएं- 

आंवला पाउडर के साथ-साथ शिकाकाई, रीठा और भृंगराज पाउडर भी बहुत अच्छा होता है और आप इन्हें अपने बालों में लगा सकते हैं। आंवला, शिकाकाई, रीठा, भृंगराज सभी का 1-1 चम्मच पाउडर लेकर गुनगुने पानी में भिगोएं और इसे थोड़ी देर भीगा रहने दें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं।  

shikakai and amla powder

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखे तीन फलों का इस्तेमाल कर कैसे करें 30 मिनट फेशियल 

4. आंवला हेयर मास्क- 

आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क बनाया जा सकता है। इसके लिए आप 2 अंडे की जर्दी (सफेद हिस्सा) फेंट कर उसमें आंवला पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इस मास्क को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। ये मास्क प्रोटीन युक्त है जो बालों को काफी खूबसूरत बनाएगा।  

Recommended Video

5. पानी से साथ मिलाकर लगाएं आंवला पाउडर- 

अगर आपको बाकी सारी टिप्स सही नहीं लग रही हैं और आपके पास समय भी कम है तो आप आंवला पाउडर पानी के साथ घोलकर मास्क बनाएं और फिर अपने बालों में उसे लगाएं।  

ये सारे टिप्स आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पर अगर आपको आंवला पाउडर सूट नहीं करता या फिर स्कैल्प में किसी तरह का इन्फेक्शन है तो आप अपने बालों में ये लगाने से पहले या तो डॉक्टर से सलाह ले लें या फिर एक बार पैच टेस्ट कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।