अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है लोग अपनी त्वचा का ध्यान तो बखूबी देते हैं लेकिन अपने बालों की केयर करना कम कर देते हैं। खासतौर पर 50 के पार की उम्र में जब बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है ऐसे में थोड़ी से लापरवाही भी आपके बाल झड़ने का कारण बन सकती है। 50 की उम्र के पार जिम्मेदारियां तो बढ़ ही जाती हैं और टेंशन और स्ट्रेस ही वजह से भी बालों का झड़ना काफी बढ़ जाता है। 

ये सभी कारक बालों की खूबसूरती छीन लेते हैं और आप चाहकर भी खूबसूरती कायम नहीं क्र पाती हैं। इस उम्र में बालों की देखभाल कुछ ख़ास तरीकों से करनी चाहिए जिससे इनकी चमक कायम रखी जा सके। आइए सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐस्थिटीशियन व एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी की फाउंडर डॉयरेक्टर, भारती तनेजा जी से जानें कि 50 की उम्र के पार किस तरह से अपने बालों की देखभाल करनी चाहिए जिससे बालों को शाइनी और हेल्दी बनाए रखा जा सके। 

रेगुलर मसाज है जरूरी 

hair mesaage after

भारती तनेजा जी बताती हैं कि डेली स्टाइलिंग व केमिकल्स के इस्तेमाल से पचास की उम्र तक आते- आते हम सभी के बाल रूखे हो जाते हैं, ऐसे में इनकी चमक को वापस लाने और उन्हें नॉरिश करने के लिए कुछ मिरेकल ऑयल जैसे आर्गन ऑयल या मैकाडामिया ऑयल का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है। ये तेल बालों को डीपली नॉरिश करने के साथ-साथ उन्हें मजबूती और शाइन भी प्रदान करते हैं। जो बढ़ती उम्र में भी बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। ये तेल आसानी से पूरे बालों में फ़ैल जाते हैं इसलिए इनकी कुछ ही बूंदें बालों को पोषण देने के लिए काफी हैं। इन तेलों के इस्तेमाल के लिए इसकी बूंदों को फिंगर्स पर रब करें और फिर उन्हें पूरे बालों में कॉम्बिंग स्टाइल करते हुए घुमाएं। तेलों को स्कैल्प में अच्छी तरह से समाहित होने दें।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र के बाद त्वचा की खूबसूरती के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के ये स्किन केयर टिप्स 

शैम्पू के बाद नॉरिशमेंट 

nurishment after shampoo

50 की उम्र के बाद बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए बालों को नॉरिश करना जरूरी है। शैंपू के बाद अपनी स्कैल्प को पोषण देने के लिए हेयर टॉनिक से मसाज करें। हेयर टॉनिक वॉटर फॉर्म में होता है और इसके अंदर हर्ब्स कॉन्सेंट्रेटिव फॉर्म में होते हैं, जिस कारण ये जड़ों में डीपली समा जाता हैं और स्कैल्प को ऑयली करे बगैर पोषण देता है। जब बालों को पूरी तरह पोषण मिलता है तो इनकी चमक बनी रहती है और इनका झड़ना भी कम होता है। 

Recommended Video

होम-मेड पैक करें ट्राई 

home made hair pack

भारती जी बताती हैं कि बालों की सही देखभाल के लिए सप्ताह में एक बार घरेलू हेयर पैक का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को एक चौथाई पानी में रात-भर भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को पकाएं और जब ये पानी पककर 1 चौथाई रह जाए तब इसमें अंडे और एलोवेरा जेल मिलाएं और बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। लगभग 1 घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो दें। इस पैक में शामिल रीठा, आंवला और शिकाकाई से हेयर फॉल रूकेगा और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। इसके अलावा अंडे में युक्त प्रोटीन से बालों को नॉरिशमेंट मिलेगा साथ ही बाल नैचुरल तरीके से कंडीशन होंगे। एलोवेरा जेल स्कैल्प की ड्राइनेस कम करता है जिससे बालों में डैंड्रफ कम हो जाती है और बालों की चमक बनी रहती है। 

इसे जरूर पढ़ें:हर तरह के बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहनाज़ हुसैन के टिप्स

bhaarti taneja tips

डाइट सल्यूशन

50 की उम्र के पार आपकी डाइट का सीधा असर बालों पर पड़ता है और सही डाइट या पोषण की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। बाल हार्ड प्रोटीन यानि कैराटीन से बनते हैं, इसके पूर्ति के लिए अपने आहार में दूध, दही, अंकुरित अनाज, हरी-सब्जियां व हो सके तो अंडा और मछली को शामिल करें। इसके अलावा डाइट में विटामिन -ए, सी व ई की मात्रा को भी बढ़ाएं। विटामिन- ए बालों को पोषण देने में मदद करता है, विटामिन-सी उन्हें चमक प्रदान करता है और विटामिन -ई से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है जिससे बालों की खूबसूरती बनी रहती है। 

भारती तनेजा जी की ये सभी टिप्स 50 की उम्र के बाद भी आपके बालों की चमक के साथ खूबसूरती बनाए रखने में मदद करती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,unsplash, shutterstock