• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्क्रब और फेस वॉश में क्या है अंतर, यहां जानें इस्तेमाल करने का तरीका भी

आपने कई बार स्क्रब और फेस वॉश का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इन दोनों में क्या अंतर है? अगर नहीं, तो जानने के लिए पढ़े यह लेख।
author-profile
Next
Article
difference between scrub and face wash

महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। कभी फेशियल करवाती हैं, कभी क्लीनअप तो कभी कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं फेशियल, क्लीनअप करवाने के बजाए अच्छी कंपनी का फेश वॉश या फिर स्क्रब इस्तेमाल करती हैं क्योंकि यह दोनों चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं और सस्ते भी होते हैं। लेकिन बहुत-सी महिलाओं को यह लगता है कि फेश वॉश और स्क्रब एक ही होते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। फेश वॉश और स्क्रब अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट हैं, जिनके अपने अलग-अलग फायदे होते हैं।  

लेकिन यह दोनों चेहरे को साफ और मुलायम बनाने का काम करते हैं। हालांकि, फेस वॉश स्क्रब के मुकाबले थोड़े सस्ते होते हैं लेकिन इससे महिलाओं की त्वचा दमकती हुई नजर आती है। वहीं, स्क्रब करने से चेहरा साफ होने के साथ-साथ कई स्किन संबधिंत समस्याओं जैसे- पिंपल्स, डार्क सर्कल आदि को कम करने का भी काम करता है। तो चलिए जानते हैं कि स्क्रब और फेस वॉश में क्या अंतर होता है।

फेस वॉश क्या होता है?

What is face wash

फेस वॉश एक तरह का क्लींजिंग प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल चेहरे को धोने या फिर साफ करने के लिए किया जाता है। इसलिए महिलाएं साबुन इस्तेमाल करने के बजाय फेस वॉश को प्राथमिकता देती हैं क्योंकि इसे हर स्किन टाइप की ज़रूरत को समझते हुए बनाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल रोजाना या दिन में दो बार आसानी से कर सकती हैं। हालांकि, फेस वॉश का चुनाव अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Skin Care Tips: फेसवॉश से नहीं नेचुरल चीजों से धोएं अपना चेहरा और मनचाहा ग्‍लो पाएं

स्क्रब क्या होता है?

What is scrub

स्क्रब एक तरह का फेस क्रीम है, जिसे किसी दरदरी चीज से बनाया जाता है। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाया या फिर रगड़ा जाता है, जिससे स्किन की सारी गंदगी साफ हो जाती है और चेहरे की मृत कोशिकाएं भी जीवित हो जाती हैं। हालांकि, इसे चेहरे पर रोजाना लगाने के बजाय हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल किया जाता है। 

जानें क्या है अंतर? 

  • स्क्रब और फेस वॉश वैसे तो चेहरे को साफ करने का काम करते हैं लेकिन स्क्रब दरदरे मिश्रण से बना होता है और इसके मिश्रण में झाग नहीं होते हैं। वहीं फेस वॉश चिकना और लिक्विड मिश्रण की तरह होता है, जिसके मिश्रण में झाग होते हैं। 
  • फेस वॉश का इस्तेमाल आप रोजाना कर सकती हैं लेकिन स्क्रब का केवल हफ्ते में एक से दो बार किया जाता है। 
  • चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकती हैं। वहीं,इस्तेमाल  स्क्रब को इस्तेमाल करने के लिए एक प्रोसेस की जरूरत होती है जैसे आप इसे तेज हाथों से नहीं कर सकती क्योंकि इससे आपके चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं। 
  • आप आसानी से किसी भी प्रोडक्ट के फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन आपको स्क्रब करने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। क्योंकि स्क्रब कई तरह के होते हैं जैसे- शुगर स्क्रब, कॉफी स्क्रब, सॉल्ट स्क्रब आदि। इसका चुनाव आप अपनी स्किन टाइप की जरूरत के हिसाब से करें।  

    Recommended Video

इस्तेमाल करने का तरीका 

how to use srub at home

  • अगर आप स्क्रब इस्तेमाल कर रही हैं, तो सबसे पहले आप स्क्रब को अपने चेहरे पर लगा लें।
  • फिर हल्के हाथों से कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे की मसाज करें।
  • इसे थोड़ी देर लगा रहने दें और 10-15 मिनट बाद ठंडे या गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।
  • वहीं, फेस वॉश को इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस अपने हाथों में जरूरत के अनुसार फेस वॉश लें और अपने चेहरे पर लगा लें। 
  • फिर इसे पानी की सहायता से धो लें। 

मिल सकते हैं ये फायदे

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप फेशियल स्क्रब कर सकती हैं। क्योंकि स्क्रब ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है और आपकी स्किन साफ और निखरी हुई नजर आती है। 
  • फेस वॉश और स्क्रब को इस्तेमाल करने से डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है। 
  • चेहरे से धूल मिट्टी निकल जाती है और चेहरे का कालापन भी पूरी तरह से साफ हो जाता है। 
  • अगर आप रिंकल्स की समस्या से निजात पाना या फिर रिंकल्स को कम करना चाहती हैं, तो आपके लिए स्क्रब बहुत फायदेमंद है क्योंकि स्क्रब कई तरह के होते हैं लेकिन रिंकल्स को कम करने के लिए आप किसी डॉक्टर की सलाह से हॉट टॉवल स्क्रब करवा भी सकती हैं।

उम्मीद है आपको फेस वॉश और स्क्रब में अंतर समझ में आ गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें  आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।