भारत में बालों में मेहंदी लगाने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन बालों में मेहंदी केवल बड़ी उम्र की महिलाएं ही लगाती हैं। बहुत-सी महिलाएं बालों को काला करने के लिए इंडिगो पाउडर या हिना पाउडर का ही इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई महिलाओं को ये लगता है कि इंडिगो पाउडर और हिना पाउडर एक ही होते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यह दोनों एक- दूसरे से काफी अलग हैं। तो आइए जानते हैं कि इंडिगो पाउडर और हिना पाउडर में क्या अंतर है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या है इंडिगो पाउडर? 

know about what is indigo powder in hindi

इंडिगो पाउडर को नील के पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। यह पाउडर बिल्कुल मेहंदी जैसे हरे रंग का दिखता है लेकिन यह मेहंदी नहीं है। यह हमारे बालों पर एक नेचुरल कलर की तरह काम करता है और बालों को काला बनाने के साथ-साथ घना और मजबूत भी बनाता है। साथ ही, पूरी तरह से नेचुरल है इनमें बिलकुल भी केमिकल नहीं है। (घर में मौजूद सिर्फ इन 2 चीजों से हेयर डाई बनाएं)

इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल आप सीधे तौर पर बालों पर नहीं कर सकते क्योंकि अगर आप खाली इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए करेंगी, तो कलर ठीक से नहीं आएगा। इसलिए कई लोग इसका इस्तेमाल एलोवेरा जेल में मिलाकर करते हैं, तो कई लोग इसका इस्तेमाल अन्य कलर में मिलाकर करते हैं। आप इसका इस्तेमाल अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं। 

क्या है हिना पाउडर? 

what is henna powder

इंडिगो पाउडर के अलावा, हिना पाउडर भी बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को काला करने का एक नेचुरल तरीकाहै, जिसे एक पौधे की सहायता से बनाया जाता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल हाथों को रंगने के लिए भी करती हैं। यह पाउडर हरे रंग का दिखता है, जिसे लॉसनिया इनर्मिस यानि लिथेसिस नाम के पौधे से बनाया जाता है। यह पौधा मुख्य तौर पर अरब सागर या उत्तरी इलाकों में पाया जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पौधे का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। कई लोग इसका इस्तेमाल बालों को रंगने के लिए करते हैं, तो कई लोग इसका इस्तेमाल कपड़ों को कलर यानि डाई करने के लिए करते हैं। साथ ही, हिना पाउडर ना सिर्फ आपके बालों को कलर करता है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। आपको बाजार में कई तरह के हिना पाउडर मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार इसे खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- हांथो मे लगाई जाने वाली हिना मेंहदी आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है

इसका इस्तेमाल कैसे करें? 

 how to apply indigo powder with henna powder

इन दोनों का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप अपने बालों पर दोनों को अलग- अलग भी लगा सकती हैं। इसके अलावा, इंडिगो पाउडर को आप हिना मेहंदी के साथ मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकती हैं। क्योंकि इंडिगो कलर रेड कलर को आसानी से ब्‍लैक कर देता है लेकिन सफेद बालों पर आसानी से ब्लैक कलर नहीं आता है। (सफेद बालों को '2 घंटे' में काला करता है ये घरेलू नुस्‍खा) इससे सफेद बाल एकदम से काले नहीं होते हैं बल्कि दो-तीन बार में बालों में कलर आता है। 

Recommended Video

जानें विधि 

  • सबसे पहले मेहंदी को रात को भिगोकर रख दें। फिर अपने बालों में 2 घंटे के लिए मेहंदी लगा लें। 
  • फिर अपने बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और फिर सुखा लें।
  • अब इंडिगो पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर एक पेस्ट बना लें।
  • अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप इसे दो घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। जब दो घंटे हो जाएं, तो अपने बालों को पानी से धो लें।
  • लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है। 
  • यह लगाने के बाद रात को अपने बालों में ऑयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

इस तरह आप अपने बालों में इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)