मेहंदी का इस्तेमाल कई लोग बालों को कलर करने के लिए करते हैं। मुख्य रूप से बालों को कलर करने वाली मेहंदी कई बार आपकी समस्या को बढ़ा देती है। मुख्य रूप से बालों में मेहंदी आपके लिए तब एक बड़ी समस्या बन जाती है जब आप बालों में कोई और कलर चढ़ाना चाहती हैं या बालों में अन्य कोई हेयर ट्रीटमेंट के बारे में सोचती हैं जैसे केरेटिन या स्ट्रेटनिंग। दरअसल, मेहंदी लगे हुए बालों में कोई भी कलर आसानी से अपना सही रंग नहीं दे पाता है। इसलिए मेहंदी को बालों से हटाना जरूरी हो जाता है। 

अक्सर मेहंदी का कलर भी बालों पर इतना पक्का हो जाता है कि उसे हटाने में समय लगता है। कुछ आसान उपायों से आप मेहंदी का कलर बालों से हल्का करके जल्द ही हटा सकती हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में जिनसे आप मेहंदी का कलर बालों से हल्का कर सकती हैं। 

कम अंतराल में शैम्पू करें 

shampoo hair

आप अगर बालों से मेहंदी के रंग को जल्द से जल्द हटाने के बारे में सोच रही हैं तो बालों में कम अंतराल में शैम्पू का इस्तेमाल करें। अगर आप आमतौर पर हफ्ते में दो बार बालों को शैम्पू करती हैं तो कम से कम 3 बार बालों को शैम्पू करें। आप जितना ज्यादा बालों में शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं बालों से मेहंदी का रंग (बालों में अलग रंगों के लिए ऐसे घोलें मेहंदी) उतनी जल्दी हल्का होने लगता है और धीरे -धीरे यह हल्का होकर बालों से पूरी तरह से हट जाता है। लेकिन शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें। 

वोडका का करें इस्तेमाल 

बालों में वोडका का इस्तेमाल करके आप मेहंदी के रंग को हल्का कर सकती हैं। इसके लिए आप आधे गिलास पानी में 3 चम्मच वोडका मिलाएं और बालों में  मसाज करें। वोडका मेहंदी के कलर को छोटे कानों में तोड़कर जल्द ही बालों से हटाने का काम करता है। बालों में वोडका का इस्तेमाल करने के बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और शैम्पू का इस्तेमाल करना न भूलें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 2 बार दोहराएं। बहुत जल्द ही बालों से मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert tips: बालों में मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे

होममेड ऑयल का करें इस्तेमाल 

home made oil

बालों से अनचाहे मेहंदी के कलर को हल्का करके हटाने का सबसे अच्छा नुस्खा बालों में होममेड ऑयल का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप नारियल का तेल.(स्किन पर नारियल तेल के फायदे) ऑर्गन ऑयल और जैतून का तेल लें और मिश्रण तैयार करें। मेंहदी को अपने बालों से बाहर निकालने के लिए इन सभी तेलों को आपस में मिलाएं। तैयार मिश्रण से बालों के ऊपरी और भीतर के हिस्से में अच्छी तरह से मसाज करें और कम से कम 1 घंटे तक बालों में इस तेल को लगाए रखें। 1 घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से शैम्पू कर लें और कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें।

Recommended Video

नींबू पानी का इस्तेमाल 

बालों से मेहंदी के रंग को हल्का करने प्रभावी नुस्खों में से एक है बालों में  नींबू के पानी का इस्तेमाल करना। इसके लिए आप लगभग 1/2  कप पानी में एक या बालों की लंबाई के अनुसार नीमू का रस निचोड़ें। बालों में इस मिश्रण से मसाज करें और बालों को शॉवर कैप से ढकें। बालों में इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए लगाए रखें और फिर शैम्पू से बाल अच्छी तरह से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 3 बार दोहराएं। 

इसे जरूर पढ़ें:आयुर्वेद के अनुसार बालों का झड़ना कम करने के लिए ये हैं सबसे आसान उपाय

इन सभी युक्तियों से आप बालों से मेहंदी के रंग को बहुत जल्द ही साफ़ कर सकती हैं और बालों के प्राकृतिक रंग को प्राप्त कर सकती हैं। लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik