बालों का झड़ना इतनी आम बात है कि लोग इससे जुड़ी बहुत सी बातों पर यकीन करने लगते हैं। हेयर फॉल एक नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन ये समस्या तब बन जाता है जब जरूरत से ज्यादा बालों के झड़ने से हम परेशान होने लगते हैं। उदाहरण के तौर पर एक दिन में 50-150 स्ट्रैंड्स का झड़ना नॉर्मल है, लेकिन अगर यहीं बात की जाए इससे ज्यादा बालों के झड़ने की तो चिंता होना जायज है। 

हेयर फॉल की समस्या किसी के साथ भी हो सकती है और ये किसी भी उम्र में आपको परेशान कर सकती है। लेकिन इसका मतलब ये है कि आपको आपके हेयर फॉल से जुड़ी जरूरी जानकारी लेनी चाहिए और किसी मिथक पर यकीन नहीं करना चाहिए। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने बताया कि किस हेयर फॉल से जुड़े मिथकों पर लोग यकीन कर लेते हैं, लेकिन उन्हें ये छोड़कर अपनी समस्या का असल कारण ढूंढना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह के मिथकों को अवॉइड करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- आलू से भी कम किया जा सकता है बालों का Frizz, करें ऐसे इस्तेमाल

मिथक 1: हेयर ऑयल पर ज्यादा भरोसा करना

ये शायद ब्यूटी इंडस्ट्री के सबसे बड़े मिथकों में से एक है जिस पर हमें बिल्कुल भी यकीन नहीं करना चाहिए। हेयर ऑयल का असर बालों की ग्रोथ पर बिल्कुल भी नहीं होता है। ये सिर्फ बालों की कंडीशनिंग के लिए होता है जिससे बालों में एक कोटिंग बन जाए और क्यूटिकल ज्यादा स्मूथ हो जाए। हेयर ऑयल बालों की लेंथ या बालों के झड़ने की समस्या पर कोई असर नहीं डालेगा। तेल बदलने से आपके बालों का झड़ना रुक जाए ऐसा नहीं होगा। 

female hair fall and issues

मिथक 2: खारे पानी से बाल झड़ते हैं

खारा पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता है ये बात सही है, लेकिन इसका असर बालों के झड़ने पर कम और बालों को फ्रिज़ी बनाने में ज्यादा होता है। इससे आपके बाल मैनेज करने में मुश्किल हो सकते हैं, रफ हो सकते हैं, लेकिन बालों का झड़ना वो आपकी किसी अन्य समस्या के कारण हो सकता है। 

मिथक 3: बायोटिन सप्लीमेंट्स से हेयर ग्रोथ होगी 

बायोटिन की कमी सबको नहीं होती है और ये एक रेयर कंडीशन है। आपको हेल्दी बालों के लिए बायोटिन सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं है। बस आप ऐसी डाइट लें जो ताज़ा फलों और सब्जियों से भरी हो। आपको किसी भी तरह से बायोटिन सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी।  

मिथक 4: बार-बार शैम्पू से बाल झड़ते हैं 

कई लोगों को लगता है कि अगर वो अपने स्कैल्प को बार-बार शैम्पू करेंगे तो उनके बाल जरूर झड़ेंगे। ऐसा नहीं है, शैम्पू हम अपने स्कैल्प की सफाई के लिए करते हैं और साफ स्कैल्प के लिए जितना जरूरी हो उतना शैम्पू करें। हफ्ते में सिर्फ एक बार शैम्पू करने से हो सकता है कि आपके स्कैल्प की सफाई ठीक से ना हो और ऐसे में किसी तरह का इन्फेक्शन हो जाए।  

मिथक 5: शैम्पू बदलने से कंट्रोल होगा हेयर फॉल 

कई लोगों को लगता है कि अगर वो शैम्पू बदलेंगे तो उनके बालों का झड़ना कंट्रोल हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। शैम्पू का अहम काम स्कैल्प की सफाई होता है। हां, अगर कोई शैम्पू आपको  केमिकल की वजह से सूट नहीं हो रहा है तो स्कैल्प की समस्याएं होंगी, लेकिन बालों का झड़ना रोकने में कोई भी शैम्पू सहायता नहीं कर सकता है।  

hair fall related myths f

मिथक 6: बालों को छोटा करने से हेयर फॉल कम होगा 

लेंथ पर आप कुछ भी करें उसका असर हेयर फॉल पर हो ये नहीं होगा। ये वहम हमें इसलिए भी हो जाता है क्योंकि जब बाल छोटे हो जाते हैं तो हेयर फॉल उतना साफ नहीं दिखता है।  

 

इसे जरूर पढ़ें- बाल धोने के बाद 10 मिनट करें ये ट्रिक, बिना किसी प्रोडक्ट के कर्ल हो जाएंगे आपके बाल 

अगर हेयर फॉल से परेशान हैं तो क्या करें? 

अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं और आपको ये बिल्कुल समझ नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए और इससे स्ट्रेस हो जाए तो पहले रिलैक्स करें। आप हेयर फॉल की वजह से गंजी नहीं हो जाएंगी और ये एकदम से अगर हो रहा है तो हो सकता है कि किसी अन्य बीमारी या शारीरिक और मानसिक समस्या के कारण हो। इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें। 

Recommended Video

 

अपनी हेल्थ को सुधारने की कोशिश करें। हेल्दी डाइट लें, सही एक्सरसाइज करें और अपनी पूरी हेल्थ को सुधारने से ही अन्य चीज़ें सही होंगी। अगर आपको दिक्कत हो रही है तो अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें और कुछ टेस्ट करवाएं जिससे न्यूट्रिशनल डेफिसिएंसी या हार्मोनल समस्याओं के बारे में पता लगाया जा सके।  

पेप्टाइड सीरम कर सकते हैं मदद। अगर आप स्कैल्प पर ये सीरम इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है कि ये हेयर फॉल को रोकने में मदद करे।  

ऐसे सप्लीमेंट्स जो आयरन, फॉलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक आदि से भरपूर होते हैं वो हेयर लॉस को कम करने में मदद करते हैं।  

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अगर किसी तरह की हेयर फॉल की समस्या से आप जूझ रहे हैं तो एक बार कुछ भी अपने मन से ट्राई करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें। ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।