अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर बहुत ही फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें रोजाना 1 ब्रेन फूड अखरोट खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अखरोट की तरह इसका तेल भी हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट के तेल में ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए, डी और महत्वपूर्ण मिनरल मौजूद होते है। स्ट्रेस के कारण होने वाले फ्री-रेडिकल्स त्वचा को खराब करते हैं। ऐसे में विटामिन-बी और ई युक्त अखरोट का तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अखरोट का गुनगुना तेल ड्राई स्किन के लिए रामबाण है। ये स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है और सेल्स को रेडिएट करता है। आंखों पर बहुत ज्‍यादा प्रेशर पड़ने पर होने वाली डार्क सर्कल की समस्‍या को भी इससे दूर किया जा सकता है। यह हमारी त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद है, इस बारे में हरजिंदगी ने विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा से बात की। आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑनपाठ्यक्रम प्रदान करता है। तब हमें अजय राणा ने कुछ टिप्‍स के बारे में बताया। 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपको मिलेंगे ये 8 बेहतरीन फायदे

glowing skin walnut oil Inside

स्किन के फायदेमंद

वॉलनट (अखरोट) के तेल में नुट्रिएंट्स होते है जो स्किन की अच्छी हेल्‍थ को बढ़ावा देते हैं। वॉलनट ऑयल, स्किन के विकास को उत्तेजित करता है, सूजन संबंधी स्किन डिसऑर्डर से लड़ता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है।

झुर्रियों से बचाएं

वॉलनट ऑयल के नियमित उपयोग से रिंकल्स और स्किन की अन्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। यह समय के साथ स्किन की थिन लाइन्स और रिंकल्स को गायब करने में मदद करता है और एक्ने से लड़ने में भी मदद करता है।

glowing skin walnut oil Inside

डार्क सर्कल्स से बचाएं

वॉलनट ऑयल डार्क सर्कल्स को कम करने और अन्यथा तनावग्रस्त और थकी हुई स्किन को ठीक करने की क्षमता रखता है।

फंगल इंफेक्‍शन से बचाएं

वॉलनट ऑयल दाद (रिंगवर्म) या कैंडिडिआसिस जैसे फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है। वॉलनट ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों से इन्फेक्टेड स्किन में नियमित मालिश स्किन के लिए बहुत मददगार होती है।

glowing skin walnut oil Inside

सोरायसिस का इलाज करें

ज्यादातर स्किन की समस्याएं अन्हेल्दी एनवायरनमेंट में होने से उत्पन्न होती हैं। आज हमारी स्किन हेक्टिक रूटीन के कारण प्रदूषण और हानिकारक ऑक्सीडेंट के संपर्क में आती है। अगर इन स्किन समस्याओं का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो वे अक्सर सोरायसिस जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देते हैं। ऐसे में सोरायसिस के इलाज के लिए वॉलनट ऑयल का उपयोग किया जा सकता है।

Recommended Video

स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

हफ्ते में एक बार वॉलनट ऑयल का उपयोग करके फेस पैक लगाए, यह स्किन को नर्म और अधिक ग्‍लोइंग बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: अखरोट के तेल की कुछ बूंदें ही आपके बालों को पहुंचा देती हैं ये 4 बड़े लाभ

अन्‍य फायदे

वॉलनट ऑयल पेट की चर्बी को काटने में हेल्‍प करता है। वॉलनट ऑयल को ओमेगा -3 का एक एक्सीलेंट प्लांट सोर्स माना जाता है। यह कई हेल्थ बेनेफिट्स से भी जुड़ा हुआ है जिसमें हार्ट डिजीज, कुछ प्रकार के कैंसर और अन्य इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर जैसे एक्जिमा से सुरक्षा शामिल है।

आप भी त्‍वचा पर ग्‍लो पाने और झुर्रियों से निजात पाने के लिए अखरोट के तेल का इस्‍तेमाल करें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।