शहद के फायदों के बारे में भला कौन नहीं जानता। सर्दी-जुकाम से लेकर weight loss तक और सुंदरता को निखारने के लिए शहद के फायदों की लंबी सूची हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि दुनिया में एक ऐसा शहद भी उपलब्ध है जिससे रोग ठीक करने से लेकर घाव भरने जैसे कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं। शायद मेरी तरह आपको भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा। यह बात कितनी सच है?
 
इस बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक डॉक्टर शिल्पी से बात की तब उन्होंने हमें बताया कि ''हालांकि मनुका शहद antibacterial और एंटी-इंफ्लेमेट्ररी गुणों के कारण थोड़ा महंगा होता है। लेकिन इसमें मौजूद amino acid, विटामिन बी, calcium, copper, आयरन, मैगनीशियम, मैंगनीज फास्फोरस, पोटेशियम, sodium और zinc की भरपूर मात्रा होती है। हमारी health के लिए शहद से ज्यादा फायदेमंद होता है।''

शहद कई तरह का होता है लेकिन मनुका शहद को दुनिया का सबसे अच्छा शहद माना जाता है। वेल्स यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर रोज के अनुसार कि यह शहद काफी असरदार है। इस शहद को मधुमक्खियां मनुका वृक्षों से पराग से शहद को इकट्ठा करती है। यह काफी पतला होता है। इस शहद के अन्य health beneftis क्या-क्या हैं, आइये आयुर्वेदिक डॉक्टर शिल्पी से जानते हैं।

चोट ठीक करें

मनुका शहद की सबसे खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल bacteria को दूर करने के लिए एक दवाई के रूप में किया जा सकता है। जी हां nature से अधिक चिपचिपा होने के नाते मनुका शहद खुले घाव में infection के प्रवेश से रोकता है। वर्ष 2008 में हुए एक research में वैज्ञानिकों ने इस शहद में ओएमजी नाम के तत्व की खोज की। ये तत्व पेड़ों, खाने की चीजों और जानवर के cells से पहले से मौजूद होता है जो bacteria से लड़ने में help करता है। इसके कारण मनुका शहद को चोट या गहरे घाव को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Manuka honey health inside

Read more: रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

कब्ज दूर करें 

पेट की लगभग सभी प्रकार की समस्याh जैसे सूजन, एसिड रिफ्लेक्स, अपच, कब्ज, अल्सर या irritable bowel सिंड्रोम आदि के लिए मनुका शहद बहुत लाभकारी होता है। पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए आप गर्म पानी के एक कप में एक चम्मच शहद डालकर लें।

निशान हटाएं

मनुका शहद के इस्ते माल से ना सिर्फ घाव जल्दी ठीक होता है, बल्कि उससे दाग भी नहीं पड़ते और घाव से बदबू भी नहीं आती है। इस शहद को जले हुए घाव, छालों जैसी गंभीर चोटों की ड्रेंसिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह घावों को ठीक उसी तरह काम करता है जैसे कोई अन्य medicated liquid करता है।

शहद कौन सा लेना चाहिए ये जानने के लिए इस वीडियो को देखें।

खराश दूर करें

मनुका शहद antibiotic के रूप में घाव को ठीक करता है। खाने में प्रयोग करने से भी इसके बहुत से फायदे होते हैं। इस खाने से गले की खराश, सूजन की जुड़ी समस्या दूर करता है। 2011 के रिसर्च के अनुसार, मनुका शहद गले में खराश पैदा करने वाले स्ट्रेप bacteria के विकास को रोकता है। गर्म दूध या नींबू पानी में मनुका शहद की एक चम्मच डालकर पीने से सर्दी और खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

दांतों के लिए वरदान

Antibacterial  गुणों के कारण इसका इस्तेमाल दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें दांतों के लिए कैल्शियम, zinc, फास्फोसरस जैसे सभी महत्वैपूर्ण nutrients मौजूद होते हैं। जर्नल इंट एकैड प्रीडोंटल में प्रकाशित एक रिसर्च के दौरान दांतों की समस्या से पीड़ित कुछ लोगों को शहद को chewing gum के रूप में चबाने के लिए दिया गया और शोधकर्ताओं ने पाया कि उन्हें दांतों की समस्या में आराम मिला।

Manuka honey health inside

सांस की बीमारियों में फायदेमंद

विशेषज्ञों के अनुसार दुनियाभर में बनने वाले विभिन्न तरह के शहद allergy, कोलेस्ट्रॉल और सांस से जुड़ी बीमारियों समेत अनेक बीमारियों को ठीक करने में लाभदायक होते हैं। इसके साथ ही शहद अचछे antibiotic भी होते है, लेकिन मनुका पेड़ के रस बनने वाला यह शहद कई मायनों में बाकी से अलग है।

अच्छीं नींद सुलाएं

नींद की कमी से heart, डायबिटीज, stroke और मोटापा जैसी कई health problems हो सकती है। लेकिन परेशान ना हो क्योंकि मनुका शहद अनिद्रा की समस्या को दूर कर गहरी नींद को बढ़ावा देने में help करता है। यह नींद के दौरान आवश्यक physical activity के लिए धीरे-धीरे ग्लाइकोजन को रिलीज करता है। सोते समय दूध के साथ शहद लेने से बॉडी brain में मेलाटोनिन को रिलीज करने में help करता है, जो गहरी नींद के लिए जरूरी होता है।
देर किस बात की आज से ही मनुका शहद को अपनी डाइट में शमिल करें।

Read more: सर्दी में खुद को रखना है गर्म, तो ladies ये 7 चीजें जरूर खाएं