सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। वैसे तो यह मौसम बेहद सुहावना होता है। मगर, त्वचा और बालों के लिए यह मौसम उतना अच्छा नहीं होता। दरअसल, इस मौसम में सर्द हवा चलने से जहां त्वचा रूखी हो जाती है वहीं बालों में भी रूखापन आ जाता है। खैर त्वचा को तो कोल्ड क्रीम या फिर ग्लीसरीन लगा कर ठीक किया जा सकता है। मगर, कई महिलाओं के बाल इस मौसम में बेतहाशा रूखे होने लगते हैं। इतना ही नहीं बाल रूखे हो कर टूट भी जाते है। बालों की ग्राथ भी धीमी पड़ जाती है ऐसे में अगर आप बालों को उचित समय पर सही पोषण न मिले तो आप गंजेपन की शिकार भी हो सकती हैं। यदि आपके बाल ज्यादा रूखे हैं या सर्दि के मौसम में ज्यादा रूखे हो जाते हैं तो आपको बालों में अखरोट का तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों की लगभग सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अखरोट का तेल लगाने से आपको क्या फायदे होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं प्याज के रस से बने ये 5 सस्ते और असरदार हेयर पैक

walnut oil benefits for brain

हेयर फॉल करता है कम 

आपको बता दें कि अखरोट में सेलेनियम होता है और सेलेनियम बालों को झड़ने से रोकता है। अगर आपकी बॉडी में सेलेनियम तत्व की कमी होती है तब ही आपके शरीर से बाल झड़ना शुरू होते हैं। सेलेनियम की कमी के कारण आपको गंजेपन की शिकायत भी हो सकती है। आप अगर आपने बालों में अखरोट का तेल लगाती हैं तो आपकी बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है। वैसे वॉलनट्स में बायोटिन भी होता है। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। यदि आप तेल के साथ-साथ रोजाना मुट्ठीभर अखरोट खाती हैं तो भी आपको इसका फायदा मिलेगा। इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाता है 

मासौम के बदलाव का असर जितना त्वचा पर पड़ता है उतना ही असर बालों की सेहत पर भी पड़ता है। इतना ही नहीं हार्मोनल चेंजेस भी बालों की सेहत पर बहुत असर डालते हैं। ऐसे में बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। जड़ों से कमजोर हुए बाल बहुत जल्दी टूटने लग जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि बालों की मजबूती बनी रहे तो आपको बालों में अखरोट का तेल जरूर लगाना चाहिए। अखरोट के तेल में ओमेगा 3, ओमेगा 6, ओमेगा 9 फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में पोटेश्यिम होता है। इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्कैल्प की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स, बाल दिखेंगे शाइनी और मजबूत

organic walnut oil for hair

डैंड्रफ हो जाते हैं गायब 

सर्दियों के मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों में भी रूखापन आ जाता है। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसा तब होता है जब आपके स्कैल्प की सेबेसियस ग्लैंड कम तेल पैदा करती है।मगर, इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए आपको अखरोट का तेल बालों में लगाना चाहिए। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है साथ ही बालों से डैंड्रफ भी गायब हो जाते हैं। इन 7 हेयर कंडिशनर हैक्स से आपके बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी

बालों की ग्रोथ पर पड़ता है असर 

अगर आपको लंबे बालों का शौक है और बहुत सारे नुस्खे अपना चुकी हैं और तब भी आपके बाल नहीं बढ़ रहे तो आपको एक बार अखरोट का तेल ट्राय करना चाहिए। बालों में अखरोट का तेल लगाने से आपको केराटिन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स जो आपके बालों की ग्रोथ पर असर डालते हैं, वह सभी बालों को एक बार में ही मिल जाते हैं। इससे आपके बालों का स्वास्थ भी ठीक रहता है और बालों की ग्राथ भी बढ़ती रहती है।