स्किन केयर के लिए हमेशा विटामिन-ई बहुत अच्छा माना जाता है। ये स्किन में ग्लो लेकर आता है, स्किन को हाइड्रेशन देता है, हमारी स्किन के कई डार्क पैचेज को हटा सकता है और साथ ही साथ ये एंटी-एजिंग गुणों के साथ आता है पर कई लोगों की ये धारणा होती है कि इसे अक्सर सर्दियों में ही इस्तेमाल किया जा सकता है और गर्मियों में ये आपकी स्किन को ऑयली बना सकता है, पर ऐसा नहीं है। 

अगर हम गर्मियों की बात करें तो स्किन में ग्लो लाने के लिए ये बहुत मददगार साबित हो सकता है और साथ ही साथ हमारे लिए झुर्रियों और झाइयों को भी कम कर सकता है। बस आपको ये पता होना चाहिए कि विटामिन-ई कैप्सूल के ऑयल को कैसे हम गर्मियों में अपनी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें। तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में। 

1. लिप बाम के तौर पर-

आप विटामिन-ई कैप्सूल को लिप बाम के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इसे सीधे आप अपनी स्किन पर न लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका नेचर बहुत ऑयली होता है और सीधे लगाने पर ये स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

how to use vit e

सामग्री-

  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल
  • 2 चम्मच नारियल का तेल
  • 3 ड्रॉप लैवेंडर ऑयल
  • 1 चम्मच ग्रेटेड बीवैक्स
  • 1/2 चम्मच शहद

इन सभी चीज़ों को मिलाकर माइक्रोवेव में 10-20 सेकंड के लिए मेल्ट कर लें। इसके बाद किसी पैन में इन्हें स्टोर कर लें। ये कुछ ही घंटों में पूरी तरह से लिपबाम का आकार ले लेगा और आपका विटामिन-ई से भरपूर लिप बाम तैयार होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Personal Experience: काले, घने और लंबे बाल चाहिए तो इस तरह इस्तेमाल करें Vitamin E कैप्सूल 

2. स्ट्रेच मार्क्स और झुर्रियों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें विटामिन-ई

कई बार स्ट्रेच मार्क्स और झुर्रियां भी हमारे लिए बहुत परेशानी का कारण बन जाती हैं और गर्मियों में आप उन्हें हटाने के लिए 30 मिनट ट्रीटमेंट कर सकते हैं।  

  • 1 चम्मच नारियल का तेल
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल
  • 1/2 चम्मच गुलाब जल 

इन सभी चीज़ों को आप एक साथ मिलाकर अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली स्किन पर लगाएं या फिर चेहरे की 5 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। ये बहुत ही कारगर नुस्खा है जो थोड़े ही दिन में आपकी स्किन से झुर्रियों और स्ट्रेच मार्क्स को हटा सकता है। वैसे तो 30 मिनट के अंदर स्किन इस रेमेडी को एब्जॉर्ब कर लेगी, लेकिन अगर आपको ये अभी भी ऑयली लग रहा है तो 30 मिनट बाद इसे धो लें। पर 30 मिनट की ये रेमेडी बहुत ही कारगर साबित हो सकती है।  

radiance vit e

3. सनबर्न, टैनिंग और पिगमेंटेशन के लिए - 

गर्मियों में सनबर्न, टैनिंग और पिगमेंटेशन जैसी कई समस्याएं होती हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि हम स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए कुछ खास रेमेडी अपनाएं।  

गर्मियों में एलोवरा से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता और नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन में अगर आप एलोवेरा को अपनी स्किन पर ठीक तरह से लगाएंगे तो ये काफी मददगार साबित हो सकता है।  

  • 1 चम्मच एलोवेरा जैल
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल 

इन दोनों चीज़ों को अच्छे से मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं और मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह ही आप पाएंगे कि आपकी स्किन में ग्लो आ गया है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- स्किन के बड़े पोर्स को छोटा करने के लिए दूध से बनाएं ये 3 DIY पैक 

4. डायरेक्ट विटामिन-ई कैप्सूल को स्किन पर लगाना- 

कई लोगों को ये लगता है कि किसी कैरियर में मिलाने से बेहतर है कि विटामिन-ई कैप्सूल के ऑयल को सीधे अपनी स्किन पर लगा लिया जाए। एक्ट्रेस अथिया शेट्टी ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सीधे विटामिन-ई कैप्सूल के ऑयल को लगाकर दिखाया था।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Athiya Shetty (@athiyashetty)

 

ये स्किन रेडिएंस के लिए बहुत अच्छा है और अगर आपकी स्किन को सूट करता है तो आप इसे ऐसे ही डायरेक्ट लगाकर मसाज कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कई लोगों को डायरेक्ट ये स्किन पर लगाना सूट नहीं करता है तो अपने स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर ले लें।  

विटामिन-ई आपकी स्किन को ग्लोइंग और रेडिएंट बनाता है और यही कारण है कि इसे बहुत अच्छा माना जाता है। अगर देखा जाए तो विटामिन-ई आपकी स्किन को बहुत ज्यादा नॉरिशमेंट दे सकता है। ये आपकी स्किन के लिए जरूरी है और इसे आप फेस पैक में मिलाकर भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। हालांकि, सेंसिटिव स्किन वालों को एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।