स्किन केयर के लिए फेस सीरम सबसे अच्‍छा प्रोडक्‍ट है। इससे त्‍वचा को आसानी से हाइड्रेट और मॉइश्चराइज किया जा सकता है। स्किन क्रीम की तुलना में सीरम त्वचा पर गहराई से असर दिखाता है। इन्‍हीं में से एक विटामिन-सी सीरम भी है, जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह कोलेजन की ग्रोथ को बढ़ाकर एजिंग के साइन्‍स जैसे झुर्रियों और झाइयों को कम करता है और त्‍वचा के दाग-धब्‍बों दूर करता है।  

इस सीरम में मौजूद पावरफुल विटामिन-सी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण स्किन को सन डैमेज से बचाता है। अगर आप झाइयों और झुर्रियों से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी आपको विटामिन-सी सीरम के फायदों के बारे में बता रही हैं, जो त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को रोकने में मदद करेंगे।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर

विटामिन-सी के त्वचा से जुड़े फायदे, इसकी एंटीऑक्सीडेंट स्थिति तक ही सीमित नहीं हैं। इसमें कई अन्य स्किन-हीलिंग गुण हैं, जो इसे आपके दवा कैबिनेट में स्थायी स्थान के योग्य बनाते हैं। जब विटामिन-सी का इस्‍तेमाल किया जाता है, तब यह अत्यधिक अम्लीय होता है। कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को तेज करके त्वचा को खुद को ठीक करके ट्रिगर करता है।

कोलेजन और इलास्टिन दोनों प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन फाइबर हैं, जो त्वचा को दृढ़ रखने में मदद करते हैं। कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करके विटामिन-सी सीरम त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग होता है विटामिन-सी सीरम

vitamin c serum benefits in hindi

कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विटामिन-सी अच्छी तरह से जाना जाता है। कोलेजन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला प्रोटीन है, जो समय के साथ कम हो जाता है। कोलेजन के लो लेवल से फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां हो सकती हैं।

कोलेजन उत्पादन त्वचा की लोच और दृढ़ता से जुड़ा होता है। जब आपके कोलेजन का स्तर गिरना शुरू हो जाता है, तो आपकी त्वचा में शिथिलता आ सकती है। विटामिन-सी सीरम लगाने से कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है, जिसके टाइट करने वाले प्रभाव होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर में '5 मिनट' में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

स्किन टोन में होता है सुधार

विटामिन-सी त्‍वचा की सूजन का इलाज करने में मदद करता है। जी हां यूवी किरणें और प्रदूषण त्वचा को डल, डैमेज और बेजान बना देते हैं। विटामिन-सी एक ग्‍लोइंग एजेंट के रूप में काम करता है जो आपकी त्‍वचा को अंदर से ग्‍लोइंग बनाकर डलनेस में सुधार करता है।

झाइयों को करता है कम

benefits vitamin c serum

विटामिन-सी में मौजूद गुण काले धब्बों को कम करने और हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद करते हैं। विटामिन-सी त्वचा की रंगत (मेलेनिन) के असामान्य उत्पादन को बाधित करता है, जिससे त्वचा की रंगत समान हो जाती है और काले धब्बे, धूप के धब्बे, मुंहासे के निशान, धब्बे और मेलास्मा के कारण होने वाले हाइपरपिग्मेंटेशनको हल्का करता है। 

विटामिन-सी के एंटी-स्पॉट गुण आपकी सामान्य स्किन पिगमेंट को बदले बिना काले धब्बे को हल्का करता है। विटामिन-सी झाइयों को कम करने में मदद करता है और यह त्वचा को जवां ग्‍लो देता है।

 

त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाएं

सन डैमेज फ्री रेडिकल्‍स नामक अणुओं के कारण होती है। यह एक लापता इलेक्ट्रॉन वाले परमाणु हैं। फ्री रेडिकल्‍स अन्य परमाणुओं की खोज करते हैं जिनसे वे एक इलेक्ट्रॉन को "चोरी'' करते हैं और इससे त्वचा को महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर में सस्‍ते में बनाएं ये महंगा सीरम

विटामिन-सी सीरम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट इन फ्री रेडिकल्‍स को एक इलेक्ट्रॉन देकर हेल्‍दी त्वचा कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, उन्हें हानिरहित बनाते हैं। रेडनेस को कम करने के अलावा, विटामिन सी सेल टर्नओवर को तेज करता है। यह डैमेज सेल्‍स को हेल्‍दी नए सेल्‍स से बदल देता है।

आप भी यह 5 फायदे पाने के लिए त्‍वचा पर विटामिन-सी सीरम का इस्‍तेमाल जरूर करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com