आज के समय में त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में कई तरह की एंटी एजिंग क्रीम, सीरम, मॉश्चराइजर और ऑयल उपलब्ध हैं और इन सभी में एक तत्व आवश्यक रूप से इस्तेमाल होने लगा है, जिसे रेटिनोल को नाम से जाना जाता है। 30 के आसपास चेहरे की त्वचा में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं और अगर स्किन केयर पर ध्यान ना दिया जाए तो बहुत जल्दी चेहरे पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां और दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। लेकिन रेटिनोल इन स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने और त्वचा का जंवा निखार लंबे वक्त तक बनाए रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं रेटिनोल और इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में-

ऐसे काम करता है रेटिनोल

शरीर को फायदा पहुंचाने वाले तत्वों में विटामिन ए भी शामिल है। यह फैट सॉल्यूबल विटामिन है, जो गाजर और शकरकंद जैसी सब्जियों के अलावा ईल, टूना, मैकेरेल फिश, अंडे, चीज और बटर में पाया जाता है। इससे आपकी त्वचा हमेशा दमकती हुई नजर आती है। यह तत्व शरीर में पाए जाने वाले फ्री रैडिकल्स को नष्ट करने, त्वचा का ग्लो बढ़ाने और चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने के लिहाज से बहुत असरदार माना जाता है। यह तत्व शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है, जिससे त्वचा का निखार साफ पता चलने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: करीना से लेकर करिश्‍मा और एली तक, ये एक्‍ट्रेसेस ग्‍लोइंग स्किन के लिए लगाती हैं होममेड फेस मास्‍क

मिट जाती हैं झुर्रियां

retinol for healthy skin

रेटिनोल वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा को स्मूद लुक देने और चेहरे की झुर्रियां मिटाने में मदद मिलती है। अगर आपके चेहरे पर ढलती उम्र के निशान नजर आने लगे हैं तो आपको इस तत्व को अपनी स्किन केयर रजीम में जरूर शामिल करना चाहिए।   

इसे जरूर पढ़ें: ग्‍लोइंग स्किन के लिए कीर्ति कुल्हारी की तरह 3-स्टेप स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

ऑयली स्किन से मिलता है छुटकारा

जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली होती है, उनके चेहरे पर अक्सर ही कील-मुंहासे हो जाते हैं। ऑयली होने की वजह से उनकी स्किन पर मेकअप भी बहुत जल्दी उतरने लगता है। ऐसी स्किन वाली महिलाओं के लिए रेटिनोल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल यह तत्व त्वचा के सीबम उत्पादन की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है और चेहरे को ऑयली नहीं होने देता। साथ ही यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद नहीं होने देता। इससे पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है और चेहरे पर कुदरती नूर नजर आता है। टीनेज में चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या काफी ज्यादा होती है। रेटीनोल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Recommended Video

मिट जाते हैं चेहरे के दाग-धब्बे

beauty benefits for retinol skin

धूप में निकलने पर त्वचा बहुत ज्यादा प्रभावित होती है। इसके कारण चेहरे की स्किन टोन में फर्क आ जाता है। कहीं त्वचा साफ तो कहीं डार्क नजर आती है। इसके अलावा चेहरे पर कहीं-कहीं डार्क स्पॉट भी नजर आने लगते हैं। इसके कारण चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। अगर आप चाहती हैं कि त्वचा की स्किन टोन एक जैसी नजर आए और चेहरे के दाग-धब्बे भी हल्के हो जाएं तो रेटीनोल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके यह काम आसानी से हो सकता है। 

 

त्वचा को ग्लोइंग और यंग लुक देने के लिए इन टिप्स को अपनाने के साथ-साथ रेटिनोल युक्त फूड प्रोडक्ट्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे डैमेज्ड त्वचा को हील करने में और भी ज्यादा मदद मिलेगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़े अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

All Images Courtesy: Freepik