बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका शिकार कई लोग होते हैं, लेकिन हम कुछ नेचुरल चीजों और बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ असरदार टिप्‍स को अपनाकर इस समस्‍या से बच सकते हैं। ऐसी ही एक नेचुरल चीज जिसे आप मेथी के नाम से जानते हैं और जो आपकी किचन में मौजूद रहती है, बालों को झड़ने से रोकने में हेल्‍प करती है। जी हां आपने बिल्‍कुल सही सुना। मेथी के बीज बालों के झड़ने को कम करने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। ये बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के, और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, और पोटेशियम, कैल्शियम, और आयरन जैसे मिनरल का भंडार होते हैं जो स्‍कैल्‍प  को पोषण देने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, यह बालों की बनावट में भी सुधार करता है। तो, क्या आप जानना चाहते हैं कि मेथी के बीजों का इस्तेमाल बालों का झड़ने से कैसे रोकें? तो स्क्रॉल करें!

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

मेथी और ऑलिव ऑयल का हेयर पैक

fenugreek for hair Inside

ऑलिव ऑयल कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, यही वजह है कि इसका इस्‍तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है। हालांकि, जब आप खाना पकाने के लिए इस आश्चर्य घटक को खाते हैं, तो यह आपके बालों को ज्यादा प्रभावित नहीं करता है। इसलिए, अगर आप बालों के झड़ने को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसे सीधे स्‍कैल्‍प पर लगाना जरूरी है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बालों को बचाते हैं। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक कंडीशनर भी है। साथ ही मेथी में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसिथिन होता है, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में बेहद मददगार होता है। और अगर दोनों चीजों को मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

बनाने और लगाने का तरीका

इस हेयर पैक को बनाने के लिए, 2-3 बड़े चम्मच मेथी के बीजों को पीसकर उसमें 3 बड़े चम्मच गर्म ऑलिव ऑयल डालें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्‍छे से मसाज करें और धोने से पहले इसे कम से कम एक घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। बालों के झड़ने को रोकने के लिए हफ्ते में एक बार इस प्राकृतिक उपाय को आजमाएं और खुद फर्क महसूस करें! 

मेथी और नींबू के रस का हेयर पैक

fenugreek seeds

नींबू अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। शायद यह बात तो सभी जानते हैं। अगर आप अपने बालों के झड़ने को जल्‍द से जल्‍द कंट्रोल करना चाहते हैं - यह उपाय सिर्फ आपके लिए है! नींबू हेल्‍दी स्‍कैल्‍प, बालों का विकास सुनिश्चित करता है और बालों के झड़ने को कंट्रोल करता है।

बनाने और लगाने का तरीका

अपने बालों के रोम को फिर से हेल्‍दी करने के लिए, आप कुछ भिगोए हुए मेथी दानों के साथ नींबू का रस मिला सकते हैं। इसे अपने बालों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

Recommended Video

मेथी और दही का हेयर पैक

fenugreek seeds hair

आपने अपनी दादी से सुना होगा कि दही हेल्‍दी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। जी हां व‍ह बिल्‍कुल सही कहती थीं! एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी और ई दही से भरपूर आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है और समय से पहले बालों के सफेद होने को रोकती है। आप जानना नहीं चाहेंगे कि इसका इस्‍तेमाल कैसे करें?

बनाने और लगाने का तरीका

रात भर मेथी के बीज के 2 बड़े चम्मच भिगो दें। फिर सुबह के समय इसे पीसकर इसमें दही के 5 बड़े चम्मच के साथ मिलाएं। इस पेस्‍ट को सीधे अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों का झड़ना और गंजापन रोकता है इन 5 चीजों से बना जादुई तेल

इसमें से अपनी पसंद के किसी भी 1 हेयर पैक को लगाएं। इसे लगाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। हालांकि यह हेयर पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि किसी के बालों का टेक्‍सचर अलग तरह का होता हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।  

Image Credit: Freepik.com