स्किन के पोर्स को बंद करने के लिए ट्राय करें ये फेस मास्क

By Gayatree Verma22 Mar 2018, 15:54 IST

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होती हो। जिसके कारण लड़कियां हर महीने फेशिअल और क्लीनिंग कराती हैं। ऐसे में कई बार अधिक फेशिअल कराने से चेहरे के स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। इसके साथ ही यह कई सारे स्किन से संबंधित समस्याएं भी पैदा कर देते हैं। 

पोर्स से चेहरे दिखता है भद्दा

स्किन पर दिखने वाले बड़े-बड़े पोर्स चेहरा बेजान और गड्ढो से भरा दिखाते हैं जिसके कारण चेहरा दिखने में भद्दा लगता है। यह समस्या किसी को भी हो सकती है। यह ज्यादा फेशिअल या क्लीनिंग कराने के कारण होती है। यह स्किन ऑयली स्किन वाले लोगों को खासकर होती है। और अगर इन पोर्स को समय रहते हुए आपने बंद नहीं किया तो यह उम्र बीतने के साथ और अधिक बड़े होते जाते हैं। क्योंकि स्किन अपना लचीलापन खो देती है, जिससे रोमछिद्रों की संरचना कमजोर हो जाती है। 

गलत मसाज से खुलते हैं पोर्स

फेशिअल और क्लीनिंग कराने से पोर्स नहीं खुलते। बल्कि गलत तरीके से मसाज की वजह से भी पोर्स खुल जाते हैं। इसलिए जहां से आप फेशिअल कराती हैं उसके बारे में एक बार चेक करवा लें कि वहां फेशिअल करने वाले ब्यूटी एक्सपर्ट हैं कि नहीं। तभी किसी पार्लर से फेशिअल और क्लीनिंग कराएं। 

खैर यह बाद की बात है...। यहां हम बात कर रहे हैं जिनके पोर्स खुले हुए हैं उन्हें कैसे बंद किया जाए? 

home remedies to close skin pores in

मुल्तानी मिट्टी

स्किन के पोर्स को बंद करने के लिए मु्लतानी मिट्टी परफेक्ट है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाइए फिर उसे चेहरे पर लगाइए। इससे खुले पोर्स कम हो जाते हैं।

अंडा और केला

इसी तरह अंडा और केला का फेस मास्क भी स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। इस मास्क को बनाने के लिए हमेशा अंडे का सफेद वाला भाग यूज़ करें। अंडे के सफेद भाग में केला को मेस कर के मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे पोर्स छोटे और कम हो जाएंगे। 

ऐसे ही यूज़फुल फेसमास्क के बारे में जानने के लिए यह वीडियो देखें। 

 

Credits

Producer- Prabjot Kaur

Editor- Syed Afraz