यह तो हम सभी जानते हैं कि इयररिंग्स किसी भी महिला के पूरे लुक को बदल सकते हैं। इसलिए, अमूमन महिलाएं अलग-अलग आउटफिट के साथ डिफरेंट स्टाइल इयररिंग्स पहनना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो केवल स्टेटमेंट इयररिंग्स पहनकर ही वह अपने लुक को स्टाइलिश बनाती हैं और अन्य एसेसरीज को स्किप कर देती हैं। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनना अच्छा तो लगता है, लेकिन वह चाहकर भी ऐसा नहीं कर पाती हैं, क्योंकि आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनने पर उनके कान पकने लग जाते हैं। 

ऐसे में वह अगर थोड़ी देर के लिए भी आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनती हैं तो उन्हें बाद में कई दिनों तक परेशानी होती है। ऐसी महिलाएं अक्सर केवल गोल्ड ज्वैलरी ही कैरी कर पाती हैं। चूंकि गोल्ड ज्वैलरी काफी महंगी होती है, इसलिए अलग-अलग तरह के गोल्ड इयररिंग्स खरीदना शायद आपके लिए संभव ना हो। अब इस स्थिति में आपको केवल अपना मन ही मारना पड़ता है। 

हालांकि, अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से आर्टिफिशियल इयररिंग्स को बिना किसी परेशानी के पहन सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें- गोल्ड या डायमंड नहीं, इन इयररिंग की मदद से निखारें अपना स्टाइल

पहने इयर कफ

अगर आपको आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनने में परेशानी होती है तो ऐसे में आप कुछ वक्त के लिए डैंगल्स इयररिंग्स को अवॉयड कर सकती हैं और उसकी जगह इयर कफ को प्राथमिकता दे सकती हैं। यह देखने में भी अच्छे लगते हैं, साथ ही इससे आपके कान लटककर पकते नहीं है। इतना ही नहीं, अगर आपके कान सेंसेटिव है तो आप क्लिप ऑन इयर कफ पहनने पर विचार करें। इन्हें आपको कान के छेद में डालना नहीं पड़ता है और इसलिए, कान पकने की संभावना भी काफी हद कम हो जाती है।

earrings allergy

क्वालिटी पर करें फोकस

अगर आप आर्टिफिशियल इयररिंग्स पहनना चाहती हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान देना चाहिए कि उसकी क्वालिटी अच्छी हो। कई बार खराब क्वालिटी वाले झुमके खुजली का कारण बनते हैं और कान पकने की समस्या होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप उसकी क्वालिटी पर फोकस करें। भले ही इसमें आपको थोड़े पैसे अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं। 

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप निकेल-फ्री इयररिंग्स ही खरीदें। यूं तो अक्सर एलर्जी के लिए ब्रास व कॉपर जिम्मेदार होते हैं, लेकिन जब कान की एलर्जी की बात आती है तो इसके पीछे मुख्य वजह निकल होता है। वास्तव में, झुमके और गहनों से एलर्जी वाली अधिकांश महिलाओं को निकल से एलर्जी होती है। इसलिए, अगली बार जब आप नए इयररिंग्स खरीद रही हों, तो सुनिश्चित करें कि वह निकल-फ्री हो।

Recommended Video

क्लीयर नेल पेंट की लें मदद

यह भी एक आसान ट्रिक है, जो आपके काम आ सकती है। आप अपने इयररिंग्स पर क्लीयर नेल पेंट की दो लेयर लगाएं। हालांकि, यहां आपको इस बात भी ध्यान देने की जरूरत है कि यह ट्रिक सभी के लिए काम नहीं करती है। आज बाजार में कई प्रकार की नेल पॉलिश मिलती हैं, जिनमें कई तरह के हार्मफुल केमिकल्स होते हैं, जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आप इस ट्रिक को पहले किसी पुराने इयररिंग्स पर ट्राई करके देखें। यदि यह तरकीब आपके लिए काम करती है, तो आपको हर कुछ हफ्तों में नेल पॉलिश को फिर से लगाना होगा क्योंकि नेल पेंट की पुरानी परत जल्द ही निकल जाएगी। 

earrings and alleryg

इसे जरूर पढ़ें- लहंगे के साथ लेटेस्ट डिज़ाइन के इयरिंग पहनकर दिखें और भी स्टाइलिश 

नारियल का तेल  

नारियल का तेल न केवल आपके बालों को चमकदार या आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, बल्कि यह आर्टिफिशियल इयररिंग्स को पहनने योग्य भी बनाता है। नारियल का तेल आपकी स्किन और धातु के बीच एक बैरियर के रूप में कार्य करेगा। बस कुछ सेकंड के लिए अपने इयररिंग्स को नारियल के तेल में डुबोएं और फिर पहनें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।