बारिश के मौसम में बहुत से छोटे-बड़े कीड़े घर में आ जाते हैं। ये कीड़े कई बार हमें अलग तरीके से नुक्सान पहुंचाते हैं जैसे इनके काटने से स्किन एलर्जी होने लगती है या फिर अन्य बीमारियों का कारण ये कीड़े बनते हैं। यही नहीं कई बार छोटे कीड़े कान के अंदर चले जाते हैं और कान में हलचल पैदा करने लगते हैं।

इन कीड़ों को आसानी से नहीं निकाला जा सकता है और इसके लिए सबसे बेहतर उपाय कान के डॉक्टर की सलाह लेना ही होता है। लेकिन आप कीड़े को कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी कान से निकाल सकती हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानें, कौन से हैं वो नुस्खे जिनसे आप कान में गए कीड़े को बाहर निकाल सकती हैं। 

नमक के पानी का इस्तेमाल 

salt water ear remedy

यदि आपके कान में कभी कीड़ा चला जाए तो हलके गुनगुने पानी में नमक मिलाकर एक कॉटन पैड से कान में डालें और 3 से 5 मिनट तक इंतज़ार करें उसके बाद सिर को विपरीत दिशा में घुमाएं इससे पानी बाहर निकल आएगा, साथ ही कान में गया कीड़ा भी मरकर कान से बाहर निकल जाएगा। यह कान में दर्द और इन्फेक्शन से भी आराम दिलाता है। 

प्याज का रस  

onion juice for ensect removal from ear

अगर आपके कान में कोई छोटा कीड़ा चला जाए, तो प्याज का रस कान साफ़ करने के लिए आसान उपाय है। इसके लिए एक प्याज का रस निकालकर उसे हल्का गुनगुना कर लें और कान में डालें। कान को उल्टी दिशा में झुकाएं  और  1 मिनट बाद प्रभावित कान को झुकाएं। इससे प्याज का रस कान से बाहर निकल आएगा साथ ही कीड़ा भी बाहर निकल जाएगा। प्याज के रस को किसी ड्रॉपर या कॉटन की सहायता से कान में डाल सकती हैं। प्याज का रस कान के दर्द के इलाज के लिए भी प्रभावी है। 

इसे जरूर पढ़ें: World hearing day 2021: एक्सपर्ट से जानें बच्चों में बहरेपन के कारण और इससे बचाव के तरीके

लहसुन का रस और नारियल तेल 

garlic and coconut

यदि कान में कीड़ा चला जाए और हलचल होने लगे तो तुरंत एक चम्मच नारियल का तेल गरम करके उसमें आधा चम्मच लहसुन का रस मिलाएं और ड्रॉपर से कान में डालें। ऐसा करने से तुरंत राहत मिलेगी। कीड़ा कान के अंदर मरकर बाहर निकल जाएगा। आप कान में तेल डालकर उसे विपरीत दिशा में झुकाएं और वापस सीधी दिशा में झुकाकर कीड़े को बाहर निकालें। 

कपूर का पानी 

campher water remedy

कपूर का पानी, कान से कीड़े निकालने के लिए एक बहुत ही अच्छे उपायों में से एक है। इसके लिए एक कपूर की टिक्की को पाउडर बनाकर दो चम्मच पानी में घोल लें। इस पानी को प्रभावित कान वाले हिस्से में डाल दें, कुछ देर तक कान को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद कान को झुकाकर दूसरे कान में थपकी मारें ऐसा करने कान में कीड़ा मर कर बाहर निकल जाता है। 

Recommended Video

सरसों या जैतून का तेल

olive oil in ear 

यदि कान में कोई छोटा कीड़ा चला जाए तो तुरंत सरसों या जैतून का तेल हल्का गुनगुना करके कान में डालें। ऐसा करने से कान के दर्द में राहत मिलने के साथ कीड़ा भी बाहर निकल आता है। इसके लिए आपको बस करना ये है कि तेल को हल्का सा गुनगुना करके कान में डालें और कान को विपरीत दिशा में झुकाएं। फिर दोबारा कान को सीधा करके सीधी दिशा में घुमाएं। कीड़ा तुरंत बाहर निकल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: इंफ़ेक्शन की वजह से कान में हो रहा है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू तरीक़े

ENT स्पेशलिस्ट से लें सलाह

ent visit for ear problem 

वैसे तो घरेलू नुस्खे आपको तुरंत राहत दे सकते हैं, लेकिन फिर भी कान में कीड़ा जाने पर किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचने के लिए ENT स्पेशलिस्ट (नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ) के पास जरूर जाएं या उससे सलाह लें। 

उपर्युक्त नुस्खों से आप बहुत जल्द ही कान में गए कीड़े को बाहर निकाल सकती हैं और कान के दर्द से भी राहत पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik