सुंदर नाखून और सुंदर नेल पॉलिश हाथों की शोभा बढ़ाते हैं। इसलिए हर लड़की महीने में एक मेडीक्योर जरूर करवाती हैं। इससे हाथों की स्किन अच्छी होती है और हाथ सुंदर दिखते हैं। इसके अलावा नेल पॉलिश के भी रोज नये शेड्स ट्राय करती हैं और हमेशा नेट पर नये-नये और ट्रेंड नेल पॉलिश सर्च करती रहती हैं। फिर उन्हें पूरी संजीदगी से लगाती भी हैं और बार-बार उंगलियों पर फूंक मारकर सुखाती हैं। इसके बाद अपने सुंदर नाखूनों और हाथों को देख-देखकर खुश होते रहती हैं। 

लेकिन दुख की बात है कि उनकी ये खुशियां ज्यादा देर तक नहीं टिकती। क्योंकि दो-तीन दिन के बाद ही उनकी नेल पॉलिश उखड़ने लगती हैं। आपकी भी नेल पॉलिश कुछ ही दिन बाद पपड़ी बनकर निकलने लगती हैं। और फिर उसके बाद हाथों की पूरी सुंदरता भी खत्म हो जाती है। लेकिन अब ये सुंदरता खत्म नहीं होगी अगर आप ये टिप्स आजमाएंगी। 

nail polish long lasting tips in hindi inside

सबसे पहले नाख़ूनों को तैयार करें

नेल पॉलिश लगाने से पहले नाखूनों को तैयार करें। अगर आप बिना तैयारी के नेल पेंट लगाएंगी तो वो कुछ ही दिनों में निकल जाएंगे। हमेशा नेल पॉलिश लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। पुराने नेल पेंट और नाखूनों के अंदर की गंदगी को अच्छी तरह से हटा लें। 

बेस कोट लगाना है जरूरी

नेल पॉलिश लगाने के वक्ट बेस कोट लगाना बहुत जरूरी होता है। ये नाखूनो में नेल पॉलिश को एकसमान सतह देता है और नेल बेड्स को दाग़दार होने से भी बचाता है।

पहली परत लगाएं

नेल पॉलिश हमेशा पतली परत की लगानी चाहिए। मोटी परत की नेल पॉलिश जल्दी पपड़ी बन कर निकलती है। क्योंकि मोटी परत देर में सूखती है। ऐसे में उसमें थोड़ी सी भी नमी बाकी रह जाती है तो वो पपड़ी बन जाती है। इसलिए हमेशा पतली परत की नेल पॉलिश लगाएं। 

nail polish long lasting tips in hindi inside

नाख़ूनों को सूखाएं

नेल पॉलिश लगाने के बाद नाखूनों को अच्छी तरह से सुखा लें। अगर आप नेल पॉलिश के दो-तीन कोट लगाती हैं तो दूसरा कोट हमेशा बेस के सूखने से पहले लगाएं। अगर बेस में नमी रहेगी तो वो पपड़ी बन जाएगी। जिसके बाद नेल पॉलिश का दूसरा कोट भी पापड़ी बन कर निकल जाएगा। इसलिए बेस के सूखने के बाद ही दूसरा कोट लगाएं। 

nail polish long lasting tips in hindi inside

नाखून छोटे रखें

नेल पॉलिश को टिकाने का सबसे अच्छा तरीका है कि नाखूनों को छोटा रखें। नाखून छोटे होते हैं तो नेल पॉलिश ज्यादा दिनों तक टिकती है। क्योंकि लंबे नाखूनों के घिसने का डर पहले होता है। ये दरवाजे, खिड़कियों, सब्जी काटने आदि से टकरा कर जल्दी टूट जाते हैं जिससे नेल पॉलिश भी उखड़ जाती है। दूसरी तरफ छोटे नाखून किसी भी काम की दौरान चोटिल नहीं होते हैं और ना ही घिसते हैं। ऐसे में नेल पॉलिश भी उसमें से नहीं निकलती है।  

दस्ताने पहनें 

बर्तन धोने समय दस्ताने पहन लें। इससे साबुन और पानी नेल पॉलिश नहीं उखड़ेगी। साबुन और पानी से नेल पेंट जल्दी सूख जाते हैं और उनके ऊपर से उनका केमिकल भी खत्म हो जाता है जिसके कारण ये पपड़ी जैसे बनने लगते हैं। इसलिए बर्तन धोने समय एक अच्छी क्वालिटी वाला रबड़ का दस्ताना पहनें जो नेल पॉलिश को उतरने से बचाएगी।

सैनिटाइज़र यूज़ ना करें

अगर आप  सैनिटाइज़र यूज़ करती हैं तो यूज़ ना करें। क्योंकि सैनिटाइज़र में अल्कोहल होता है जो हाथों को सुखा देता है। इसके अलावा ये नेल पॉलिश को भद्दा और पपड़ीदार बनाने के लिये तैयार कर देते हैं। एक तरह से सैनिटाइज़र नेल रिमूवर की तरह काम करते हैं। इसलिए सैनिटाइज़र का यूज़ ना करें। 

Read More: अदरक का रस इस्तेमाल करें और स्टॉप करें बालों का झड़ना