जब भी बेकिंग सोडा का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले दिमाग में कुकिंग का ही ख्याल आता है। बेकिंग सोडा की मदद से कई तरह की डिशेस को तैयार किया जाता है। हालांकि, कुछ घरों में महिलाएं इसे साफ-सफाई के काम में भी लेकर आती हैं। लेकिन क्या आपने इसे कभी अपने ब्यूटी रूटीन या हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के बारे में सोचा है। शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो, लेकिन बेकिंग सोडा कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स विशेष रूप से, डैंड्रफ के इलाज में बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। 

जब बेकिंग सोडा को बालों पर इस्तेमाल किया जाता है तो यह स्कैल्प से अतिरिक्त सीबम को अब्जार्ब करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है। इतना ही नहीं, बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी के लड़ने में मदद करते हैं। आपने मार्केट में मिलने वाले कई एंटी-डैंड्रफ प्रॉडक्ट्स को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल किया होगा। लेकिन एक बार आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। यकीन मानिए, आपको पहली बार में ही काफी फर्क महसूस होगा। तो चलिए आज हम डैंड्रफ से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल

baking soda uses tips

आमतौर पर डैंड्रफ का प्रमुख कारण ऑयल व जमी हुई गंदगी होती है और ऐसे में बेकिंग सोडा के साथ नींबू का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। चूंकि नींबू में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह गंदगी आदि को दूर करने में मददगार है। साथ ही जब इसे बेकिंग सोडा के साथ इस्तेमाल किया जाता है, तो यह डैंड्रफ पर बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आप इसे अपनी स्कैल्प और स्ट्रैंड्स पर लगाएं और दस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में, ठंडे पानी से इसे धो दें। सप्ताह में दो बार इस नुस्खे को आजमाएं और डैंड्रफ से निजात पाएं।

बेकिंग सोडा और पुदीना का इस्तेमाल

हेयर केयर रूटीन में अधिकतर पुदीने का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह ना केवल स्कैल्प पर मौजूद अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है, बल्कि बैक्टीरिया को भी दूर करने में मदद करता है। आप पुदीना और बेकिंग सोडा को एक साथ बालों पर अप्लाई करके डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें कुछ बूंदे पुदीने का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में ठंडे पानी से धो लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- झड़ते बालों का बेस्‍ट इलाज है रीठा, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

बेकिंग सोडा और अदरक का इस्तेमाल

अदरक एक बेहतरीन हेयर केयर एजेंट माना गया है। य ना केवल एंटी-बैक्टीरियल होता है और स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है, बल्कि एक बेहतरीन एंटी-डैंड्रफ प्रॉडक्ट की तरह भी काम करता है। आप बेकिंग सोडा के साथ अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें अदरक का रस डालकर पेस्ट बनाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला सकती हैं। अब इसे स्कैल्प और बालों पर हल्की मसाज करते हुए लगाएं। करीबन 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को धो दें। 

बेकिंग सोडा और नारियल तेल

baking soda mad lemon

नारियल का तेल भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अपने कंडीशनिंग गुण के कारण यह बालों के शाफ्ट के अंदर गहराई से प्रवेश करता है। अगर आप इसे बेकिंग सोडा के साथ मिक्स करके अप्लाई करती हैं तो इससे ना सिर्फ स्कैल्प इरिटेशन से छुटकारा मिलता है, बल्कि रूसी के इलाज में भी मदद मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद आप इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद भी डालें। अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को रिंस करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: चेहरे के अनचाहे बालों को 'एलोवेरा जेल' से इस तरह हटाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)