पैर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारे पूरे शरीर का भार इन्हीं पर होता है। अधिकतर महिलाएं स्टाइलिश दिखने के लिए जितना ध्यान अपने आउटफिट पर देती हैं, उतना ही ख्याल वह अपने फुटवियर के स्टाइल और कलर का रखती हैं। हालांकि, पैरों की केयर करने के लिए सिर्फ सही फुटवियर का चयन करना ही आवश्यक नहीं हैं। बल्कि आपको अन्य भी कई छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होता है।

अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं अपने फेस व स्किन की केयर पर तो पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन पैर उपेक्षित ही रह जाते हैं। इतना ही नहीं, जो महिलाएं अपने पैरों की केयर के लिए अपना समय देती भी हैं, वह भी इस दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिसके बारे में उन्हें पता ही नहीं चलता। लेकिन इससे उनके पैरों को काफी नुकसान होता है। हो सकता है कि आप भी अपने पैरों की केयर करते समय कुछ गलतियां करती हों। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

पैरों को अच्छी तरह से वॉश ना करना

wash your leg

हममें से अधिकतर लोग यह गलतियां कर बैठते हैं। नहाते समय हम अपनी बॉडी के अन्य पार्ट्स को तो क्लीन करते हैं, लेकिन फुट पर ध्यान ही नहीं जाता। कुछ लोग तो यह भी सोचते हैं कि साबुन का पानी पैरों पर गिरता है और उससे पैर क्लीन हो जाते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। पैरों को ठीक से ना धोने से गंदगी का निर्माण हो सकता है, जिससे आपको सूखी परतदार त्वचा, दुर्गंध और यहां तक कि संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए अपने पैरों की देखभाल करते समय पैरों की उंगलियों के बीच भी अच्छी तरह सफाई करें।

इसे भी पढ़ें: टमाटर की इस ट्रिक से मानसून में भी त्‍वचा दिखेगी फ्रेश और ग्‍लोइंग

एड़ियों को खुरचना या जोर से स्क्रब करना

scrub your ankle

महिलाएं अक्सर ऐसा कर बैठती है। पैरों की एड़ियों की स्किन अक्सर थोड़ी हार्ड व रफ होती है। ऐसे में महिलाएं उस डेड स्किन को रिमूव करने के लिए बहुत हार्श हो जाती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो वह उसे तेजी से स्क्रब करती हैं या फिर खुरचने भी लग जाती हैं। इससे बाद में पैरों को काफी दर्द होता है। इतना ही नहीं, इससे आपको परमानेंट डैमेज भी हो सकता है। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि स्किन के अन्य हिस्सों की तरह पैरों व एड़ियों की देखभाल करें। विशेष रूप से, उसे मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

फुटवियर व पेडिक्योर के सामान को शेयर करना

food pedicure

कई बार जब घर में दो लोगों का पैर एक जैसा होता है तो लोग अपने फुटवियर या सॉक्स एक-दूसरे के साथ शेयर करने लग जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं, पेडिक्योर(पेडिक्योर करने का तरीका) के सामान को भी शेयर करने से बचना चाहिए। आपको शायद पता ना हो लेकिन फुट आइटम्स को शेयर करने से आपको टोनेल फंगस हो सकता है। इसलिए, जितना हो सके इन चीजों को अपने पास ही रखें और अपने पैरों की देखभाल करें।

इसे भी पढ़ें: ये 5 आदतें आपके चेहरे के एक्ने को बना सकती हैं और ज्यादा खराब

Recommended Video

गलत फुटवियर व मोजों का चयन करना

wrong footwear

अधिकतर महिलाएं पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते फुटवियर खरीदना अधिक पसंद करती हैं। लेकिन अधिकतर लो-क्वालिटी फुटवियर ना तो आपके पैरों को किसी तरह का सपोर्ट देते हैं। इतना ही नहीं, अगर इन्हें पहनकर लंबे समय खड़ा रहा जाए तो इससे पैरों में दर्द व अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसलिए, हमेशा एक अच्छी क्वालिटी के बेहतरीन फुटवियर में ही इनवेस्ट करें। इसके अलावा, आपको सिंथेटिक मोजे और लाइनर दोनों से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके पैरों में पसीना व एक दुर्गंध आती है। वैसे भी नमी आपके पैरों के लिए बहुत अच्छी नहीं है, क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।