फिटकरी के इस्तेमाल के बारे में हम सभी ने बहुत कुछ सुन रखा है। इसका प्रयोग खाना बनाने से लेकर घर की साफ-सफाई और शरीर के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। खासतौर पर फिटकरी में मौजूद औषधीय गुण त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। 

इस विषय में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की। वह कहती हैं, 'आजकल तो बाजार में एक से बढ़कर एक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आपको देखने को मिल जाएंगे। मगर पुराने वक्त में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके ही महिलाएं अपने सौंदर्य का ध्‍यान रखती थीं। फिटकरी भी इन्हीं में से एक है। यह त्वचा और बालों दोनों के लिए उपयोगी है। केवल फिटकरी के पानी से नहा कर ही आप बहुत सारे लाभ उठा सकती हैं।'

पूनम फिटकरी का इस्तेमाल करने और इसके पानी से नहाने के फायदे भी बताती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert: फिटकरी से करें 'फेस क्‍लीनअप' और पाएं बेदाग त्‍वचा

alum  water  bath  benefits  in  hindi

फिटकरी में मौजूद गुण 

  • फिटकरी एंटीबायोटिक होती है। 
  • यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। 
  • इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। 
  • यह एंटी ट्राइकोमोनस भी होती है। 
alum  for  skin  treatment

नहाने के पानी में फिटकरी का कैसे करें इस्‍तेमाल- 

  • रात में सोने से पहले फिटकरी के ब्लॉक (फिटकरी को कैसे करें स्‍टोर) को नहाने के पानी में डाल दें। आप चाहें तो फिटकरी का पाउडर बना कर 1 बड़ा चम्‍मच नहाने के पानी में डालें।    
  • पूनम कहती हैं, 'फिटकरी को पानी में डालने से वह फिल्‍टर हो जाता है। अगर आपके घर में हार्ड वॉटर आता है, तो यह आपकी त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत नुकसानदायक है। ऐसे में फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्‍छा विकल्‍प है।'
  • फिटकरी के पानी से आप डायरेक्ट नहा सकती हैं। इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं। पूनम कहती हैं, 'अगर शरीर में कहीं पर त्वचा जल गई है, तो वहां आप फिटकरी का पानी न डालें। ऐसा करने पर आपको जलन हो सकती है।'
  • फिटकरी के पानी को आप त्वचा के साथ-साथ बालों में डाल सकती हैं, यह दोनों के लिए ही लाभकारी होता है। 
  • बाजार में आपको फिटकरी के कई प्रकार मिलेंगे मगर आपको नहाने के पानी के लिए अमोनिया युक्त फिटकरी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यह क्रिस्टल की तरह नजर आती है। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। 
 
alum  beauty  uses

फिटकरी के पानी से नहाने के फायदे- 

फिटकरी एंटीबैक्‍टीरियल होती है। अगर आपके शरीर से बहुत अधिक दुर्गंध आती है तो आपको फिटकरी के पानी से जरूर नहाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी यह समस्या दूर हो जाती है। दरअसल फिटकरी शरीर में दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर देती है। 

अगर आपको शरीर में खुजली की समस्या हो रही है या आपको किसी भी प्रकार का त्वचा में इंफेक्शन हो रहा है, तो फिटकरी के पानी से नहाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि आपको फिटकरी के पानी का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट्स की सफाई में नहीं करना है, क्योंकि इससे आपको जलन की समस्या हो सकती है। 

शरीर पर कोई घाव है, तो आपको फिटकरी के पानी से नहाना चाहिए। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाता है। फिटकरी के पानी से नहाने पर शरीर पर आई सूजन भी दूर हो जाती है।  

Recommended Video

फिटकरी में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। अगर आपकी त्वचा टैनिंग की समस्या से काली पड़ रही है, तो आपको फिटकरी के पानी से जरूर नहाना चाहिए। इससे टैनिंग हल्की पड़ने लगेगी। 

मुंहासों की समस्या को दूर करने और रोम छिद्रों का आकार कम करने के लिए भी आप फिटकरी के पानी से नहा सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा में कसाव भी आता है। पूनम कहती हैं, 'फिटकरी में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है। इससे त्‍वचा का ढीलापन दूर होता है।'

फिटकरी से जुड़ी ये दिलचस्प जानकारी दूसरों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें और इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। फिटकरी के इस्तेमाल से जुड़े अपने प्रश्न आप हमें फेसबुक के कमेंट बॉक्स पर लिख कर भेजें। हम एक्‍सपर्ट से पूछ कर आपके प्रश्नों का जवाब आप तक पहुंचाने की कोशिश जरूर करेंगे। इसी तरह और भी ब्यूटी से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik