एप्‍पल साइडर विनेगर हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए भी उपयोगी उपायों में से एक है। यह मानसून में बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। यह स्‍कैल्‍प के सामान्य एसिड-एल्कलाइन (पीएच) बैलेंस को रिस्‍टोर करने में मदद करता है और स्‍कैल्‍प की अच्छी हेल्‍थ को भी रिस्‍टोर करता है। एक हेल्‍दी स्‍कैल्‍प हेल्दी बालों को बढ़ााता है। इसीलिए यह बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

एप्‍पल साइडर विनेगर में अन्य महत्वपूर्ण तत्व जैसे विटामिन बी और सी, अमीनो एसिड और मिनरल जैसे मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन भी होते हैं। पीएच संतुलन को रिस्‍टोर करने के साथ, विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड बालों के झड़ने को कंट्रोल करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगर आप भी मानसून में बालों की समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ, बालों का झड़ना, फंगल इन्‍फेक्‍शन, जुओं आदि से परेशान हैं तो एप्‍पल साइडर विनेगर को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्‍सा बनाएं। एप्‍पल साइडर विनेगर बालों में किस तरह से इस्‍तेमाल करना चाहिए? इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की तब उन्‍होंने हमें विस्‍तार से बताया।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 तरीके अपनाएं और बारिश में भीगे बालों को झड़ने से बचाएं

hair care

शाइनी बालों के लिए विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर से आप बालों के लिए एक अच्‍छा रिंस बना सकती हैं। यह स्‍कैल्‍प के नॉर्मल बैलेंस को रिस्‍टोर करने और बालों को शाइनी बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह मानसून में सिर में होने वाली खुजली को कंट्रोल करने में भी मदद करता है और बालों का झड़ना भी रोकता है।  

इस्‍तेमाल का तरीका

  • दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक मग पानी में मिलाएं।
  • शैम्पू करने के बाद इसे रिंस के रूप में इस्‍तेमाल करें।
apple cider vinegar for hair inside

डैंड्रफ दूर भगाएं

डैंड्रफ से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो हफ्ते में तीन बार माइल्ड हर्बल शैम्पू से अपने बालों को धोएं, कम शैम्पू का उपयोग करें और पानी से बहुत अच्छी तरह से रिंस करें। डैंड्रफ को दूर भगाने में एप्‍पल साइडर विनेगर भी आपकी हेल्‍प करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • डैंड्रफ दूर करने के लिए शैम्‍पू करने से आधे घंटे पहले, दो बड़े चम्मच सिरके को स्कैल्प पर लगाएं।
  • फिर कॉटन से हल्के से मसाज करें। 
  • कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धो लें।

अन्‍य तरीका

अगर आपके बालों में चिपचिपी डैंड्रफ है जो स्‍कैल्‍प से चिपकी हुई दिखाई देती है तो ऐसे में एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल इस तरीके से करें। 

  • तेल को गर्म करें और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। 
  • फिर कॉटन को एप्‍पल साइडर विनेगर में डूबोकर, स्‍कैल्‍प से इसे हटाने के लिए धीरे से रगड़ें।

Recommended Video

फंगल इन्‍फेक्‍शन के लिए

एप्पल साइडर विनेगर फंगल और बैक्टीरियल इन्‍फेक्‍शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। जी हां मानसून में ज्‍यादातर महिलाओं को स्‍कैल्‍प पर इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या होती है। यह सूजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसलिए अगर आपके सिर पर दाने हैं तो एप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद करेगा।

hair problem treatment inside

जुओं को दूर करने के लिए

मानसून के मौसम में नमी के चलते बच्‍चों के साथ-साथ कई महिलाओं के बालों में भी जुओं की समस्‍या हो जाती है। जुंओं को दूर भगाने के लिए भी एप्‍पल साइडर विनेगर बहुत फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम में बाल हो गए हैं फ्रीजी तो इस तरह करें केयर

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इसके लिए बालों और स्‍कैल्‍प पर एप्पल साइडर विनेगर लगाएं। 
  • एक घंटे के बाद एक अच्छे जूं वाले कंघे के साथ कंघा करें और हाथ से निट्स (अंडे) को निकालें। 
  • सिरका निट्स को ढीला करता है और उन्हें निकालना आसान होता है। 
  • फिर बालों को माइल्ड हर्बल शैम्पू से धो लें। 
  • शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और रिंस के रूप में इस्‍तेमाल करें। 
  • जूं के कंघे के साथ फिर से कंघा करें। 
  • जुओं से छुटकारा पाने के लिए ऐसा एक हफ्ते तक रोजाना करें।

इस तरह से आप भी एप्‍पल साइडर विनेगर से मानसून में होने वाली बालों की समस्‍याओं से छुटकारा पा सकती हैं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।