चाहे स्किन एक्ने-प्रोन हो या ना हो, लेकिन हम सभी ने कभी ना कभी ब्रेकआउट्स का सामना किया ही है। कभी गंदगी तो कभी डेड स्किन सेल्स तो कभी बैड स्किन केयर हैबिट्स के कारण यह समस्या होती है। चेहरे पर ब्रेकआउट्स यकीनन किसी को भी अच्छे नहीं लगते और हम जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, ताकि हमें एक क्लीन एंड क्लीयर स्किन मिल सके। अमूमन महिलाएं इस स्थिति में कभी-कभी उन्हें पॉप भी कर देती हैं, जिससे ब्रेकआउट्स के निशान से छुटकारा पाना और भी मुश्किल हो जाता है। आपको इसके स्थान पर सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। बेहतर स्किन केयर हाईजीन हैबिट्स को अपनाने से ह ब्रेकआउट्स कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं। लेकिन फिर भी अगर आपको जल्द ही किसी इवेंट में शामिल होना है और आप इन ब्रेकआउट्स निजात पाना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर अपनी स्किन के हीलिंग प्रोसेस को स्पीड अप कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इन टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

फेस क्लीनिंग पर करें फोकस

face cleaning in summer

यह आपके स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला व महत्वपूर्ण स्टेप होना चाहिए। ब्रेकआउट्स की एक वजह चेहरे पर मौजूद गंदगी व ऑयल आदि भी होता है। इसलिए, आपको अपने चेहरे की सही तरह से क्लीनिंग करना जरूरी है। आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इस दौरान हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह आप एक ऐसे फेस वाश का उपयोग करें जिसमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड भी मौजूद हो। बेंज़ोयल पेरोक्साइड जीवाणुरोधी है और इसलिए एक्ने व ब्रेकआउट्स के इलाज में अत्यधिक प्रभावी है। एक बार जब आप सफाई कर लेते हैं, तो धीरे से एक तौलिये से थपथपाएं और अपनी स्किन को क्लीन करें।

ना भूलें टोनर

skin toner

कुछ महिलाएं फेस वॉश करने के बाद सीधे ही फेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, आपको टोनर का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए। यह ना केवल आपकी स्किन को टोन करता है, बल्कि अतिरिक्त तेल को हटाने और पोर्स को टाइटन करने में मदद करता है। जिसके कारण ब्रेकआउट अपीयरेंस कम होती है। हालांकि, आप इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसे टोनर से दूर रहें जिनमें हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो। यह केमिकल्स आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से बना सकती हैं Eyebrow का Shape, ये ट्रिक आएगी काम

एलोवेरा व बर्फ से देखें जादू

aleo vera and ice

अगर आप नेचुरल तरीके से ब्रेकआउट अपीयरेंस को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद ली जा सकती है। मसलन, आप आप टोनर का इस्तेमाल करने के बाद प्रभावित एरिया पर थोड़ी बर्फ लगाएं। बर्फ रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। हालांकि, बर्फ का इस्तेमाल चेहरे पर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे कभी भी सीधे स्किन पर ना लगाएं, बल्कि एक पतले कपड़े में रैप करके ही इसे यूज करें। बर्फ के बाद, आप कुछ फ्रेश एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। यह आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट प्रदान करेगा। 

Recommended Video

स्किन को करें मॉइस्चराइज़ 

skin body lotion

अगर आप यह सोचती हैं कि मॉइश्चराइजर आपकी स्किन पर पिंपल्स व ब्रेकआउट्स को बढ़ाता है तो यह सिर्फ आपका मिथ ही है। अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। आप अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए एक ऑयल फ्री, जेल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। साथ ही इसे बहुत ज्यादा रगड़ने से बचें क्योंकि इससे आपको जलन का अहसास होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-गुणों से भरपूर चिया सीड्स से बनाएं फेस पैक, दाग-धब्बे दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik