जब भी हेयर केयर की बात होती है तो बालों को शैंपू करना एक बेहद बेसिक और जरूरी स्टेप माना जाता है। हेयर्स के रूट्स से लेकर लेंथ तक में मौजूद गंदगी को क्लीन करने के लिए शैम्पू करना बेहद जरूरी होता है। कई बार लड़कियां हेयर ऑयलिंग का स्टेप मिस कर देती हैं, लेकिन बालों को शैम्पू करना नहीं भूलतीं। लेकिन अगर मैं आपसे पूछूं कि हेयर क्लीनिंग का सही तरीका क्या है तो यकीनन आप कहेंगी कि पहले शैम्पू करना और फिर कंडीशनर यूज करना। यकीनन सालों से हम इसी तरह से अपने बालों की क्लीनिंग और केयरिंग करती आ रही हैं। इस तरीके में कोई बुराई नहीं है।

लेकिन अगर सालों से एक ही रूटीन को फॉलो करने के बाद आपके बाल डल और बेजान हो गए हैं तो अब आपको कुछ अलग करने की जरूरत है। जी हां, डल और बेजान बालों में एक नई जान फूंकने के लिए अब आप रिवर्स हेयर वॉशि्ांग तकनीक को अपनाना चाहिए। इस हेयर वॉशिंग तकनीक में स्टेप्स वहीं है, बस उनका क्रम बदल गया है। समझ नहीं आया! तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक

reverse hair washing tips

रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक वास्तव में बेहद सिंपल है। आमतौर पर हेयर्स को क्लीन करते हुए हम सभी पहले बालों को शैम्पू करती हैं और फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक से बालों को धोती हैं तो पहले बालों को कंडीशन करें और शैंपू करने के बाद उन्हें साफ करें।

यह कंडीशनर द्वारा स्कैल्प पर छोड़े गए किसी भी अवशेष को धोने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर आपके पतले और बेजान बाल हैं, तो इससे आप हेयर लॉक्स में वापस जीवन ला सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- झड़ते बाल और रुसी से हो चुकी हैं परेशान तो जानिए स्टीम देने के फायदे, बालों की हर समस्या हो जाएगी दूर

होते हैं यह लाभ

reverse hair washing tips

रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक से बाल धोने से आपको कई लाभ मिलते हैं। सबसे पहले तो यह आपकी स्कैल्प को क्लींज करने से पहले हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करने में मदद करती है, जिससे बाल स्वस्थ और हाइड्रेटेड दिखते हैं।

Recommended Video

इसके अलावा रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक आपके डल और फ्लैट हेयर्स में टेक्सचर भी एड करते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप रूखे व रफ एंड्स से परेशान हैं तो आपको सप्ताह में एक बार रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक हो अपनाना चाहिए।

इनके लिए है यह तकनीक

reverse hair washing tips

जो भी महिला सुस्त और बेजान बालों से परेशान है, वह इस तकनीक को अपना सकती हैं। यह तकनीक खासतौर से, उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जिनके पास पतले बाल या ऑयली स्कैल्प है।

इसे जरूर पढ़ें- Bikini Shaving Tips: इन आसान ट्रिक्स को अपनाएं और बिकिनी एरिया के बाल हटाएं

इतना ही नहीं, अगर आपके हेयर्स थिक और ड्राई हैं तो यह तकनीक आपके लॉक्स में कुछ टेक्सचर को एड करने में मदद कर सकती है। वहीं अगर आप बालों में कंडीशनर का उपयोग करने से बचती हैं लेकिन ड्राई एंड्स से परेशान हैं तो यह तकनीक आपके लिए एक वरदान हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।