लौकी का स्वाद आमतौर पर लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन वास्तविकता यह है कि ये विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है। इसका जूस भले ही आपकी टेस्ट बड्स को अपनी ओर  न खींच पाए लेकिन इसके सौंदर्य लाभों के बारे में जानकार आप भी इसके इस्तेमाल से पीछे नहीं हटेंगी।

जी हां, खाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली लौकी न केवल आपके शरीर को पोषण देती है बल्कि ये एजिंग जैसे संकेतों से छुटकारा दिलाकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद भी करती है। इसके जूस को त्वचा में कई तरह से इस्तेमाल करके चेहरे के दाग-धब्बों और मुहांसों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए इस लेख में जानें कैसे लौकी का जूस त्वचा के लिए फायदेमंद है और इसे किस तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

लौकी के त्वचा के लिए फायदे 

benefits of bottle gourd for skin

विटामिन- सी और जिंक जैसे पावरहाउस पोषक तत्वों के साथ लौकी समय से पहले बूढ़ा होने से निपटने में मदद करती है। इसका जूस एजिंग को धीमा करने में मदद करता है और चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकता है। इसके जूस को त्वचा पर इस्तेमाल करने से जहां एक तरह मुहांसों से मुक्ति मिलती है, वहीं ये आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए भी लाभदायक है। यही नहीं लौकी के जूस को डाइट में शामिल करना भी त्वचा को ग्लोइंग बनाने का एक बेहतरीन तरीका है। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमाल

ग्लोइंग त्वचा के लिए कैसे करें लौकी जूस का इस्तेमाल 

पिंपल्स और मुंहासों के लिए 

pimples in skin bottle gourd juice

लौकी का जूस प्रभावी रूप से सिस्टम को साफ करता है और गंदगी, प्रदूषण और तेल को नियंत्रण में रखता है। इसलिए यह छिद्रों से तेल के स्राव को संतुलित करता है जो बदले में मुंहासे और ब्रेकआउट को कम करता है। अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए आप इसे जूस के रूप में सेवन कर सकती हैं। आप इसके जूस को किसी कॉटन पैड से मुहांसों में सीधे लगाएं और 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें। 15 मिनट बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें। लौकी जूस का हफ्ते में कम से कम तीन दिन मुहांसों में इस्तेमाल करने से बहुत जल्द ही इस समस्या से निजात मिलता है और त्वचा में ग्लो आ जाता है। 

चिकनी और साफ त्वचा के लिए 

bottle gourd juice mask

लौकी, रक्त को शुद्ध करने के साथ ही त्वचा को कोमल बनाने में मदद करती है। यह शरीर को आंतरिक रूप से साफ करती है जिससे त्वचा चमकदार होती है। त्वचा में ग्लो लाने के लिए 2 चम्मच लौकी के जूस में 1 चम्मच खीरे का रस मिलाएं और इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। आप इस मिश्रण में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन या चने का आटा मिलाकर फेस पैक तैयार करें और चेहरे और गर्दन पर सामान रूप से लगाएं। 20 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाए रखें और फिर चेहरा पानी से अच्छी तरह से साफ़ करें। इस पैक का हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल करने से बहुत जल्द त्वचा स्मूथ और ग्लोइंग नज़र आने लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:नाक के आस-पास की काली त्वचा छीन रही है चेहरे की खूबसूरती, तो ट्राई करें ये आसान टिप्स

Recommended Video

आंखों की पफीनेस 

puffy eyes benefits

लौकी के जूस का इस्तेमाल करके आप प्राकृतिक रूप से अपनी आंखों की पफीनेस से छुटकारा पा सकती हैं। यह जूस आपकी आंखों को आराम देने और राहत देने का काम करता है। इसके लिए लौकी के जूस को एक कॉटन पैड में लेकर दोनों आंखों के ऊपर रखें और 15 मिनट के लिए आराम की मुद्रा में लेट जाएं। 15 मिनट बाद कॉटन पैड हटाएं और चेहरा पानी से धो लें। यह नुस्खा आंखों को आराम देने के साथ आंखों की पफीनेस को भी कम करने में मदद करता है। 

उपर्युक्त सभी तरीकों से लौकी के जूस का चेहरे पर इस्तेमाल ग्लोइंग त्वचा के साथ आंखों को भी खूबसूरत बनाने में मदद करता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock