नेल्स को एक डिफरेंट लुक देने और उसे अधिक ब्यूटीफुल बनाने के लिए अक्सर महिलाएं मेनीक्योर करवाती हैं। यूं तो आप कई तरह से मेनीक्योर करवा सकती हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से जेल मेनीक्योर को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। दरअसल, जब सिंपल मेनीक्योर किया जाता है या फिर लड़कियां अपने नेल्स पर कोई डिजाइन उकेरती हैं तो वह दो -तीन दिन में ही उतरने लगता है। लेकिन जेल मेनीक्योर के साथ ऐसा नहीं होता। जेल मेनीक्योर अपेक्षाकृत लंबे समय तक चलता है। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी के जेल मेनीक्योर करवाकर अपने नेल्स की खूबसूरती को फ्लॉन्ट कर सकती हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रही हैं तो जरा रूकिए।

जेल मेनीक्योर के जरिए यकीनन मेनीक्योर या नेल पेंट को लंबे समय तक यूं ही बरकरार रखा जा सकता है। लेकिन इस दौरान यूवीबी किरणों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन व नेल्स को किसी प्रकार का नुकसान ना हो और आप बिना किसी परेशानी के जेल मेनीक्योर कर सकें तो आपको कुछ छोटी-छोटी लेकिन बेहद जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: शाइनी नेल्स के लिए जरुरी हैं ये बातें जानिए मैनीक्योर के बाद कैसे करें नाखुनों की केयर

जरूर चेक करें लाइसेंस

nails during gel manicure inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपके नेल्स व हाथों को किसी तरह का नुकसान ना हो तो ऐसे में आपको सबसे पहले जेल मेनीक्योर करने वाले टेक्नीशियन के लाइसेंस को जरूर चेक करना चाहिए। दरअसल, सिंपल मेनीक्योर से अलग इसमें एलईडी या फिर यूवी लैंप लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, यहां तक कि स्किन कैंसर का भी कारण बन सकती हैं। इसलिए जेल मेनीक्योर हमेशा किसी प्रोफेशनल से ही करवाना चाहिए। उन्हें पूरे प्रोसेस को सही तरीके से करनी की पूरी जानकारी होती है। इसके अलावा प्रोफेशनल अपने टूल्स का भी पूरा ख्याल रखते हैं। दरअसल, बैक्टीरिया और दूषित उपकरण त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आप सही जगह पर जेल मेनीक्योर करवा रही हैं।

Recommended Video

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

nails during gel manicure inside

जिस तरह आप बाहर निकलने से पहले अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन अप्लाई करती हैं। ठीक उसी तरह हाथों को सुरक्षित रखने के लिए भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। भले ही कुछ समय के लिए लेकिन यूवी किरणें हाथों को काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए जब आप सैलून के लिए निकलें तो पहले अपने हाथों पर एसपीएफ 50 सनस्क्रीन को जरूर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: हाथों को बनाना है खूबसूरत, ट्राई करें हॉट ऑयल मेनीक्योर


जरूर पहनें ग्लव्स

nails during gel manicure inside

अपनी स्किन की केयर करने और उसे प्रोटेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है ग्लव्स पहनना। भले ही आपने सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया है, लेकिन जेल मेनीक्योर करवाते समय आपके हाथ बेहद नजदीक से एलईडी या यूवी लैंप लाइट के संपर्क में आते हैं। ऐसे में उन्हें अतिरिक्त प्रोटेक्शन की जरूर होती है। इसलिए जब भी आप जेल मेनीक्योर करवाएं तो यूवी शील्ड या फिर डिस्पोजेबल ग्लव्स का इस्तेमाल करें। यह आपके हाथों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।