जिस तरह हर इंसान अलग होता है, ठीक उसी तरह उसकी त्वचा भी डिफरेंट होती हैं और उसकी समस्याएं भी। जहां रूखी स्किन वाली महिलाओं की त्वचा हमेशा खिंची-खिंची नजर आती है, वहीं ऑयली स्किन की महिलाओं के चेहरे पर थोड़ी देर में हल्का सा ऑयल नजर आता है। इसके कारण उनका चेहरा बहुत अधिक ग्रीसी व शाइनी लगता है, जो उन्हें काफी परेशान करता है। ऑयल स्किन की महिलाएं अपनी स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए यूं तो कई तरीके अपनाती हैं, लेकिन फिर भी ऑयल कण्ट्रोल नहीं हो पाता। इसके पीछे एक मुख्य कारण होता है स्किन की सही तरह से देखभाल न करना या फिर स्किन केयर रूटीन में किसी तरह की गड़बड़ी। तो चलिए आज हम आपको आपके ऑयली चेहरे केो हमेशा ही फ्रेश दिखाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: उम्र 30+ हो गई है तो ये 6 स्किन केयर आदतें अपनाएं

सही क्लींजर का इस्तेमाल

tips to prevent shine if you have an oily face inside six

जब स्किन केयर की बात होती है तो उसका सबसे पहला स्टेप होता है उसे क्लीन करना। चूंकि ऑयली स्किन में अत्यधिक सीबम और लिपिड का उत्पादन होता है, जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और आपको एक्ने की समस्या होती है। इसलिए आप हमेशा ऐसे फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करें, जिसमें  सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो। यह एक्ने व ऑयल बस्टर के रूप में काम करता है।

टोनर को न करें इग्नोर

tips to prevent shine if you have an oily face inside five

टोनर का इस्तेमाल हर महिला नहीं करती, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह आपके लिए एक बेहद महत्वपूर्ण स्किन केयर प्राडक्ट है। एक टोनर ऑयली पैचेज से छुटकारा दिलाने और सीबम प्राॅडक्शन को रेग्युलेट करने में आपकी मदद करेगा।

ऑयल फ्री हो मॉइश्चराइजर

tips to prevent shine if you have an oily face inside four

अगर आप सोचती हैं कि ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत नहीं पड़ती तो आप गलत हैं। बस, जरूरत होती है सही मॉइश्चराइजर को सलेक्ट करने की। ऐसी स्किन की महिलाओं को हमेशा ही वह मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए, जो ऑयल फ्री हो। बेहतर होगा कि आप हैवी क्रीम न खरीदें, बल्कि ऐसे मॉइश्चराइजर लें, जिनमें हाइलूरोनिक एसिड हो। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है।

करें मास्क अप्लाई

tips to prevent shine if you have an oily face inside three

अपनी स्किन की समस्याओं, गंदगी व अतिरिक्त सीबम को बाहर निकालने के लिए फेस मास्क से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। आप अपनी स्किन को समझते हुए क्ले, चारकोल या सल्फर फेस मास्क आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: 65 की उम्र में भी दिखेंगी 35 की, अगर बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा की तरह करेंगी मेकअप

जरूरी है प्राइमर

tips to prevent shine if you have an oily face inside two

ऑयली स्किन के साथ एक समस्या जो हमेशा देखने को मिलती है, वह है मेकअप का लंबे समय तक न टिक पाना। चूंकि ऐसी स्किन पर बार-बार ऑयल आता है और जब आप उसे क्लीन करती हैं तो मेकअप भी हट जाता है। कई बार ऑयली स्किन पर मेकअप अच्छी तरह लग भी नहीं पाता। इसलिए मेकअप की शुरूआत में हमेशा प्राइमर लगाएं। यह आपके फाउंडेशन एप्लिकेशन को स्मूद बनाता है। कोशिश करें कि आपका प्राइमर मॉइस्चराइजिंग हो जो ऑयल फ्री हो और लाइट वेट हो।

ब्लोटिंग पेपर रखें पास 

tips to prevent shine if you have an oily face inside one

यह भी आपकी स्किन को ऑयल फ्री दिखाने में काफी मदद करता है। अगर आप कहीं बाहर हैं और आपको अपनी स्किन पर ऑयल नजर आ रहा है तो आप ब्लोटिंग पेपर को स्किन के उस हिस्से पर रखकर हल्का सा डैब करें। इससे सारा अतिरिक्त ऑयल आसानी से पेपर पर आ जाएगा। इतना ही नहीं, अगर आपने मेकअप किया है तो वह भी ब्लोटिंग पेपर के इस्तेमाल से खराब नहीं होगा।