गर्मियों में टैन लाइन्स होना एक आम बात है। खासतौर से जब आप समर हॉलिडे से वापिस आती हैं तो यकीनन आपको अपनी स्किन पर टैन लाइन्स नजर आती होंगी। हो सकता  है कि आप  इन पर बहुत अधिक ध्यान ना देती हों, लेकिन इसके कारण आपको सिर्फ अनइवन स्किन टोन की ही समस्या नहीं होती, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी बिल्कुल भी उचित नहीं है। लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में रहने के कारण स्किन डैमेज होती है और ऐसे में आपको स्किन पर टैन लाइन्स नजर आती हैं। इससे आपकी स्किन पर शॉर्ट टर्म व लॉन्ग टर्म इफेक्ट देखने को मिलते हैं। 

टैनिंग के शॉर्ट टर्म इफेक्ट्स में फ्लेकिंग, रिंकल्स और ब्राउन सनस्पॉट्स आदि शामिल हैं। वहीं बार-बार टैनिंग के कारण होने वाले लॉन्ग टर्म इफेक्ट में आपको आपको मेलेनोमा हो सकता है। यह एक तरह का स्किन कैंसर है, जो वास्तव में आपके लिए काफी घातक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको इन समर टैन लाइन्स से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

पीक ऑवर्स के दौरान कवर करें

चूंकि समर्स में हम सभी अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट करना पसंद करती हैं, इसलिए गर्मी के दिनों में सिर से पैर तक को कवर नहीं किया जा सकता है। लेकिन फिर भी आप यह कोशिश करें कि आप पीक ऑवर्स अर्थात् दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें, ताकि आपकी स्किन सीधे धूप के संपर्क में आकर डैमेज ना हो क्योंकि स्किन को धूप से नुकसान बहुत होता है। अगर किसी कारण आपको बाहर निकलना पड़ रहा है तो ऐसे में आप सन कोट या छाते की मदद से खुद को कवर करें। 

cap for tan

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेकआउट्स होने की इन अजीबो-गरीब वजहों के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगी आप

सनस्क्रीन का हो साथ

अमूमन महिलाएं सोचती हैं कि अगर उन्होंने एक बार सनस्क्रीन अप्लाई कर लिया तो वह पर्याप्त है। जबकि सनस्क्रीन का असर केवल दो-तीन घंटे के लिए होता है। ऐसे में अगर आप बाहर हैं और आप टैन लाइन्स से बचना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप एसपीएफ 30 या उससे अधिक वाला सनस्क्रीन हर दो-तीन घंटे बाद रिअप्लाई करें ताकि वह आपकी स्किन पर एक प्रोटेक्टिव शील्ड बना सके। 

cream for tan

रखें माइश्चराइज्ड 

एक सन टैन आमतौर पर 7-10 दिनों के बीच रह सकता है, बाद में जो क्षतिग्रस्त त्वचा निकल जाएगी और नीचे एक नई लेयर आएगी। हालांकि यह फ्लेकी स्किन आपके लिए दर्दनाक हो सकती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी टैन स्किन को मॉइश्चराइज्ड व नरिश्ड रखें ताकि आपकी स्किन हील होने के बाद अजीब नजर ना आए। 

moisturizer for tan

करें एक्सफोलिएट 

आप अपनी त्वचा को स्क्रब करके भी टैन लाइन्स से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि, आप उन हिस्सों को सावधानीपूर्वक एक्सफोलिएट करें, जहां टैन लाइनें सबसे अधिक दिखाई देती हैं। इस तरह आप अपनी स्किन के डार्क एरिया को लाइटन करने की प्रक्रिया को भी तेज करेंगी। चूंकि टैन लाइन एरिया अधिक सेंसेटिव होता है, इसलिए आप ओवर एक्सफोलिएशन से बचें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर भी जरूर अप्लाई करें।   

exfoliation for tan

रेटिनॉल इन्फ्यूज्ड प्रॉडक्ट का करें उपयोग  

रेटिनोल एक सुपरहीरो इंग्रीडिएंट है जो फ्रेश और युथफुल स्किन को प्रकट करने के लिए तेजी से सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है। इसलिए, यदि आप अपनी टैन-हटाने की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से स्पीड अप करना चाहती हैं तो ऐसे में रेटिनोल-इनफ्यूज्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ और रंग के लिए इन 3 तरह से घोलें मेहंदी 

मेकअप का करें स्मार्ट यूज 

अगर आपको कहीं बाहर जाना है और आप टैन लाइन्स से इंस्टेंट छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में मेकअप का स्मार्टली यूज करके आप ऐसा कर सकती हैं। बस आप अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन चुनें और उसे एक अच्छे मेकअप ब्रश की मदद से अप्लाई करें। बस आप आसानी से टैन लाइन्स को छिपा पाएंगी। वैसे फाउंडेशन के अलावा, बॉडी ब्रोंज़र, कंसीलर और टिंटेड सनस्क्रीन भी टैन स्पॉट्स को कवर अप करने में मदद करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।